घर में डॉग के होने से ना सिर्फ बच्चों का दिल लगा रहता है, बल्कि परिवार के सभी लोगों का वक्त अच्छा गुजरता है। डॉग को घुमाने ले जाना, उसके साथ खेलना और उसे प्यार करना बहुत खुशी देता है। घर-परिवार को सुरक्षा देने की भावना डॉग्स में खासतौर पर पाई जाती है। वे निडर और सजग होते हैं, इसीलिए किसी भी तरह के खतरे का उन्हें तुरंत आभास हो जाता है। ज्यादातर डॉग्ज अपने मालिक के लिए वफादार और केयरिंग होते हैं, लेकिन कुछ ब्रीड डॉग्स खासतौर पर फैमिली की सेफ्टी के लिए अच्छे रहते हैं। आज के समय में बढ़ती असुरक्षा के बीच अगर घर में एक साहसी डॉग हो तो आप परिवार को लेकर निश्चिंत रह सकती हैं। आइए जानें ऐसी डॉग्स ब्रीड्स के बारे में, जो घर की रखवाली बेहतरीन तरीके से करने के लिए जानी जाती हैं-

जर्मन शेफर्ड

best dog species german shepherd

अगर आप घर की सेफ्टी के लिए से डॉगी लेना चाहती हैं, तो जर्मन शेफर्ड इसके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है। जर्मन शेफर्ड साइज में बड़े होते हैं और इनकी आवाज भी काफी तेज होती है। ये डॉग काफी फुर्तीले, वफादार और साहसी होते हैं। परिवार और बच्चों को सुरक्षित रखने के लिहाज से ये बहुत महत्वपूर्ण साबित होते हैं। यह ब्रीड परिवार के साथ पूरी तरह से घुल-मिल जाती है। अगर किसी तरह का खतरा सामने हो तो वे अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए जान की बाजी लगा देती है। इस नस्ल के डॉग्स को ट्रेन करना भी आसान होता है। मुश्किल स्थितियों में भी ये बहुत शांत रहते हैं। इसीलिए घर में इनके होने से सेफ्टी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। पुलिस और सेना में शामिल जवान इस नस्ल के डॉग रखना खासतौर पर पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर में Pet रखकर ऐसे बनाएं अपने बच्चों को हेल्दी

Indian Pariah Dog

indian pariah dog

माना जाता है कि इस रेस के डॉग्स का अस्तित्व 4,500 साल पुराना है। Indian Pariah Dogs को साउथ एशियन पाई डॉग, देसी डॉग आदि नामों से भी जाना जाता है। इस ब्रीड के डॉग्स की ट्रेनिंग आसानी से की जा सकती है। अक्सर इन्हें घर की रखवाली के लिए रखा जाता है। इन्हें पुलिस डॉग के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। ये डॉग काफी इंटेलिजेंट होते हैं, लेकिन ब्रिटिश राज में विदेशी व्यापारियों ने इन्हें अहमियत नहीं दी, क्योंकि उनकी दिलचस्पी विदेशी नस्ल वाले डॉग्स को सेल करने में होती थी। ये डॉग काफी एलर्ट रहते हैं और सोशल होते हैं। अगर बचपन से इन्हें प्यार दिया जाए तो आसानी से सोशलाइज करते हैं, लेकिन अगर बाहरी और अंजान लोग इन्हें परेशान करते हैं तो ये उनके लिए आक्रामक हो सकते हैं। देसी होने के कारण इनकी हेल्थ के लिए बहुत चिंतित होने की जरूरत नहीं होती। ये बहुत कम मेंटेनेंस के साथ भी आराम से पल जाते हैं। इन्हें pet बनाने पर आप घर की सुरक्षा को लेकर निश्चिंत हो सकती हैं।

 

Recommended Video

Akita Dog

akita dog best for family

दुनिया के सबसे वफादार डॉगी में शुमार किए जाते हैं Akita Dog और ये अपने परिवार के लिए बहुत ज्यादा प्रोटेक्टिव होते हैं। ये स्वभाव से काफी जिज्ञासु होते हैं और अपने आसपास हल्के से शोर पर भी ये तुरंत चौकन्ने हो जाते हैं। अगर घर में किसी अनजान के आने की आहट हो तो ये तुरंत छानबीन करते हैं। आमतौर पर ये शांति से खोजबीन करते हैं, लेकिन अगर इन्हें खतरा महसूस होता है तो ये तेज आवाज में भौंकते हैं। माना जाता है कि मध्य युग में यह नस्ल सबसे पहले जापान के पहाड़ी इलाकों में पाई गई। जापान के राजा और उनके परिवार को सुरक्षित रखने वाले ये डॉग्स काफी पॉपुलर हुए। ये काफी सोशल होते हैं और इन्हें खेलकूद भी काफी पसंद आता है। परिवार के लिए यह बहुत वफादार होते हैं और कोई भी खतरा सामने होने पर तुरंत अटैक करने की मुद्रा में आ जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अपने डॉग को फिट रखने के लिए कराएं ये indoor एक्सरसाइज

Doberman pinscher

dog species best for family

Doberman pinscher दुनिया के सबसे अच्छे गार्ड डॉग्स में शुमार किए जाते हैं। ये काफी शक्तिशाली और निडर होते हैं। फैमिली के लिए ये बहुत केयरिंग और फन लविंग होते हैं, लेकिन बाहरी लोगों के लिए काफी आक्रामक हो सकते हैं। इनकी स्पीड कमाल की होती है। इसीलिए घर में किसी अंजान के आ जाने पर ये पल झपकते ही वहां पहुंच जाते हैं। अगर किसी तरह का खतरा हो तो ये बहुत इंटेलिजेंट तरीके से उससे डील करने में सक्षम होते हैं। जरूरत पड़ने पर ये काफी तेज भौंकते हैं और परिवार वालों को एलर्ट कर देते हैं। ये दुनिया के पांचवें नंबर के स्मार्ट डॉग्ज माने जाते हैं। बिना बहुत ज्यादा ट्रेनिंग के भी ये डॉग्स घर की अच्छी रखवाली कर सकते हैं। ट्रेनिंग देने पर इनकी योग्यता और भी ज्यादा बढ़ जाती है।   

डॉग्ज की इन नस्लों के बारे में जानकर आप भी अपने घर पर pet ला सकती हैं और फैमिली की सेफ्टी सुनिश्चित कर सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। घर को बेहतर बनाने से जुड़ी अन्य अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Pinterest, wikipedia, petsworld, Dobermanfanclubindia