आजकल के समय में वर्किंग होना अपने आपमें एक चैलेंज है। ऐसे में जरूरी है कि वर्क परफॉरमेंस अच्छी रखने के लिए हम उन आइटम्स को अपनी ऑफिस डेस्क पर खासतौर पर शामिल करें जो हमारे काफी काम आ सकते हैं। दरअसल, कई बार हमें ऐसा लगता है कि हमारी डेस्क बहुत साफ सुथरी और ऑर्गनाइज है, लेकिन आप तब तक अपने काम पर फोकस नहीं कर सकते जब तक आपके पास सही चीजें मौजूद ना हों। इसलिए ये मैटर नहीं करता कि आपकी डेस्क कितनी ऑर्गनाइज है बल्कि डेस्क पर आपके काम की कौन-कौन सी चीजें मौजूद हैं इससे आपके काम पर काफ असर पड़ता है। तो इस आर्टिकल के जरिए आप जानिए कि ऐसे कौन से 10 आइटम्स हैं जिनकी मदद से आप आपने काम कर फोकस कर पाएंगे।

नोटपैड

notepad on your desk

आप चाहे ऑफिस जा रहे हों या फिर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों नोटपैड एक ऐसी चीज है जो आपकी डेस्क का एक बेसिक सा हिस्सा है। आपको कोई जरूरी टू-डू लिस्ट बनानी हो या फिर नोट्स लिखने हों इसके लिए नोटपैड की जरूरत पड़ती ही है। इसकी मदद से आप अपने डेली आइडियाज को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। यही नहीं, अपनी रोजाना की जिम्मेदारियों को भी आप इसकी मदद से आसानी से निभा सकते हैं। 

घड़ी

clock on your desk

आजकल अधिकांश लोग अपनी डेस्क पर घड़ी रखना पसंद नहीं करते क्योंकि वो अपने लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन पर ही आसानी से टाइम चेक कर लेते हैं। मगर आपकी टेबल पर घड़ी होने से आप समय को सही तरीके से इस्तेमाल कर पायेंगे और इसके लिए आपको बार-बार फोन चेक नहीं करना पड़ेगा। साथ ही, आजकल डेस्क क्लॉक कई नए फंक्शन्स के साथ आने लगी हैं। फोन चार्जर और ब्लूटूथ स्पीकर जैसे फीचर्स से लैस डेस्क क्लॉक आपका काम और आसान कर सकती है। 

लैपटॉप स्टैंड

laptop on your desk

आजकल डेस्क जॉब का चलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में अधिकतर लोग लैपटॉप पर ही काम करते हैं, जिसकी वजह से कई बार वो गालर पोजीशन में बैठकर काम करने लगते हैं। इससे बैक पेन जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए लैपटॉप स्टैंड का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ये ना सिर्फ लैपटॉप को ओवरहीटिंग कम करने में मदद करता है बल्कि आपको भी बैक पैन जैसी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

हेल्दी स्नैक्स

healthy snacks on your desk

कई बार अपने काम के समय हमें कुछ न कुछ खाने का मन करता है, जिससे हम जंक फूड भी खा लेते हैं। मगर डेस्क पर बैठते समय हमेशा हेल्दी स्नैक्स को अपने साथ लेकर ही बैठें। आप अपनी डेस्क की दराज में एनर्जी बूस्ट करने वाले स्नैक्स रख सकते हैं। 

कंप्यूटर ग्लास

computer glass on your desk

आपको चाहें ग्लास लगे हों या नहीं लेकिन लैपटॉप या कंप्यूटर इस्तेमाल करते समय ब्लू लाइट लेंस वाले ग्लास जरूर लगाएं। आपकी स्लीप साइकिल डिस्टर्ब ना हो, इसके लिए आप इन ग्लास को इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें: इन लैम्प की मदद से अपने घर को बनाएं खूबसूरत

ट्रेवल मग

travel mug on your desk

अगर आपको गर्म पानी, कॉफ़ी या चाय पीने की आदत है तो आप अपने लिए एक ट्रेवल मग जरूर लें। इसकी मदद से आप कोई भी गर्म या ठंडा सामान ऑफिस ले जा सकते हैं। वैसे अगर वर्क फ्रॉम होम भी कर रहे हैं तो इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

डेस्क लैंप

desk lamp on your desk

अगर आप ऑफिस या घर पर कम रौशनी में काम कर रहे हैं तो डेस्क लैंप का काम जरूर करिए। इसकी मदद से आप ना सिर्फ डेस्क एरिया में रौशनी बढ़ा सकते हैं बल्कि आपका काम भी और आसानी से पूरा होगा। समय पर काम पूरा होने से आप अपने टारगेट आराम से अचीव कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 टिप्स से दें अपने ऑफिस को नया लुक

कैलेंडर

calender on your desk

आपकी किसी से मीटिंग या फिर आपको किसी का इंटरव्यू लेना हो, तो इसके लिए कैलेंडर आपके बहुत काम आएंगे। मोबाइल फोन या लैपटॉप पर कैलेंडर जरूर होते हैं, लेकिन अगर आप अपनी डेस्क पर एक कैलेंडर रखेंगे तो इससे आपको अपनी मीटिंग मार्क करने में ज्यादा आसानी होगी। चूंकि ये टेबल पर सामने से रखे रहते हैं तो इससे आपको याद रहेगा कि किसके साथ किस डेट की अपॉइंटमेंट फिक्स है।

स्ट्रेस बॉल 

stress ball on your desk

कई बार हमारा वर्क डे स्ट्रेस से भरा होता है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आपके पास स्ट्रेस बॉल होनी चाहिए। अगर आप इसे अपने साथ रखेंगे तो इसकी मदद से आप जल्द ही अपने स्ट्रेस को दूर कर पाएंगे। स्ट्रेस बॉल कई बार काम में फोकस बढ़ाने का काम भी करती है। 

Recommended Video

कीबोर्ड कवर

keyboard cover on your desk

कीबोर्ड कवर की मदद से आप कीबोर्ड से आने वाली आवाज को इग्नोर कर सकते हैं। इसके अलावा ये आपके कीबोर्ड को धूल और मक्खियों से दूर रखने में मदद करता है।

उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। हमें इस आर्टिकल के बारे में बताना ना भूलें।

Image Credit: Freepik.com