बोरेक्स जिसे सुहागा भी कहा जाता है, एक बेहद ही काम की चीज है। आमतौर पर, डिटर्जेंट से लेकर ब्यूटी प्रोडेक्ट्स बनाते समय इसका इस्तेमाल किया जता है। चूंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी व एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और तासीर गर्म होने के कारण कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

लेकिन यह एक ऐसा नेचुरल मिनरल है, जो हाउस क्लीनिंग या आपकी सेहत का ख्याल रखने में ही मददगार नहीं है, बल्कि यह आपके पौधों का भी उतना ही बेहतरीन तरीके से ख्याल रख सकता है। इसमें मुख्य कंपाउंड बोरॉन होता है। सफेद रंग का यह पाउडर मार्केट में आसानी से अवेलेबल है। अगर आप नेचुरल तरीके से अपने गार्डन एरिया से कीटों को दूर रखने से लेकर प्लांट हेल्थ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप बोरेक्स का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप गार्डन एरिया में बोरेक्स का इस्तेमाल कैसे करें-

गार्डन टूल्स से हटाएं जंग

garden tool

अगर आपके गार्डन टूल्स पर जंग लग गया है तो ऐसे में उसे हटाने के लिए बोरेक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए, आप बोरेक्स और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब, इस पेस्ट को अपने जंग लगे औजारों पर लगाएं और इसे कम से कम 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, और फिर स्क्रब ब्रश से इसे हटा लें। यदि आवश्यक हो तो इन स्टेप्स को दोहराएं और अंत में, आप पानी की मदद से साफ करें व सूखने दें। 

खरपतवारों का करे खात्मा

बोरेक्स का उपयोग खरपतवारों को मारने के लिए किया जा सकता है। अगर आप नेचुरल तरीके से वीड्स का खात्मा करना चाहते हैं तो इसके लिए 2.5 गैलन पानी में 10 औंस पाउडर बोरेक्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब, अपने यार्ड में खरपतवारों को खत्म करने के लिए उस पर स्प्रे करें। इस दौरान थोडी सावधानी भी बरतें और स्प्रे करने से पहले अपनी स्किन को ग्लव्स आदि से कवर अवश्य करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-गार्डन टूल्स से जंग हटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

गार्डन टूल्स को करें डिसइंफेक्ट

garden tool box using tips in hindi

गार्डन में काम करते समय हम कई तरह के टूल्स का इस्तेमालकरते हैं और उनकी क्लीनिंग के साथ-साथ डिसइंफेक्ट करना भी बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप बोरेक्स की मदद ले सकते हैं। इसके लिए, एक गैलन गर्म पानी में आधा कप बोरेक्स मिलाएं। इस घोल का उपयोग बर्तनों और औजारों को भिगोने और साफ़ करने के लिए करें। एक बार साफ करने के बाद, अच्छी तरह से धो लें और वस्तुओं को खुली हवा में और धूप में सूखने के लिए छोड़ दें।

फर्टिलाइजर की तरह करता है काम

बोरेक्स में बोरॉन नामक कपाउंड पाया जाता है, जो पौधे के स्वास्थ्य और विकास में सुधार करने में मददबार है। बोरॉन की कमी से आमतौर पर ना केवल प्लांट में फूलों की संख्या कम हो जाती है, बल्कि जड़ों का विकास भी रुक जाता है। इसलिए, प्लांट की बेहतर ग्रोथ के लिए आप बोरेक्स को बतौर फर्टिलाइजर इस्तेमाल करें।

चींटियों को गार्डन से रखे दूर

borax uses for garden area

अगर आप अपने बगीचे में चींटियों से छुटकारा पानाचाहते हैं, तो ऐसे में बोरेक्स की मदद लें। इसके लिए आपको बराबर मात्रा में बोरेक्स, शहद या मेपल सिरप की आवश्यकता होगी। इसे अच्छी तरह से मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें-सर्दियों में गेंदे के पौधे में ज्यादा फूल लाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- medicalnewstoday, freepik