खाने-पीने की चीजों की एक्सपायरी डेट होती है, इसके बाद इस्तेमाल करने पर सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। यही वजह है कि लोग इन खाद्य पदार्थों को फेंक देते हैं। हालांकि, आप चाहें तो इन एक्सपायर हो चुके फूड आइटम्स का इस्तेमाल अन्य कामों में ला सकती हैं। बता दें कि कुछ लोगों लगता है कि खाने-पीने की चीजें कभी खराब नहीं होती, जबकि ऐसा नहीं है।

इन फूड आइटम्स के पैकेट पर एक्सपायरी डेट लिखी होती है, इसके बाद इसे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। एक्सपायर हो जाने के बाद इन फूड आइटम्स के स्वाद में ना सिर्फ बदलाव आ जाता है, बल्कि इनके कलर में फर्क नजर आने लगता है। कई फूड आइटम्स में से तो बदबू भी आनी शुरू हो जाती है। वहीं खराब हो चुके इन खाद्य पदार्थों को अन्य कामों में अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, आइए जानते हैं कैसे-

मेयोनेज़

Mayonnaiseमेयोनेज़ जब एक्सपायर हो जाए तो उसे फेंकने के बजाय इसका इस्तेमाल स्टील एप्लाइंसेस को क्लीन करने के लिए किया जा सकता हैं। फ्रिज, या फिर किचन ट्रॉली में जंग या फिर कोई भी दाग-धब्बे हो, उसे साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
तरीका:  स्टील पर मेयोनेज़ को अप्लाई करें और उसे ब्रश की मदद से फैलाएं और फिर 10 मिनट तक छोड़ दें। स्प्रे बॉटल से पानी का छिड़काव करें और एक कपड़े से उसे पोंछ दें। दाग-धब्बे आसानी से साफ हो जाएंगे।

योगर्ट

yogourt

एक्सपायर हो चुके योगर्ट को फेंकने के बजाय आप त्वचा पर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए योगर्ट का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है। आप इसका इस्तेमाल त्वचा को स्क्रब करने के अलावा फेस मास्क के तौर पर भी कर सकती हैं।
तरीका: फेस मास्क बनाने के लिए आप 1 चम्मच योगर्ट में 1 चम्मच शहद मिक्स करें। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

कॉफी ग्राउंड

coffee ground

एक्सपायर हो चुकी कॉफी ग्राउंड का इस्तेमाल आप त्वचा और पौधों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कर सकती हैं। कॉफी ग्राउंड पौधों के लिए खाद का काम करता है। वहीं त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल आप फेस पैक और स्क्रब दोनों के लिए कर सकती हैं।
  • तरीका: अगर आप इसे पेड़-पौधों के लिए कर रही हैं तो तरीका बहुत सिंपल है। 1 चम्मच कॉफी ग्राउंड को एक गमले की मिट्टी में मिक्स कर दें, इसके बाद कोई भी पौधा लगाएं। इसके अलावा आप इसे पानी में घोल तैयार कर कीटनाशक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • चेहरे को स्क्रब करना चाहती हैं तो एक चम्मच कॉफी ग्राउंड में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। अब इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद फेस स्क्रब करें और फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने फेस को नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

दूध

amazing use of milk

ज्यादातर लोगों को लगता है कि दूध की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती। दूध पुराना होने पर फट जाता है, जबकि ऐसा नहीं कई बार इसके स्वाद में हल्का खट्टापन आने लगता है। ऐसे में जब भी दूध का स्वाद हल्का खट्टा हो जाए, तो समझ लें, यह खराब होने पर चल पड़ा है। ऐसे में इसे पीने के बजाय अन्य तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
तरीका: दूध का स्वाद जब खट्टा हो जाए तो उसे बेकिंग में इस्तेमाल करें। बिस्किट, पैन केक आदि चीजों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको लगता है कि यह अन्य चीजों का स्वाद खराब कर सकता है तो इसे पौधों में डाल दें। इससे पेड़-पौधों को पोषण मिलता है।

ब्राउन शुगर

megha

ब्राउन शुगर घर में रखे-रखे सख्त हो जाते है, ऐसे में कुछ लोग इसे फेंक देते हैं। आप चाहें तो इसे स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। सख्त हो चुके ब्राउन शुगर को पीसकर एक बोतल में भर लें।
तरीका: फेस स्क्रब या फिर बॉडी स्क्रब में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको एक बाउल में ब्राउन शुगर के साथ गुलाब जल और एसेंशियल ऑयल मिक्स करना होगा। अब नहाने से पहले इससे अपनी बॉडी को स्क्रब करें, स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और डेड स्किन से छुटकारा मिलेगी।
 

Recommended Video

ब्रेड

  bread cube

ब्रेड 3 या 4 दिन से अधिक ताजे नहीं रहते, इसे सही तरह से नहीं रखे जाने पर इनमें बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं। इसलिए जब आप ब्रेड घर पर रख रही हैं तो इसे एक बॉक्स में बंद कर फ्रिज में रख दें। प्लास्टिक में रैप कर इसे स्टोर ना करें। 4 से 5 दिन बाद इसमें कीड़े फंगस नहीं लगे और यह पूरी तरह ठीक लग रहे हैं तो इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।
तरीका: पुराने ब्रेड को फ्रिज से बाहर निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कट कर लें। अब गैस को ऑन करें और फिर इसे ड्राई रोस्ट करें। इसके बाद ब्रेड को कांच के जार में रख दें, आप चाहें तो इस तरीके से भी खा सकती हैं वरना इसका पाउडर बना लें। पकौड़े, कटलेट आदि में रोल के लिए ब्रेड पाउडर के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आप चाहें तो एक्सपायरी फूड आइटम को इस तरह इस्तेमाल में ला सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।