Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कम लोग जानते हैं इंडिया के इन 3 हिल स्टेशन के बारे में, बहुत सस्ती हैं ट्रिप

    सोचो अगर कोई ऐसा हिल स्टेशन हो जहां सिर्फ हरी-भरी वादियां, तेज प्रवाह में बहती नदी हो और भीड़भाड़ भी न हो ? तो क्‍या आप वहां जाना चाहेंगे। 
    author-profile
    • Rashmi Upadhyay
    • Editorial
    Published -18 Mar 2022, 09:36 ISTUpdated -18 Mar 2022, 09:37 IST
    Next
    Article
    hill stations of India Main

    लॉन्ग वीकेंड हो तो भला कौन हिल स्टेशन जाना नहीं चाहेगा? लेकिन गर्मियों में पीक सीजन होने के चलते हिल स्टेशनों में बढ़ती भीड़भाड़, होटल और टिकट की कमी के चलते लोग अपना मन मार लेते हैं और घर पर ही छुट्टियां बिताना बेहतर समझते हैं। लेकिन सोचो अगर कोई ऐसा हिल स्टेशन हो जहां सिर्फ हरी-भरी वादियां, तेज प्रवाह में बहती नदी हो और साफ-सुथरा आसमान हो तो क्या आप जाएंगे? जाहिर है, आपका जवाब 'हां' होगा। हमारे देश में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जो बहुत खूबसूरत हैं लेकिन बहुत कम लोग ही इनके बारे में जानते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं जो भीड़भाड़ से कोसो दूर हैं और इनकी खूबसूरती आपके दिल की गहराई को छू जाएगी।

    इसे भी पढ़ें: 1500 से कम है बजट? मुंबई के पास इन पांच जगहों पर जा सकते हैं घूमने

    उत्तराखंड का चंबा

    hill stations of India inside

    यदि आप वाकई किसी ऐसे हिल स्टेशन जाना चाहते हैं, जो बहुत खूबसूरत हो लेकिन भीड़भाड़ से दूर हो तो आपको उत्तराखंड का चंबा हिल स्टेशन जरूर जाना चाहिए। वैसे चंबा का नाम आते ही लोगों के दिमाग में हिमाचल प्रदेश आने लगता है। लेकिन आपको बता दें कि हिमाचल का चंबा भले ही एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है लेकिन यहां आपको काफी भीड़ मिलेगी। यदि आप कम बजट में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन घूमना चाहते हैं तो अपना बैग पैक कर के चंबा चले आइए।

    खूबसूरत चैल

    hill stations of India inside

    अगर आप कम बजट में किसी ऐसे पहाड़ी इलाके की सैर करना चाहते हैं जो चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हो और दोगुने पैसे भी न खर्च करने पड़े तो चैल आपके लिए परफेक्ट जगह है। यहां आपको हिल स्टेशन का मजा और शांति का अनुभव एक साथ मिलेगा। चैल में देवदार के पेड़ों से घिरा एक छोटा सा गांव बसा है। बता दें कि अक्टूबर महीने में चैल की खूबसूरती देखते ही बनती है।

    इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड की इन भुतहा जगहों के बारे में क्या जानती हैं आप?

    'अपना स्विटजरलैंड' खजियार

    hill stations of India inside

    खजियार उन खूबसूरत जगहों में से एक है जहां की हरियाली तो आपका मन मोह लेगी, साथ ही यहां के चीड़ और देवदार के ऊंचे-लंबे पेड़ को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप स्विट्जरलैंड में हैं। हरे-भरे पेड़ों के बीच बसा खजियार दुनिया के 160 मिनी स्विट्जरलैंड में से एक है। यहां आप पार्टनर के साथ भी घूम सकते हैं और फैमिली के साथ भी इंजॉय कर सकते हैं। खजियार में झील के बीचोंबीच स्थित टापू पर बैठकर लोग घंटों इस प्रकृति की अनुपम धरोहर को निहारते रहते हैं। खजियार दिल्ली से 560 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

    यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।