बेड से संबंधित ऐसी कई चीजे होती हैं, जिसकी साफ-सफाई पर नियमित तौर पर ख्याल रखना चाहिए। लेकिन, क्या आपको याद है लास्ट टाइम अपने कब सर्दियों के कम्बल को साफ किया था। सर्दियों के मौसम में सिर्फ बेड की चादर की सफाई करना ही महत्वपूर्ण नहीं हैं, बल्कि इन मौसम में समय पर कम्बल को भी धोना बहुत ज़रूरी है। अगर आप समय पर उसे साफ नहीं करती हैं, तो आप कई बीमारी को न्योता दे रही हैं। कई बार साफ नहीं करने से बदबू भी आने लगती है। ऐसे में कम्बल की सफाई करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि घर पर ही आप कैसे कम्बल की सफाई कर सकते हैं। 

पहले धूल निकालें 

best ways to clean winter blankets inside

सबसे पहले आप कम्बल को झाड़कर अच्छे से धूल निकाल लीजिये फिर उसे सफाई के लिए लेकर जाइये। कई बार ऊनी कंबलों में कुछ अधिक ही धूल घुस जाती है, जो नज़र नहीं आती लेकिन, झाड़ने के बाद मालूम चलता है कि कितना गंदा था। धूल को झाड़ लेने से आपको आगे की सफाई के लिए आसानी होगी। इसके लिए आप वैक्‍यूम क्‍लीनर का भी इस्तेमाल कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: विंटर में ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक नया बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल

best ways to clean winter blankets inside

सर्दियों के कम्बल को साफ करने से पहले आप कम्बल पर लगे दिशा निर्देश को एक बार ज़रूर पढ़ें। निर्देश में कई बार लिखा होता है कि इस कम्बल को किस डिटर्जेंट या साबुन के इस्तेमाल से साफ करना है। वैसे, कम्बल को साफ करने के लिए आप हमेशा हल्के डिटर्जेंट, साबुन या लिक्विड का ही इस्तेमाल करें। अधिक हार्ड वाले कैमिकल डिटर्जेंट कम्बल को कभी-कभी खराब भी कर देते हैं। कभी-कभी इसके चलते कम्बल से रोएं भी निकल जाते हैं। इसके अलावा आप डिटर्जेंट में कुछ देर के लिए कम्बल को भिगोकर रख दीजिये और कुछ देर बाद ही साफ कीजिये। 

सिंगल करें साफ 

how to clean winter blankets inside

कम्बल को साफ करते समय हमेशा उसे सिंगल ही साफ साफ करें। कभी-कभी बहुत से महिलाएं कम्बल के साथ दूसरे अन्य पकड़ों को भी साबुन या डिटर्जेंट में भिगोकर रख देती और बाद में मालूम चलता है कि कम्बल के रंग छोड़ने की वजह से अन्य कपड़े भी ख़राब हो गए हैं। इसलिए आप कभी भी कम्बल के साथ किसी अन्य कपड़ो को साफ न करें। कम्बल को आप हल्के गरम पानी से भी साफ कर सकती हैं, इससे सभी गन्दगी अच्छे से निकल जाती है। साफ करने के लिए आप वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

अच्छे से सुखाएं 

tips to clean winter blankets inside

साफ करने के बाद सबसे ज़रूरी है कि आप उसे कैसे धूप में सुखा रही रही। सर्दियों के मौसम में कम्बल को सूखने में टाइम लगता है, इसलिए कम्बल को कम से कम तीन से चार दिन तक अच्चे से सुखा लीजिये। धूप में सुखाने वक्त आप हमेशा कम्बल को उल्टा करके ही सुखाएं। कई बार ऊपर से लगता है कि कम्बल अच्छे से सूख गया है लेकिन, मोटा होने के चलते कम्बल में नमी बरक़रार रहती है, इसलिए इसे अच्छे से ध्यान देकर ही सुखाएं। 

इसे भी पढ़ें: कपड़ों की बेहतर सफाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

प्रोफेशनल ड्राईक्‍लीन

अगर आपको लगता है कि घर पर आप कम्बल की सफाई अच्छे से नहीं कर सकती हैं, तो आप कतई कम्बल को घर पर साफ न करें। कई बार महिलाएं तरीका न जानते हुए भी सफाई करने लगती है, जिसके चलते अच्छे से साफ नहीं होता है। इसलिए अगर आपको नहीं मालूम की कैसे साफ करना है, तो आप किसी प्रोफेशनल ड्राईक्‍लीन में भी ले जाकर कम्बल की सफाई करा सकती हैं। घर पर साफ करने से कई बार दाग नहीं निकलते हैं लेकिन, प्रोफेशनल ड्राईक्‍लीन से दाग निकलने के अधिक चांस रहते हैं।   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.thespruce.com,imagesvc.meredithcorp.io)