अगर आप दिल्ली से बाहर शादी करना चाहती हैं और डेस्टिनेशन वेडिंग का मजा उठाना चाहती हैं तो इसके लिए आज के समय में एक से बढ़कर एक ऑप्शन हैं। राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब जैसे करीबी राज्यों में इसके लिए कई एक्साइटिंग ऑप्शन्स हो गए हैं। अपनी शादी को आप किस तरह का फील देना चाहते हैं और कैसी सजावट रखना चाहते हैं, इसके लिए आपको डेस्टिनेशन वेडिंग में ढेर सारी च्वाइस मिलती हैं, जिनमें से आप अपने मुताबिक ऑप्शन चुन सकते हैं। अगर आप इस वेडिंग सीजन में दिल्ली के करीब की जगहों पर शादी की प्लानिंग कर रही हैं तो ये ऑप्शन्स रहेंगे आपके लिए बेस्ट-

नूर महल

noormahal destination wedding

यह फाइव स्टार होटल इंडियन हेरिटेज से इंस्पायर्ड है। इस होटल में वही राजसी ठाठ-बाट देखने को मिलती है, जो पहले के समय में जो राजघरानों में देखने को मिलती थी। नूर महल को डेस्टिनेशन वेडिंग चुनने पर एक फायदा ये भी है कि ये दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा जैसे आदि से बहुत करीब है। यानी इन जगहों पर रहने वाले लोग आसानी से यहां का रुख कर सकते हैं। नूर महल के इंटीरियर्स की खूबसूरती और यहां के आसपास की नेचुरल ब्यूटी आपका मन मोह लेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: मुंबई मरीन ड्राइव के बारे में दिलचस्प तथ्य जो आप शायद नहीं जानते होंगे

बीकानेर का नरेंद्र भवन

bikaner narendra bhawan

अगर आप अपनी वेडिंग में शाही शानो-शौकत चाहती हैं तो बीकानेर का नरेंद्र भवन इसके लिए बेहतरीन ऑप्शन है। यह होटल बीकानेर के अंतिम शासक महाराजा नरेंद्र सिंहजी (1948-2003) की लाइफ के बारे में दिलचस्प कहानी बयां करता है। इस होटल की खास बात ये है कि यहां पहुंचने पर मेहमानों को अपना सा महसूस होता है। इस भवन की बनावट और यहां का इंटीरियर डेकोरेशन काफी अट्रैक्टिव हैं। ऐसे में यहां शादी करने पर इस भवन की खूबसूरत यादें हमेशा आपके साथ रहेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: लद्दाख जाने का प्लान है तो Ice Cafe जाना ना भूलें, जानें इसकी खासियत

जैसलमेर का सूर्यगढ़

suryagarh destination wedding

जैसलमेर का सूर्यगढ़ भी वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। राजपूताना आन-बान-शान को यहां महसूस किया जा सकता है। यहां आसपास दूर-दूर तक रेत दिखाई देती है। दरअसल सूर्यगढ़ से थार डेजर्ट को सामने से देखा जा सकता है। इस बुटीक होटल में येलो सेंडस्टोन काफी खूबसूरत दिखाई देते हैं, जो इस रेगिस्तान के रंग से मेल खाते हैं। रॉयल फील देने वाले इस होटल में शादी हमेशा के लिए आपकी खूबसूरत यादों का हिस्सा बन जाएगी।

अलोहा ऑन द गंगा, ऋषिकेश

aloha on the ganga

दिल्ली से उत्तर की ओर जाते हुए 225 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है अलोहा ऑन द गंगा रिजॉर्ट। यहां आप रेल, सड़क या हवाईमार्ग के जरिए आसानी से पहुंचा सकते हैं। गंगा नदी के तट पर बना ये रिजॉर्ट सुकून का अहसास कराता है। पावन नदी गंगा के किनारे जब आप अपने जीवनसाथी के साथ सात-फेरे लेंगी, तो आपका मन और भी ज्यादा एक्साइटेड महसूस करेगा।  

जिम कॉर्बेट का कॉर्बेट रिवर क्रीक रिजॉर्ट

corbett riverside resort

अगर आप पूरी तरह से कुदरती माहौल में शादी करना चाहती हैं तो आपको यहां शादी करना बहुत अच्छा लगेगा। आसपास घने जंगल, असीम शांतिपूर्ण, हरे-भरे मैदान आपकी शादी को एक परफेक्ट वेडिंग बना देंगे। मेहमानों की आवाभगत से यहां का एक्सपीरियंस और भी ग्रेंड हो जाता है। यहां शहर की भागदौड़ नहीं है, इसीलिए यहां सुकून भरे माहौल में घर-परिवार के लोगों के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंधना आपके लिए यादगार अनुभव रहेगा।