अगर मैं आपसे पूछूं कि आप पेंसिल का इस्तेमाल किस तरह करती हैं तो शायद आप मुझे पागल समझें और सोचें कि यह भी कोई पूछने वाला सवाल है। हम सभी यह जानती हैं कि पेंसिल का इस्तेमाल लिखने के लिए किया जाता है। जब हम स्कूल जाना शुरू करते हैं तो सबसे पहले पेंसिल की मदद से लिखने की शुरूआत करते हैं। हम सभी ने पेंसिल का इस्तेमाल किया ही है। लेकिन क्या आपने कभी इससे आगे बढ़कर पेंसिल को एक अलग तरह से इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है। शायद नहीं। आपको पता ना हो लेकिन पेंसिल आपके कई बेहतरीन तरीकों से काम आ सकती है। आप इसकी मदद से अपनी कई छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स को आसानी से सॉल्व कर सकती हैं। अब अगर आप यह जानना चाहती हैं कि आप पेंसिल को कई अलग-अलग तरीकों से किस तरह इस्तेमाल कर सकती हैं तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं। आपको भी पेंसिल के यह अनोखे इस्तेमाल यकीनन बेहद पसंद आएंगे-

प्लांट्स को करे सपोर्ट

plants support

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन पेंसिल आपके गार्डन एरिया में भी बेहद काम आ सकती है। आप इसे अपने गार्डन एरिया में कई तरह से यूज कर सकती हैं। मसलन, अगर आपके प्लांर्ट्स में छोटे पौधे हैं, जिन्हें सपोर्ट की जरूरत है तो ऐसे में आप उसे पेंसिल के साथ बांध सकती हैं। इसके अलावा, आप अपने प्लांट्स में वाटर लेवल को चेक करने के लिए भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पुरानी टेनिस बॉल्‍स को फेकें नहीं, इन 7 अद्भुत तरीकों से करें इस्‍तेमाल

निकालें टूथपेस्ट

pancil toothpaste

अक्सर ऐसा होता है कि जब टूथपेस्ट खत्म होने वाला होता है तो आखिरी में उसे पूरी तरह से निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। अक्सर महिलाएं ट्यूब को काटकर इस्तेमाल करती हैं या फिर उसे यूं ही बाहर फेंक देती हैं। लेकिन आपको ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। बस आप एक पेंसिल करें और उसकी मदद से टूथपेस्ट ट्यूब को रोल करती जाएं। इस तरह आप बेहद आसानी से आखिरी के दिनों में भी टूथपेस्ट को इस्तेमाल कर पाएंगी। वैसे आप इस तरीके को टूथपेस्ट के अलावा अन्य ट्यूब्स आइटम के लिए भी यूज कर सकती हैं।

Recommended Video

रखें सुई

needle pencil

अगर आपके पास ऐसी पेंसिल है, जिसके पीछे रबर लगी हुई है तो यकीनन मानिए यह पेंसिल आपके बेहद काम आने वाली है। इसके लिए आप स्टिचिंग आदि करते हुए अतिरिक्त सुई को उसमें रखें। इससे आपके या अन्य किसी व्यक्ति के चोटिल होने या फिर सुई के खोने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: Cereal Boxes हो गए हैं खाली तो उन्हें बाहर फेंकने की जगह कुछ यूं करें यूज

बालों में करें इस्तेमाल

आपको शायद पता ना हो लेकिन पेंसिल आपके बालों में एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन तरीकों से काम आ सकती है। सबसे पहले आप एक सिंपल बन बनाकर पेंसिल की मदद से उसे टाई कर सकती है। इससे आपके लिए बालों को मैनेज करना काफी आसान हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर, आप पेंसिल की मदद से बालों को डिफरेंट लुक भी दे सकती है। इसके लिए आप बालों को पेंसिल के उपर रैप करें। इसके बाद आप आयरन की मदद से बालों को नूडल्स कर्ल्स लुक दे सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।