90 के दशक की सबसे हिट फिल्म में से एक 'कुछ-कुछ होता है' अब पूरी तरह से वयस्क हो गई है। इस फिल्म को पूरे 21 साल हो चुके हैं। 16 अक्टूबर 2019 को इस फिल्म ने 21 साल पूरे किए हैं और अब वाकई ऐसा लग रहा है जैसे बचपन बहुत पीछे छूट गया हो। मैं बहुत छोटी थी जब ये फिल्म आई थी और इस फिल्म को देखने का क्रेज उस समय क्या था ये भी याद है मुझे। 'कुछ-कुछ होता है अंजली तुम नहीं समझोगी...' ये डायलॉग उस समय सभी की जुबान पर रहता था। इस फिल्म में कुछ खास बात थी जो उस समय के लोग पगला गए थे।  

करण जौहर की पहली फिल्म बतौर डायरेक्टर वैसे तो कई विवादों का हिस्सा भी बनी है, लेकिन भले ही इसको लेकर अब कितनी भी बातें हो रही हों, लेकिन उस जमाने की ये सबसे टॉप फिल्म में से एक थी। 10 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म 100 करोड़ क्रॉस कर चुकी थी अपने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में। इस फिल्म को उस समय की ब्लॉकबस्टर माना गया था। तो चलिए जानते हैं इस फिल्म से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स।  

इसे जरूर पढ़ें- दीपिका ने खोला राज, रणवीर सिंह के साथ लिव इन रिलेशन में क्यों नहीं रही 

1. सना सईद से करण जौहर करते थे बुरा व्यवहार- 

जी नहीं करण को गलत मत समझिए। दरअसल, सना सईद जो फिल्म में छोटी अंजली के किरदार में थीं उन्होंने ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से मना कर दिया था। तो करण जौहर को मजबूरी में उनसे बुरा व्यवहार करना पड़ता था ताकि सना रो दें। हालांकि, एक बच्ची के साथ ऐसा करना थोड़ा गलत सा लगता है।  

kuch kuch hota hai  years

2. काजोल की चली गई थी याद्दाश्त-  

काजोल ने दो बार फिल्म के सेट पर अपनी याद्दाश्त खोई है। एक बार कुछ-कुछ होता है के दौरान और एक बार साइकिल वाले सीन की शूटिंग करते समय काजोल गिर गई थीं और उनकी याद्दाश्त चली गई थी। उस समय अजय देवगन उनके ब्वॉयफ्रेंड हुआ करते थे और अजय से उनकी बात करवाई गई थी। 1 घंटे तक काजोल को कुछ याद नहीं आ रहा था।  

3. काजोल को बना दिया था बैकग्राउंड डांसर- 

जब काजोल की याद्दाश्त चली गई थी तब शाहरुख खान ने उनके साथ मजाक किया था कि वो एक बैकग्राउंड डांसर हैं और जूनियर आर्टिस्ट हैं।  

kuch kuch hota hai full movie dailymotion

4. नहाते वक्त बनी थी 'तुम पास आए' गाने की धुन- 

इस फिल्म का 'तुम पास आए, यूं मुस्कुराए' गाना उस समय के सबसे रोमांटिक गानों में से एक था। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गाने को जुगल हंसराज ने शावर लेते समय कंपोज किया था। इसकी धुन वहीं बना ली गई थी।  

5. आर्ची कॉम्किस का बॉलीवुड वर्जन-  

कुछ-कुछ होता है दरअसल बहुचर्चित आर्ची कॉमिक्स का बॉलीवुड वर्जन है। शाहरुख खान का कैरेक्टर आर्ची से इंस्पायर्ड था। काजोल का कैरेक्टर बेटी (betty) से और रानी मुखर्जी का किरदार आर्मी कॉमिक्स की वेरोनिका से।

kuch kuch hota hai koi mil gaya  

6. करन जौहर हो गए थे बहुत भावुक-  

करन जौहर अपनी फिल्म के दौरान काफी भावुक हो गए थे। एक सीन जिसमें समर कैम्प के दौरान अंजली और राहुल एक दूसरे से दोबारा मिलते हैं उस सीन को फिल्माने के दौरान करण जौहर रो दिए थे।  

7. सलमान और काजोल में चल रही थी लड़ाई- 

जब गाने 'साजन जी घर आए' की शूटिंग चल रही थी तो काजोल और सलमान खान एक दूसरे से बात तक नहीं कर रहे थे, लेकिन इनकी ऑन स्क्रीन केमेस्ट्री देखकर ऐसा नहीं लगता है।  

8. 24 साल की उम्र में करन जौहर ने लिखी थी 'कुछ-कुछ होता है'- 

करण जौहर ने दो फिल्मों की कहानी लिखी थी। एक में लव ट्रायंगल था और दूसरी में एक व्यक्ति जिसकी पत्नी मर जाती है वो अपने कॉलेज की दोस्त को ढूंढता है। ये दोनों फिल्में एक हो गईं और बनी 'कुछ-कुछ होता है'।

kuch kuch hota hai movie actors

इसे जरूर पढ़ें- अनुष्का-प्रियंका से लेकर शिल्पा-रवीना तक, करवा चौथ पर कुछ ऐसा रहा बॉलीवुड सेलेब्स का लुक

9. शाहरुख को कपड़े लगते थे बहुत टाइट-

शाहरुख खान ने जब ये फिल्म की थी तब उनका वॉर्डरोब काफी स्टाइलिश लगा था और साथ ही साथ उनका फैशन हिट भी हो गया था। लेकिन खुद शाहरुख को लगता था कि ये कपड़े बहुत टाइट हैं। 

10. कई हिरोइनों ने मना किया था 'टीना' का रोल-

करण जौहर ने पहले तबू, उर्मिला, ऐशवर्या को टीना का रोल ऑफर किया था। ट्विंकल खन्ना ने तो बाकायदा 11 दिन की शूटिंग करने के बाद फिल्म छोड़ी। उसके बाद रोल रानी मुखर्जी को मिला जो उस समय सिर्फ 19 साल की थीं। उसके बाद वो हिट हो गईं।