ज़्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों की सेहत और स्वच्छता को लेकर सचेत रहते हैं और हमेशा घर में साफ-सफाई बनाएं रखने की कोशिश करते हैं। इसी तथ्य को ध्यान में रहकर वो बच्चों को धूल-मिट्टी आदि से दूरी बनाकर रखने को कहते हैं। अगर बच्चा घर में कोई Pet लाने की बात कहे तो वो इसके लिए आसानी से राज़ी नहीं होते, क्योंकि उनके अनुसार घर में पालतू जानवर से इन्फेक्शन हो सकते हैं, जिससे बच्चा बीमार हो सकता है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आपको बता दें कि Pet आपके बच्चे के लिए परेशानी का सबब नहीं बनते, बल्कि उनके साथ रहने से आपके बच्चों को ये फायदे हो सकते हैं-

बढ़ जाती है इम्यूनिटी 

pets are good for home

हालांकि वातावरण में बहुत सारे ऐसे तत्व होते हैं जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को प्रभावित करते हैं। केवल 20 मिनट खुलकर हंसने से आपकी इम्यूनिटी सिस्टम पर फर्क पड़ सकता है। जब बच्चे अपने नन्हें Pet के साथ होते हैं तो खुश रहते हैं, जिससे उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। इसके अलावा बच्चों का Pet के जरिये सूक्ष्मजीवों के संपर्क में आना भी उनको हेल्दी बनाता है। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 टिप्स की मदद से, घर पर अपने Pet को आसानी से दें ट्रेनिंग

एलर्जी की आशंका हो जाती है कम

बहुत सारे लोग मानते हैं कि Pet के सम्पर्क में आने से अनेक प्रकार की एलर्जी पैदा हो सकती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। अनेक शोधों के अनुसार Pet के साथ रहने से बच्चों में एलर्जी का रिस्क कम हो जाता है और इस तरह के बच्चों में अस्थमा जैसी बीमारी होने की आशंका कम हो जाती है। आप बिना किसी चिंता के एक साल तक के बच्चे को Pet के साथ रख सकते हैं। 

एक्टिव रहते हैं बच्चे

pets benefits for children

एक Pet के साथ रहने से बच्चे हमेशा एक्टिव रहते हैं। विशेष रूप से अगर आपने अपने घर में एक कुत्ते को पाला है तो यक़ीन मानिए यह आपके बच्चे को फ़िट रखने में बहुत हेल्पफुल है, क्योंकि यह एक एक्टिव जानवर है, जो आपके बच्चे के साथ उछलकूद कर उसको ख़ूब कसरत कराता है, जिससे बच्चा स्वस्थ्य बनता है।

इसे भी पढ़ें: अगर घर में हैं छोटे बच्चे, तो जरूर पालें Pets

बच्चे ज़िम्मेदार बनते हैं

pets are stress buster

याद कीजिए जब आपके पेरेंट्स घर पर Pet लाए होंगे तो आपने ख़ुशी-ख़ुशी उसके काम करने का जिम्मा उठाया होगा। जी हां एक Pet के साथ रहने से आपका बच्चा ज़िम्मेदार बनता है। वह खुद ही उसके खाने का ध्यान रखता है समय-समय पर उसकी पानी की बाउल में पानी डालता है और ज़रूरत पड़ने पर Pet हाउस की सफ़ाई भी करता है। इस तरह वो अपने Pet को संभालते हुए अपने कामों के लिए भी ज़िम्मेदार बन जाते हैं।

स्ट्रेस रिलीवर 

pets make children responsible

क्या आपने महसूस किया है कि किन्ही कारणों से बच्चे भी रोज़ाना स्ट्रेस से गुजरते हैं और वो हम बड़ों की तरह स्ट्रेस सिचुएशन को मैनेज नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में एक Pet उनके लिए स्ट्रेस रिलीवर का काम करता है, जिससे बच्चे अपनी प्रॉब्लम को थोड़े ही समय में भूल जाते हैं।  

All Images Courtesy: freeimages, unsplash