ज्यादातर महिलाएं अपने घर-परिवार की देखभाल के लिए हाउस वाइफ बनने का फैसला करती हैं। जिस कारण उन्हें अपने करियर के साथ समझौता करना पड़ जाता है। घर की जिम्मेदारियों में उलझने के बाद उनके करियर ऑप्शन पर भी फुल स्टॉप लग जाता है। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में एक हैं जिन्होंने परिवार के लिए अपने करियर पर ध्यान देना छोड़ दिया तो आप अपने लिए आज से ही अपनी पसंद का काम खोज सकती हैं। इन जॉब्स की खास बात यह होती है कि आपको घर पर बैठकर की काम करना होगा, जिससे आप घर वालों के साथ-साथ अपने करियर पर भी फोकस कर सकती हैं। 

आज के आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि आखिर किन पार्ट टाइम जॉब्स के जरिए आप घर बैठे ही पैसे कमा सकती हैं।

फ्रीलांसिंग राइटिंग- 

part time jobs for women

अगर आपको लिखने का शौक रहा है तो आप फ्रीलांसिंग के जरिए अपने इस हुनर को इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने इस शौक के जरिए आप किसी भी अच्छी वेबसाइट, मैगजीन या अखबार के लिए खबर या आर्टिकल लिख सकती हैं। बता दें कि फ्रीलांसिंग राइटर्स को उनके प्रति आर्टिकल के हिसाब से पे किया जाता है, जो कि आर्टिकल के शब्द या क्वालिटी के हिसाब से तय की जाती है। ज्यादा तर कंपनियां आर्टिकल के लिए 200 रुपये से लेकर 1000 रुपये प्रति आर्टिकल के बीच का पे करती हैं। इसलिए दिन के 4 से 5 आर्टिकल के लिए आपको 1000 से 3000 रुपये तक मिल सकते हैं।

डाटा एंट्री जॉब्स- 

part time jobs for housewife

कई बड़ी कंपनियां अपने बैकेंड का काम बाहरी लोगों को भी दे देती हैं। ऐसे में इन कंपनियों को डाटा एंट्री के लिए लोगों की आवश्यकता होती है। अगर आपको डाटा एंट्री और एक्सल शीट के विषय में अच्छी जानकारी है तो आप बडी़ आसानी से इस जॉब को कर सकते हैं। ये काम बड़ी आसानी से आप घर पर बैठकर कर सकती हैं, जिससे आपका ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। अगर आपको एक्सल चलाना सीखना है तो आप यूट्यूब की मदद से फ्री कोर्स विडियो भी देख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- Career tips : एक्सर्पट से जानें कैसे चुनें अपने लिए सही करियर

ऑनलाइन पढ़ाएं ट्यूशन- 

best parttime for housewives

अगर आपको बच्चों को पढ़ाना पसंद है, तो आप घर पर बैठकर भी पढ़ा सकती हैं। कोरोना काल के बाद से ही ऑनलाइन ट्यूशन का चलन काफी ज्यादा देखने को मिलता है, ऐसे में बिना कहीं जाए आप आराम से ऑनलाइन कोचिंग देकर बच्चों को पढ़ा सकती हैं। आजकल कई ऐसे ऐप भी आ रहे हैं जो आपको ऑनलाइन ट्यूशन रिक्वायरमेंट के बारे में बता देते हैं। ऐसे में ट्यूशन पढ़ा कर आप बड़े आराम से पैसे कमा सकती हैं।

ट्रांसक्रिप्शन जॉब- 

इस जॉब में आपको ऑडियो सुनने के लिए दी जाती है, जिसे सुनकर आपको लिखना होता है। यह काम उनके लिए काफी आसान है, जिनकी अंग्रेजी अच्छी हो या फिर जिनकी सुनने की क्षमता काफी बेहतर हो। ऐसे में अगर आपकी टाइपिंग सही है और आपको ऑडियो सुनकर स्क्रिप्ट लिखना आता है, तो ये जॉब भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें- करियर स्विच करने के बारे में सोच रही हैं तो पहले खुद से करें यह सवाल

टिफन सर्विस- 

अगर आपको खाना बनाना पसंद है और अपने ही शौक को अपने प्रोफेशन में बदलना चाहती हैं, तो आप घर पर टिफन सर्विस भी खोल सकती हैं। अपने घर पर खाना बनाकर अलग-अलग जगहों पर खाने के टिफिन बांधकर बेंच सकती हैं, अगर ये आपका खुद का बिजनेस है तो मदद के लिए और भी महिलाओं को आप इस काम में शामिल कर सकती हैं, वहीं अगर आप इस तरह की जॉब करना चाहती हैं,तो आपको थोड़ा खोजना पड़ेगा।

वॉइस ओवर आर्टिस्ट- 

voiceover artist

आजकल वॉइस ओवर का क्रेज काफी ज्यादा है, ऐसे में अगर आपको अपनी आवाज पर कमांड है तो आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जॉब भी कर सकती हैं। इसमें आपको लिखी हुई स्क्रिप्ट रिकॉर्ड करके भेजनी होती है। ज्यादातर इस काम की जरूरत पॉडकास्ट या रेडियो में पड़ती है, जिसके लिए फ्रीलांसर भी रखे जाते हैं। आप चाहें तो अपनी आवज के दम पर भी पैसे कमा सकती हैं।

तो ये कुछ जॉब आइडियाज जिनकी मदद से घर पर ही पैसे कमा सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करे, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- freepick