• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फूल या सब्जियों को लगाने के हैं शौकीन तो मई के महीने में अपने गार्डन में लगाएं ये पौधे 

अगर आप प्लांटिंग करने के शौकीन हैं तो आप मई के महीने में अपने गार्डन में फूल या सब्जियों के इन पौधों को लगा सकते हैं।
author-profile
Next
Article
plants to grow in may

आजकल घर का वातावरण स्वच्छ होना बहुत जरूरी है क्योंकि एक स्वच्छ वातावरण न सिर्फ आपको ऊर्जा देने का काम करता है बल्कि आपको हेल्दी भी रखता है। इसलिए लोग अपने गार्डन में ज्यादा पौधे लगाने लगे हैं। लेकिन अगर आप भी अपने गार्डन में नए पौधे लगाने की सोच रहे हैं, तो आप उन पौधों को लगाएं जिन्हें मई के महीने में लगाया जा सकता है। 

हां, यह हो सकता है कि शुरुआत में इन पौधों की ग्रोथ कम हो या फिर बिल्कुल भी न हो। लेकिन बाद में मौसम या फिर नमी के हिसाब से उनकी ग्रोथ होने लग जाएगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें आप मई के महीने में अपने गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। 

रोजमेरी

Rosemary plant

वैसे तो आप इस पौधे को किसी भी मौसम में आसानी से लगा सकते हैं, लेकिन गर्मियों में रोजमेरी के बीज लगाना अच्छा माना जाता है। खासतौर पर मई के महीने में, क्योंकि रोजमेरी को हर दिन कम से कम 6 घंटे सूरज मिलना जरूरी है। बता दें कि रोजमेरी एक औषधीय पौधा है, जिसे गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है। आप इसे बीज की सहायता से अपने गार्डन में मई के महीने में आसानी से लगा सकते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ये 5 सब्जियां घर पर ही उगा सकती हैं आप 30 दिनों में

टमाटर 

Tomato plant

अगर आप सब्जियों को लगाने के शौकीन हैं तो आप इस वक्त टमाटर के बीज लगा सकते हैं। क्योंकि टमाटर के पौधे को भी अच्छी धूप की जरूरत होती है। अगर टमाटर के पौधे को अच्छी धूप नहीं मिलती है, तो पौधे में टमाटर न आने की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए अगर आप इस पौधे को लगाना चाहते हैं, तो आप इसे गर्मियों के मौसम में लगाएं, लेकिन इस पौधे को हमेशा बड़े गमले में लगाना चाहिए। 

कद्दू

Pumpkin

कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिनके बीज भी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद हैं। कहा जाता है कि कद्दू एक नहीं बल्कि कई बीमारियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप इसे नेचुरल तरीके से अपने घर में आसानी से लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए आप एक गमले का चुनाव कर लें। फिर इसके बाद गमले में मिट्टी भर लें। 

आप गमले के केंद्र में बीज को बो सकते हैं, लेकिन बीज को बोते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप बीज को 3x3 के अंतराल में ही लगाएं। इससे आपके बीज अच्छी तरह से गमले में लग जाएंगे। साथ ही, आप कद्दू के पौधे को ऐसी जगह रखें जहां धूप अच्छी आती हो क्योंकि पौधे को सही तरह से धूप लगनी बहुत जरूरी है। 

खीरा 

आप खीरे का पौधा किसी भी मौसम में लगे सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके पौधे की अच्छी से ग्रोथ हो, तो आप इसे समर सीजन में लगा सकते हैं। क्योंकि कई शोध के अनुसार खीरे का पौधा गर्मियों में अच्छी तरह से बढ़ता और फलता- फूलता है। इसलिए आप इसे फरवरी से लेकर मई के महीने में आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए बस आपको बीज, पौधा, मिट्टी, गमला, पानी आदि की जरूरत होगी। 

इसे आप कंटेनर में भी आसानी से लगे सकते हैं। लेकिन आप इसका बीज सही तरीके से लगाएं क्योंकि किसी भी फसल की पैदावार तभी अच्छी होती है जब उसका बीज उत्तम हो। बीज लगाने के बाद, आप पौधे में उचित मात्रा में पानी डालें क्योंकि बीज जब तक अंकुरित नहीं होगा, तो आपके पौधे की ग्रोथ सही तरीके से नहीं होगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर के गार्डन में उगाती हैं सब्जियां तो फॉलो करें ये टिप्स

सूरजमुखी

Sunflowers

आप सूरजमुखी का पौधा भी अपने गार्डन में लगा सकते हैं। क्योंकि सूरजमुखी का पौधा न सिर्फ आपके गार्डन की शोभा बढ़ाने का काम करेगा बल्कि आपके घर का वातावरण स्वच्छ भी हो जाएगा। वैसे तो इसे आप किसी भी महीने में आसानी से लगा सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे मई के महीने में लगाएं। क्योंकि इस महीने अच्छी धूप निकलती है और सूरजमुखी के पौधे को रोशनी की जरूरत होती है। क्योंकि अगर इस पौधे को अच्छी धूप नहीं मिलती तो आपका पौधा सूख सकता है। 

आप इन पौधों को अपने गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।