वर्किंग वुमन की संख्या देश में तेजी से बढ़ रही है, लेकिन एक नजर में ध्यान आकर्षित करने वाली महिलाओं की संख्या अपेक्षाकृत कम होती है। यह फर्क होता है कॉन्फिडेंस का। ऑफिस में ऐसी महिलाओं से आप विशेष रूप से प्रभावित होती हैं जो अपनी कार्यशैली और क्षमताओं की बदौलत हर काम आसानी से पूरा कर लेती हैं। ऐसी महिलाओं की बातचीत में गजब का कॉन्फिडेंस दिखता है। ऐसी महिलाएं अपने साथ काम करने वालों के बीच लोकप्रिय होती हैं। ऑफिस में उनकी इमेज एक ऊर्जावान प्रोफेशनल वाली दिखाई देती है। इस आत्मविश्वास के चलते वे बड़े-बडे़ काम भी सफलतापूर्वक कर लेती हैं। दरअसल कॉन्फिडेंस एक ऐसी मेंटल स्टेट है, जो आपके भीतर से मजबूत महसूस करने से आती है। गूंगी गुड़िया कहलाने वाली इंदिरा गांधी एक समय में देश की देश की प्रधानमंत्री बनीं और दुनिया की सबसे सफल राजनीतिज्ञों में से एक कहलाईं। ऑफिस में काम करते हुए आपका आत्मविश्वास तभी मजबूती के साथ झलकेगा जब आप पॉजिटिव रहेंगी और काम के प्रति आपका नजरिया स्पष्ट रहेगा। आइए जानें कि कॉन्फिडेंट दिखने के लिए आप क्या कर सकती हैं-

बातों में झलके आत्मविश्वास

be confident in office INSIDE  FREEPIK

ऑफिस में किसी प्रोजेक्ट पर जब अपनी बात रखें तो पूरी तरह सहज होकर अपनी बात कहें। यह तभी पॉसिबल है जब आप अपने काम को लेकर स्पष्ट हों और आपके पास अपने काम से जुड़ी पूरी जानकारी हो। ऐसे में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए अपनी वर्किंग पर अतिरिक्त ध्यान दें। 

Read more : कामयाबी की राह पाइए इस स्मार्ट करियर ऑप्शन से

डरना छोड़ दीजिए

काम करते हुए गलतियां किसी से भी हो सकती हैं, इसलिए इस बात को लेकर घबराएं नहीं। बस इस बात का ध्यान रखें कि अपनी तरफ से यथासंभव सावधानी बनाए रखें और एक गलती को दोहराने से बचें। अगर कोई गड़बड़ हो जाए तो शांत तरीके से सिचुएशन हैंडिल करने की कोशिश करें। गलतियां ना हों, इसके लिए लर्निंग पर भी फोकस करें। 

be confident in office INSIDE

एकाग्रता बनाए रखें

बातचीत के दौरान पूरी एकाग्रता के साथ बॉस या दूसरों की बातें सुनें। ध्यान बंटने से आप अहम कम्यूनिकेशन मिस कर सकती हैं और इससे आपके गलती करने की आशंका बढ़ जाती है। बिना दूसरों की बात सुने किसी बात पर अपनी तरफ से एकतरफा कमेंट करने से बचें। 

इन 6 टिप्स से बढ़ाएं अपना कॉन्फिडेंस 

  • बातचीत करते हुए आंखों में आंखें डालकर बात करें।

  • फॉर्मल ड्रेसिंग में ऑफिस आएं।
  • नए डेवलपमेंट्स के साथ खुद को अपडेट रखें
  • काम करने से जुड़ी रणनीति बनाएं
  • अपनी क्षमताएं पहचानें
  • नेगेटिव लोगों से दूर रहें।

Recommended Video