आज के समय में बहुत सी महिलाएं अपने करियर पर फोकस कर रही हैं और घर के काम संभालने के साथ ऑफिस में प्रोफेशनल रेस्पॉन्सिबिलिटीज भी पूरी करती हैं। लेकिन महिलाओं के लिए यह काम आसान नहीं होता। कई बार ऑफिस में काम के बोझ से या फिर घर-परिवार की चीजों में जरूरत से ज्यादा इन्वॉल्व रहने से ऑफिस में महिलाओं का इंप्रेशन खराब हो जाता है। ऑफिस में होने वाले कुछ व्यवहार महिलाओं के रवैये के बारे में काफी कुछ जाहिर कर देते हैं। अगर इसमें नेगेटिविटी जाहिर होती है तो इससे उनकी नौकरी जाने की आशंका भी बढ़ सकती है। ऐसे में ऑफिस में अपने व्यवहार पर काफी ज्यादा गौर फरमाने की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं कि ऑफिस में आपको कौन सी गलतियों से बचना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: फाइन आर्ट्स में अपनी क्रिएटिविटी से बनाएं सफल करियर

देरी से ऑफिस पहुंचना

how to be better at work

घर में सफाई से लेकर परिवार के सदस्यों की जरूरतों के लिए व्यवस्था करने का काम महिलाओं के जिम्मे होता है। ऐसे में कई बार महिलाएं अपने घर की चीजों में समय देने की वजह से ऑफिस पहुंचने में देरी कर देती हैं। ऑफिस में अनुशासन पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है। जो महिलाएं ऑफिस देर से पहुंचती हैं, मीटिंग या किसी भी महत्वपूर्ण काम के लिए लेट पहुंचती हैं, उनकी छवि ऑफिस में अच्छी नहीं होती। अगर आपके ऑफिस में मीटिंग है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने निर्धारित समय से 15 मिनट पहले पहुंचे। इससे आपको मीटिंग से पहले खुद को तेयार करने और देरी से बचने में मदद मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: अच्छी ग्रोथ के साथ सेवा का मौका भी देता है नर्सिंग का क्षेत्र

सही प्लानिंग नहीं करना

office mistakes to avoid

अगर दिन के लिए सही प्लानिंग कर ली जाए तो काम में अपने आप गति आ जाती है। लेकिन कई बार महिलाओं को ऑफिस के कुछ कामों को लेकर स्पष्टता नहीं होती। ऐसा भी होता है कि कुछ कामों में उन्हें जरूरत से ज्यादा देरी हो जाती है। ऐसे में बाद में किए जाने  वाले महत्वपूर्ण कामों के लिए समय की कमी हो जाती है। अगर आप इस मुश्किल को आसान बनाना चाहती हैं तो सुबह सबसे पहले प्लानिंग करें कि आपको क्या काम कितनी देर में कर लेना है। इससे आपको समय पर काम खत्म करने में मदद मिलेगी और किसी भी काम को करते हुए आपको तनाव नहीं होगा। 

ज्यादा देर तक लंच या गॉसिप

लंच पर कलीग्स के साथ गपशप करना और काम करते हुए गॉसिप करना बहुत आम बात है। लेकिन परेशानी तब होती है जब महिलाएं इसमें अपना कीमती समय बर्बाद करती हैं और इसका असर उनके काम पर भी नजर आने लगता है। अगर आप इस समय में अपने काम को बेहतर बनाने पर फोकस करें तो इससे ऑफिस वर्क सही तरीके से मैनेज होगा और इंप्रेशन भी अच्छा रहेगा। 

ई-मेल कम्यूनिकेशन में बेहतर ना होना

working women

अगर आपको ऑफिशियल कम्यूनिकेशन करने में परेशानी होती है, अपने अधिकारियों या कलीग्स को मेल लिखते हुए आपको डर लगता है कि कहीं आप कुछ गलत तो नहीं लिख रहीं तो आपको इसका खामियाजा  भुगतना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि ऑफिशियल कम्यूनिकेशन की बारीकियां सीखें और समय पर किसी भी महत्वपूर्ण मेल का जवाब दें। अगर आप नोटिफिकेशन ऑन रखें तो आपको नए और महत्वपूर्ण मेल्स के बारे में आसानी से पता लग जाएगा और आप उन्हें मिस नहीं करेंगी। 

मीटिंग और प्रजेंटेशन की तैयारी नहीं होना

अगर ऑफिस में कोई मीटिंग होने वाली है या फिर कोई प्रजेंटेशन देना है और उसकी पहले से तैयारी नहीं की गई हो, तो इसका इंप्रेशन बहुत खराब जाता है। इससे भविष्य में होने वाले अप्रेजल्स पर भी असर पड़ता है। अगर आप चाहती हैं कि मैनेजमेंट आपको अहमियत दे और आपको अच्छे अप्रेजल मिलें तो आपको किसी भी तरह की मीटिंग या फिर प्रजेंटेशन के लिए पहले से अच्छी तैयारी करनी चाहिए। पहले से तैयारी कर लेने से आपके चेहरे पर आत्मविश्वास नजर आता है और यह आपसे बातचीत करने वाले व्यक्ति को इंप्रेस भी करता है।