Hacks: एस्पिरिन की गोलियों के 10 रोचक प्रयोग

केवल दर्द मिटाने के लिए ही नहीं बल्कि एस्पिरिन की गोलियों का इस्‍तेमाल आप अन्‍य समस्‍याओं से निजात पाने के लिए भी कर सकती हैं। 
shutterstock amazing  uses  of  aspirin  tablet

सिर दर्द हो या बदन का दर्द , हर तरह के दर्द में राहत पहुंचाने के लिए एस्पिरिन की गोलियों का सहारा लिया जाता है। इस दवा का हल्‍का डोज ही इन समस्याओं को दूर करने के लिए काफी है। हालांकि, बिना डॉक्टर की सलाह के आपको इस दवा का सेवन हरगिज नहीं करना चाहिए, मगर यदि आपके पास घर पर एस्पिरिन की गोलियां रखी हुई हैं और उनकी एक्सपायर होने की डेट नजदीक आ रही है, तो आप उन्हें वेस्ट होने से बचा सकती हैं और उनका रोचक तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। 

चलिए आज हम आपको एस्पिरिन की गोलियों के कुछ ऐसे इस्तेमाल के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। 

1मॉस्किटो बाइट में राहत पहुंचाती है

shutterstock uses  of  aspirin  tablets  for insect bite

एस्पिरिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपको मच्छर के काटने से त्वचा पर खुजली की समस्या हो गई है तो आप एस्पिरिन की गोलियों का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आपको केवल एस्पिरिन की 2 गोलियों को क्रश करके 1/2 छोटा चम्‍मच पानी में मिक्स करना है। इस पेस्ट को उस स्‍थान पर लगा लें, जहां आपको खुजली हो रही है। थोड़ी देर बाद आप इसे वॉश कर लें। आपको खुजली से राहत मिल जाएगी। 

2त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करती है

freepikuses  of  aspirin  tablets  for  skin

एस्पिरिन की गोलियों में सलिसीक्लिक एसिड होता है, जो डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है। चेहरे पर अगर काले दाग-धब्बे हैं या मुंहासों की समस्या है, तो पानी में एस्पिरिन को घोल कर उन पर लगा लें। आप एस्पिरिन की गोलियों को शहद में घोल कर भी दाग-धब्बों या मुंहासों पर लगा सकती हैं। इससे आपको जल्‍द फायदा मिल सकता है। 

3डैमेज बालों को रिपेयर करती है

freepikuses  of  aspirin  tablets  for hair

बालों के लिए भी एस्पिरिन की गोलियां बहुत फायदेमंद होती हैं। आप गुनगुने पानी में एस्पिरिन की 2-3 गोलियों को डालकर घोल लें। फिर इस पानी से बालों को गीला कर लें। 15 से 30 मिनट के लिए आप इसे बालों में लगा रहने दें। इससे आपके बालों को 3 फायदे पहुंचेंगे । पहला फायदा यह कि आपके डैमेज बाल रिपेयर हो जाएंगे। दूसरा फायदा यह है कि बालों में डैंड्रफ की समस्या में राहत पहुंचेगी और तीसरा यह है कि बालों का रंग फेड होने की समस्या नहीं होगी। 

4कपड़ों में लगे दाग-धब्बे दूर करती है

freepikuses  of  aspirin  tablets  for stains

एस्पिरिन में एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके कपड़े पर पसीने का दाग या अन्य किसी तरह के दाग लग गए हैं, तो आप थोड़े से पानी में एस्पिरिन की 4-5 गोलियों को मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार करके लगा दें। 2 घंटे तक पेस्ट को दाग वाले स्थान पर लगा रहने दें। इसके बाद आप कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर लें। ऐसा करने पर दाग गायब हो जाएगा या हल्का पड़ जाएगा। 

5जंग हटाने के काम आती है

shutterstockuses  of  aspirin  tablets  for rust

अगर किसी बर्तन, फर्श या फर्नीचर पर जंग के निशान बन गए हैं, तो उसे रिमूव करने के लिए भी एस्पिरिन की गोलियों का सहारा लिया जा सकता है। इसके लिए पानी में एस्पिरिन की गोलियों को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और जंग वाले स्‍थान पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में आप कपड़े से उस स्थान को साफ करें। ऐसा कई बार दोहराने पर धीरे से जंग के निशान गायब हो जाएंगे। 

6बाथरूम की साफ-सफाई के लिए उपयोगी

freepikuses  of  aspirin  tablets  for cleaning

बाथरूम एक्सेसरीज, नल, फर्श आदि की साफ-सफाई के लिए भी आप एस्पिरिन की गोलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। खास तौर पर हार्ड वॉटर के जिद्दी दाग को रिमूव करने के लिए आप एस्पिरिन का प्रयोग करके देखें। 

7पेड़-पौधों के लिए फायदेमंद

freepikuses  of  aspirin  tablets  for plants

अगर घर के गार्डन में लगे पेड़-पौधों में कीड़े लग रहे हैं, तो आप एक स्प्रे बॉटल में पानी भरें और उसमें एस्पिरिन की गोलियां डालें। फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल आप उन पेड़-पौधों पर करें जिनमें कीड़े लगे हुए हैं। यह मिश्रण एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इससे पेड़-पौधों में लगे कीड़े मर जाते हैं। 

8एड़ियों को मुलायम बनाती है

freepikuses  of  aspirin  tablets  for leg care

एड़ियों की हार्ड त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आप 1 छोटा चम्‍मच पानी में 1/2 छोटा चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और उसमें 5 एस्पिरिन की गोलियां डालें। अब इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं और मोजे पहन लें। 10 मिनट बाद आप अपने पैरों को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आपकी एड़ियां पहले से मुलायम हो जाएंगी। 

9इनग्रोन हेयर को रिमूव करती है

shutterstockuses  of  aspirin  tablets  for ingrown hair

यदि आपको इनग्रोन हेयर की समस्या हो रही है तो आप एस्पिरिन की गोलियों का सहारा ले सकती हैं। आपको एस्पिरिन की गोलियों में पानी मिलाकर थिक पेस्‍ट तैयार करना चाहिए और उसे प्रभावित स्थान पर 15 मिनट के लिए लगा लेना चाहिए। इससे आपको सूजन और दर्द में भी राहत मिलेगी। 

10सूजन को दूर करती है

freepikuses  of  aspirin  tablets  for lips

होंठ पर सूजन, कान या नाक छिदवाने, पैर में ठोकर से चोट लगने या फिर नसों में सूजन आने पर आप एस्पिरिन को पानी में घोल कर उसका पेस्ट तैयार करें और प्रभावित स्थान पर लगा लें। सूजन गायब हो जाएगी। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही और भी ऐसे आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से ।