करीना कपूर बॉलीवुड की एकमात्र एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने अपनी जीरो फिगर से सेलेब्स को नए फिटनेस गोल्स दे दिए थे। फिल्म टशन के दौरान बिकिनी लुक में परफेक्ट दिखने के लिए उन्होंने काफी वजन घटाया था। लेकिन प्रेगनेंसी में 18 किलो वजन बढ़ने के बाद जिस तरह से अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान देते हुए उन्होंने वापस आकर्षक फिगर पा ली, उसका सपना अमूमन हर महिला देखती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चा होने के बाद महिलाओं के लिए अपनी फिगर और हेल्थ पर ध्यान देना और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

तैमूर के होने के बाद करीना ने ना सिर्फ अपने बच्चे की बेहतर परवरिश पर ध्यान दिया, बल्कि खुद भी वापस अपने सेक्सी अवतार में आ गईं। इस मुश्किल काम को उनके लिए आसान बनाया हेल्थ एक्सपर्ट ऋजुता दिवेकर ने। रुजुता दिवेकर ने गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ समय पहले एक महत्वपूर्ण किताब लिखी Pregnancy Notes Before During & After, इसे पढ़कर हर महिला फायदा उठा सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: पहली प्रेगनेंसी के बाद कैसे करें स्किन केयर, मीरा राजपूत से सीखें

 kareena kapoor weight loss rujuta diwekar pregnancy notes before during and after inside

आसान तरीके अपनाएं और बरकरार रखें फिटनेस

न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपनी किताब में वजन को काबू में रखने के जो आसान तरीके बताएं हैं, उससे करीना कपूर को काफी फायदा हुआ और उन्होंने आसानी से अपनी बढ़ा हुआ वजन घटाकर आकर्षक शेप पा ली। करीना कपूर की तरह हर महिला हेल्दी तरीके से अपने वजन को कंट्रोल में रख सकती है। यह किताब हर महिला को पढ़नी चाहिए क्योंकि इसमें ना सिर्फ प्रेग्नेंसी के बाद वज़न घटाने की प्रक्रिया आसान तरीके से समझाई गई है, बल्कि इसमें हेल्दी प्रेग्नेंसी के बारे में भी विस्तार से बताया गया है।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस के लिए ये वर्कआउट ऐप्स हैं बेस्ट, 1 हफ्ते में दिखने लगेगा असर

kareena kapoor weight loss rujuta diwekar pregnancy notes before during and after inside

करीना कपूर सेलेब्रिटी यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर के साथ 

आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं इतनी मुश्किलों से गुजर रही होती हैं कि वे मुश्किल लगने वाली किताबें पढ़ने की जहमत नहीं उठाना चाहतीं। इसमें वेट लॉस और फिटनेस के टिप्स इतने सरल तरीके से बताए गए हैं कि महिलाओं को इसे समझने में परेशानी नहीं होगी।

रुजुता दिवेकर की इस किताब को पढ़कर आपको लग सकता है कि ये चीजें तो मुझे पहले से ही मालूम थीं। इसका फायदा यह होगा कि आप फिटनेस बनाए रखने के इन तरीकों को आसानी से याद रख सकेंगी और इन पर अमल करेंगी। 

 kareena kapoor weight loss rujuta diwekar pregnancy notes before during and after inside

करीना कपूर सेलेब्रिटी यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर के साथ 

सेहतमंद और स्लिम-ट्रिम रहने के लिए ऐसे तरीके अपनाइए

अगर आप रोजाना अपनी हेल्थ और खानपान का ध्यान रखें तो सेहत अच्छी रखना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा। मसलन 

आप सुबह की शुरुआत मेवे, नारियल या गोंद के लड्डू से कर सकती हैं, दिन और रात खाने में दाल-चावल ले सकती हैं। खाने में जितना संभव हो, घी का सेवन करें। इसके अलावा मौसमी फल और सब्जियों आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं। बाहर के खाने से होने वाले इन्फेक्शन से बचाव के लिए घर के खाने को तरजीह दें, पैकेज्ड फूड से भी यथासंभव बचें। दिनभर में पानी शरीर की जरूरत के हिसाब से लें। इसके अलावा भी इस किताब में काफी कुछ जानने को मिलता है मसलन प्रेग्नेंसी के दौरान कितनी वॉक करनी है, कितना काम करना चाहिए, कौन सी एक्सरसाइज़ की जा सकती हैं, किस तरह की एक्सरसाइज़ से बचना चाहिए, सीजेरियन और नॉर्मल डिलीवरी में ध्यान रखी जाने वाली तमाम बातें इसमें बताई गई हैं। प्रेग्नेंसी के बाद कुछ चीजों को महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है मसलन अजवाइन का पानी, मेथी, नारियल और गोंद के लड्डू, मूंगफली और गुड़ की चटनी, हल्दी और अदरक का अचार आदि, जिसकी सलाह सदियों से घर की दादियां और नानी देती रही हैं।

शहरों में रहने वाली कामकाजी महिलाएं किस तरह से अपनी हेल्थ का ध्यान रख सकती हैं, इसे बहुत वैज्ञानिक तरीके से ऋजुता दिवेकर ने अपनी किताब में समझाया है। यानी यह किताब पढ़कर आपकी हेल्थ और वजन बढ़ने से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का आसान हल मिल सकता है, तो देर किस बात की, पढ़ डालिए ये किताब और पाइए आकर्षक और हेल्दी बॉडी।