पिछले कुछ वर्षों से भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग काफी ट्रेंड में है। लगभग हर दस महिलाओं में से चार से पांच महिला आजकल घर से कहीं दूर खूबसूरत जगह शादी करना पसंद कर रही है। हालांकि, इस साल कोरोना के चलते शुरूआती दौर में डेस्टिनेशन वेडिंग में कमी देखी गई है लेकिन, अब धीरे-धीरे वेडिंग डेस्टिनेशन का क्रेज फिर से बढ़ने लगा है। ऐसे अगर आप भी वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए किसी शानदार जगह की तलाश में है, तो आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे बेहतरीन वेडिंग डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप शादी करने का प्लान बना सकती हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

प्यार की निशानी  

best wedding destinations in agara india inside

सबसे पहले चलते हैं आगरा यानि प्यार की निशानी की नगरी में। सच्चे प्यार के प्रतीक यानि ताजमहल के करीब शादी करना यक़ीनन आपके लिए यादगार का पल होगा। वैसे कई प्रेमियों का यहां शादी करना एक ड्रीम होता है। अगर आप भी शादी के लिए किसी बेहतरीन डेस्टिनेशन की तलाश में है, तो आगरा में जाकर शादी कर सकती हैं। यहां आप अमर विलास और मानसिंह पैलेस जैसी कई जगहों को शादी के लिए चुन सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: एयरबीएनबी के इन 5 वेन्यूज पर अपनी शादी को बनाइए यादगार

दक्षिण का ताज  

best wedding destinations in india kerala inside

अगर आप दक्षिण भारत में किसी बेहतरीन जगह शादी करने का प्लान कर रही है, तो फिर अधिक सोचे बिना केरल पहुंच जाइये। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और शांत वातावरण आपकी शादी को यक़ीनन चार चांद लगायेंगे। केरल को आप एक बेहद ही रोमांटिक वेडिंग डेस्टिनेशन भी बोल सकते हैं। यहां के समुद्री तट और लम्बे-लम्बे नारियल के पेड़ आपके वेडिंग थीम में भी खास बना सकते हैं। केरल में वेडिंग के लिए आप लीला रिजोर्ट्स या बीच के किनारे का भी प्लान बना सकती हैं।

Recommended Video

हार्ट ऑफ़ इंडिया 

best wedding destinations in india madhya pradesh inside

मध्य प्रदेश राज्य को यूं ही हार्ट ऑफ़ इंडिया नहीं कहा जाता है। यहां ऐसे कई महल और रिजोर्ट्स है जहां आप डेस्टिनेशन वेडिंग करने का प्लान कर सकती हैं। मध्य प्रदेश में भी अगर वेडिंग डेस्टिनेशन के बारे में जिक्र किया जाता है, तो सबसे पहले मांडू शहर का नाम लिया जाता है। हो सकता है कि इससे पहले आपने इस शहर का नाम वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में नहीं सुना हो लेकिन, यह जगह वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में तेजी से लोकप्रिय हो रही है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बना रही हैं शादी का प्लान तो ये हैं भारत के 5 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन

क्वीन ऑफ हिल्स

best wedding destinations in india masoore inside

अगर आपने ये तय कर लिया है कि शादी कहीं दूर प्रकृति और पहाड़ों के बीच करनी है, तो बिना ज्यादा सोचे पहुंच जाइये 'क्वीन ऑफ हिल्स' यानि मसूरी। यहां आप कम खर्चे में वेडिंग डेस्टिनेशन के ख्वाब को आसानी से पूरा कर सकती हैं। यह जगह रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है। मसूरी में खूबसूरत पहाड़ियों के बीच रिजोर्ट्स और होटल्स में शादी करने का एक अलग ही मज़ा है। सर्दियों के मौसम ये जगह और भी खूबसूरत हो जाती है शादी के लिए। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@bel-india.com,www.weddingsonline.in,media-api.theknot.co)