• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

इन कारणों को जानने के बाद आप भी जॉब नहीं, करेंगी फ्रीलांसिंग

अगर आप अपने काम के साथ-साथ अपनी पर्सनल लाइफ को भी उतना ही समय देना चाहती हैं तो आपको फ्रीलांसिंग करने पर विचार करना चाहिए।
Published -18 May 2022, 11:48 ISTUpdated -19 May 2022, 15:54 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -18 May 2022, 11:48 ISTUpdated -19 May 2022, 15:54 IST
Next
Article
freelancing benefits

जब कोई व्यक्ति अपनी पढ़़ाई पूरी करता है, तो सबसे पहले उसे एक अच्छी नौकरी की दरकार होती है। लेकिन, अगर उसे मनमुताबिक वह नौकरी नहीं मिलती है, तो वह निराश हो जाता है। हालांकि, अगर आपमें स्किल्स हैं, तो आप नौकरी की जगह फ्रीलांसिंग करने पर विचार कर सकते हैं। वेब डिजाइनिंग से लेकर राइटिंग तक के एरिया में फ्रीलांसिंग का एक अच्छा खासा स्कोप है। इतना ही नहीं, ऑनलाइन भी आपको ऐसी कई वेबसाइट्स मिल जाएंगी, जो हमेशा ही फ्रीलांसर को काम प्रोवाइड कराती हैं।

हो सकता है कि आपने अब तक केवल जॉब के बारे में ही सोचा हो। लेकिन जॉब में रहकर आपको कई तरह के बंधनों का सामना करना पड़ता है। साथ ही जॉब के अपने कुछ नुकसान भी हैं, जबकि फ्रीलांसिंग सिर्फ आपके स्किल्स के अनुसार ही आपको करियर ग्रोथ देती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको फ्रीलांसिंग से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

ऑफिस पॉलिटिक्स से रहें दूर

office freelancing

जब आप ऑफिस में काम करते हैं, तो आपके काम पर सिर्फ आपकी क्षमताओं का ही असर नहीं पड़ता है, बल्कि ऑफिस कलीग्स या ऑफिस पॉलिटिक्स जैसी कई छोटी-छोटी बातें कब बड़ी बन जाती हैं, इसका पता ही नहीं चलता। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो ऑफिस के खराब माहौल के कारण मानसिक रूप से तनाव में रहने लग जाते हैं। लेकिन अगर आप ऐसे किसी भी तनाव से दूरी बनाना चाहती हैं, तो आपको फ्रीलांसिंग करने पर विचार करना चाहिए। इसमें आपके साथ किसी भी तरह की पॉलिटिक्स होने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं, क्योंकि कंपनी आपको जरूरत के अनुसार काम देती है।

इसे भी पढ़ें : आपकी डेस्क पर मौजूद ये 10 आइटम वर्क परफॉरमेंस बढ़ाने में करेंगे मदद

एक साथ कई कंपनियों के लिए कर सकते हैं काम

फ्रीलांसिंग करने का यह एक सबसे बड़ा फायदा है, जो आपको जॉब में रहकर नहीं मिल पाता है। जब आप जॉब करते हैं, तो केवल किसी एक कंपनी को ही अपनी सेवाएं देते हैं। लेकिन जब आप फ्रीलांसिंग करते हैं, तो आपके साथ यह बाध्यता नहीं होती कि आप सिर्फ एक कंपनी के साथ ही काम करें। यह आपकी टाइमिंग, स्किल्स, एनर्जी व स्पीड पर निर्भर करता है कि आप एक साथ कितनी कंपनी के प्रोजेक्ट्स पर काम कर सकते हैं।

इंटोवर्ट पर्सन के लिए बेस्ट च्वॉइस

freelancing for introvert person

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो अपने काम में तो काफी अच्छे होते हैं, लेकिन वह ऑफिस में किसी तरह की प्रेजेंटेशन देने या कई लोगों के बीच बैठकर अपनी राय रखने में हिचकिचाते हैं। ऐसे लोगों के लिए फ्रीलांसिंग से बेहतरीन अन्य कोई करियर नहीं हो सकता है। दरअसल, फ्रीलांसिंग करते समय आपको लोगों के बीच बैठने, बोलने या प्रेजेंटेशन देने की जरूरत नहीं होती है। तो ऐसे में आप सहजता से अपना काम बेहतर तरीके से कर पाते हैं (घर बैठे पैसा कमाने के लिए करें ये काम)। 

परिवार को दे सकते हैं पूरा समय

अधिकतर लोगों की यह शिकायत होती है कि वह अपने ऑफिस की जरूरतों को पूरा करने में इतना बिजी हो जाते हैं कि वह अपने परिवार को समय ही नहीं दे पाते। ऑफिस में आठ-नौ घंटे काम करने के बाद उन्हें आने-जाने में भी अपना समय खर्च करना पड़ता है। जिसके बाद उनके पास समय ही नहीं बचता। लेकिन अगर आप एक फ्रीलांसर हैं, तो यकीनन आपको यह समस्या नहीं होगी। आप घर पर रहकर अपने परिवार के साथ बैठकर ही अपना काम आसानी से पूरा कर सकते हैं। साथ ही ट्रेवलिंग का भी अपना काफी सारा समय बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : आपके होम ऑफिस को आर्गेनाइज करने में काम आएंगे यह हैक्स

टाइम फ्लेक्सिबिलिटी

time flexibility

अगर आप एक फ्रीलासंर हैं, तो आप समय का अपने हिसाब से पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। अमूमन जॉब में काम के घंटे निर्धारित होते हैं और आप चाहें या ना चाहें, आपको शिफ्ट में काम करना पड़ता है। लेकिन अगर आप एक फ्रीलासंर है, तो आप दिन के चौबीस घंटों में से कभी भी अपना काम कर सकते हैं। मसलन, अगर आपको दिन में कहीं बाहर जाना है या फिर आपको कोई काम है, तो आप देर रात भी काम कर सकते हैं। इस तरह काम के साथ-साथ अन्य चीजों को मैनेज करना काफी आसान हो जाता है (पार्ट टाइम जॉब्स)।

तो अब जॉब का ख्याल मन से निकालिए और बतौर फ्रीलासंर अपने करियर को ग्रोथ दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।