फर्नीचर पर लगी सनमाइका दिखने में जितनी सुंदर और स्मार्ट लगती है, उसके रख-रखाव में भी उतना ही ध्यान देने की ज़रूरत होती है। अगर समय पर सनमाइका की सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो कभी खरोंच के चलते, कभी दाग के चलते और कभी अन्य कारणों की वजह से वह गंदी दिखाई देने लगती है। अगर आप उसे अच्छे से साफ नहीं करती हैं, तो वह खराब होने के साथ-साथ उसकी चमक भी गायब हो जाती है और सनमाइका के साथ आपके फर्नीचर भी डल नजर आते हैं। तो चलिए आज हम इस आर्टिकल में आपके साथ ऐसे कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं, जो सनमाइका साफ करते समय आपके काम आएंगे। 

विनेगर और पानी का बनाएं क्लीनर

vinegar clean tips

होममेड क्लीनर बनाने के लिए आप विनेगर यानि सिरका में पानी मिक्स कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर लें और उसे डस्टर पर छिड़कें और उससे सनमाइका की सफाई करें। ध्यान रखें कि क्लीनर बनाने के लिए पानी और सिरका बराबर मात्रा में होना चाहिए। आप हल्के हाथों से सनमाइका साफ करें। 

क्लीनिंग सॉल्यूशन का उपयोग

cleaning solution

सनमाइका पर अधिक गंदगी है तो इसे पहले कपड़े से हटाएं। आप सनमाइका साफ करने के लिए एक साफ कपड़े का ही इस्तेमाल करें। वहीं जरूरत पड़ने पर क्लीनिंग सॉल्यूशन का उपयोग करें। आजकल मार्केट में कई तरह के क्लीनिंग सॉल्यूशन उपलब्ध हैं। आप सनमाइका को साफ करने के कॉलिन का प्रयोग कर सकती हैं। कॉलिन से शीशे साफ करना एक आम बात है लेकिन इसका इस्तेमाल सनमाइका को साफ करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप सनमाइका पर कॉलिन से स्प्रे करें और किसी साफ कपड़े से सनमाइका साफ करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-धतूरा फूल से इस तरह घर पर बनाएं कीड़ों को मारने वाला नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

एरोसोल का छिड़काव करें

homemade spry

अगर सनमाइका पर किसी तरह का दाग या फिर निशान है, तो उसे हटाने के लिए एरोसोल का छिड़काव करें। आपको बता दें कि एरोसोल से फर्नीचर या सनमाइकापर लगे किसी भी तरह के दाग को हटाया जा सकता है। इसके लिए आप एरोसोल को स्प्रे बॉटल में भर लें और दाग वाले स्थान पर छिड़क दें। कुछ देर बाद किसी साफ कपड़े से पोंछ दें।

Recommended Video

टार्टर और नींबू के रस का मिश्रण 

nimbu

सनमाइका या फर्नीचर पर इंक या फिर अन्य तरह का कोई काला निशान है, तो उसे हटाने के लिए टार्टर और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए दोनों चीजों को एक साथ मिक्स कर दें और दाग वाले स्थान पर छिड़क दें। कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर कपड़े की मदद से रब करें। कुछ सेकंड तक रब करने के बाद किसी साफ कपड़े से इसे पोंछ दें।

इसके अलावा, आप सनमाइका को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा, पेंट थिनर, अमोनिया आदि का भी प्रयोग कर सकती हैं। ध्यान रहे कि सनमाइका को साफ करने के लिए आपको हमेशा किसी सॉफ्ट और हल्के ब्रश या कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार हार्ड ब्रश से साफ करने से सनमाइका में खरोंच लग जाते हैं, जिसके चलते फर्नीचर या सनमाइका बेकार दिखने लगता है। इसलिए आप जब भी सनमाइका को साफ करने के लिए जाएं, तो हल्के ब्रश का ही इस्तेमाल करें।

नोट: इन टिप्स को अपनाने से पहले सनमाइका को नुकसान से बचाने के लिए आप पैच टेस्ट जरूर करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Hacks: लकड़ी के फर्नीचर पर इंक के लगे दाग को हटाने के आसान उपाय

इन उपायों की मदद से आप सनमाइका पर से दाग आसानी से हटा सकती हैं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)