अक्टूबर महीने में कई त्यौहार हैं जिस वजह से हर किसी को ऑफिस से छुट्टियां मिल रही होंगी। अक्टूबर जैसे सुहाने महीने में अगर आपको छुट्टियों मिले या लॉन्ग वीकेंड हो तो भला कोई हिल स्टेशन जाना नहीं चाहेगा? लेकिन सीजन के वक्त हिल स्टेशनों में बढ़ती भीड़भाड़, होटल और टिकट की कमी के चलते लोग अपना मन मार लेते हैं और घर पर ही छुट्टियां बिताना बेहतर समझते हैं। लेकिन सोचो अगर कोई ऐसा हिल स्टेशन हो जहां सिर्फ हरी-भरी वादियां, तेज प्रवाह में बहती नदी हो और साफ-सुथरा समंदर हो तो क्या आप जाएंगे? अगर आपको लग रहा है कि यह सब मजाक है या सपने जैसा है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हमारे देश में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जो बहुत खूबसूरत हैं लेकिन बहुत कम लोग ही इनके बारे में जानते हैं! आज इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं जो भीड़भाड़ से कोसो दूर हैं और इनकी खूबसूरती आपके दिल की गहराई को छू जाएगी।

इसे भी पढ़ें: 1500 से कम है बजट? मुंबई के पास इन पांच जगहों पर जा सकते हैं घूमने

उत्तराखंड का चंबा

hill stations of India inside

यदि आप वाकई किसी ऐसे हिल स्टेशन जाना चाहते हैं जो बहुत खूबसूरत हो लेकिन भीड़भाड़ से दूर हो तो आपको उत्तराखंड का चंबा हिल स्टेशन जरूर जाना चाहिए। वैसे चंबा का नाम आते ही लोगों के दिमाग में हिमाचल प्रदेश आने लगता है। लेकिन आपको बता दें कि हिमाचल का चंबा भले ही एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है लेकिन यहां आपको काफी भीड़ मिलेगी। यदि आप कम बजट में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन घूमना चाहते हैं तो अपना बैग पैक कर के चंबा चले आइए।

खूबसूरत चैल

hill stations of India inside

अगर आप कम बजट में किसी ऐसे पहाड़ी इलाके की सैर करना चाहते हैं जो चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हो दोगुने पैसे भी न खर्च करने पड़े तो चैल आपके लिए परफेक्ट जगह है। यहां आपको हिल स्टेशन का मजा और शांति का अनुभव एकसाथ मिलेगा। चैल में देवदार के पेड़ों से घिरा एक छोटा सा गांव बसा है। बता दें कि अक्टूबर महीने में चैल की खूबसूरती देखते ही बनती है।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड की इन भुतहा जगहों के बारे में क्या जानती हैं आप?

'अपना स्विटजरलैंड' खजियार

hill stations of India inside

खजियार उन खूबसूरत जगहों में से एक है जहां की हरियाली तो आपका मन मोहेगी ही साथ ही यहां के चीड़ और देवदार के ऊंचे-लंबे पेड़ को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप स्विटजरलैंड में हैं। हरे-भरे पेड़ों के बीच बसा खजियार दुनिया के 160 मिनी स्विटजरलैंड में से एक है। यहां आप पार्टनर के साथ भी घूम सकते हैं और फैमिली के साथ भी इन्ज्वॉय कर सकते हैं। खजियार में झील के बीचोंबीच स्थित टापू पर बैठकर लोग घंटों इस प्रकृति की अनुपम धरोहर को निहारते रहते हैं। खजियार दिल्ली से 560 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।