गेंदे का पौधा ऐसा पौधा है जो गेंदे के सूखे हुए फूलों से घर पर ही आसानी से उगाया जा सकता है। वैसे तो ये पौधा किस भी मौसम में लगाया जा सकता है और फूलों से भरपूर हो जाता है। लेकिन मुख्य रूप से इस पौधे में सर्दियों में खूबसूरत फूल निकलते हैं और ये आपके गार्डन को भी खूबसूरत बना सकते हैं।

अक्सर लोग इस बात को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं कि ऐसा क्या किया जाए जिससे गेंदे के पौधे में सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा फूल निकल सकें। क्योंकि कई बार ठीक से देखभाल न करने की वजह से या फिर पौधों के बारे में सही जानकारी न होने की वजह से आपके घर में लगा हुआ गेंदे का पौधा ठीक से फूल नहीं देता है। अगर आप सर्दियों के मौसम में इस पौधे की उचित देखभाल करती हैं और कुछ टिप्स को फॉलो करती हैं तो गेंदे के पौधे में ज्यादा से ज्यादा फूल निकाल सकते हैं। आइए जानें किस तरह से गेंदे के पौधे की देखभाल करनी चाहिए। 

गमले की मिट्टी की करें खुदाई 

mari gold plant care tips

आपको गेंदे के पौधे की सही देखभाल करने के लिए सबसे जरूरी स्टेप होता है इस पौधे को आप जिस गमले या जमीन में लगाएं उसकी मिट्टी की नियमित रूप से खुर्पी से खुदाई करते रहें। जब आप इसकी नियमित खुदाई करेंगी तब इसकी मिट्टी हमेशा उपजाऊ बनी रहेगी। साथ ही इस मिट्टी में लगे हुए पौधे में ज्यादा से ज्यादा फूल भी निकलते हैं। मिट्टी की खुदाई करने से पौधों की जड़ों तक सूरज की रोशनी आसानी से फैलने लगती है और पौधे को हरा भरा रखती है। ऐसा करने से इस पौधे को अच्छी तरह से ऑक्सीजन भी मिलती है। 

इसे भी पढ़ें:सक्यूलेंट्स पौधे को गमले में लगाने और उसका ध्यान रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गमले में पौधा लगाने से पहले बालू डालें 

जब भी आप गमले में नया गेंदे का पौधा लगा रही हैं तब आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए कि गमले में मिट्टी डालने से पहले थोड़ी बालू इस गमले में नीचे की तरफ बिछाएं। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि पौधे की जड़ें काफी दूर तक फैलती हैं और इससे पौधा पानी को सोखता रहता है और पौधे में ओवरवाटरिंग से इसकी जड़ें खराब भी नहीं होती हैं। 

पौधे की पिंचिंग या कटाई करें 

pinching of plant

गेंदे के पौधे को हरा भरा बनाए रखने और इसे फूलों से भरा हुआ बनाने के लिए समय -समय पर इसकी पिंचिंग करें। इसके लिए आप पौधे बढ़ी हुई पत्तियों की कैंची से कटाई करें। कटाई करने से इसकी नयी पत्तियां जल्दी निकलती हैं और इसमें ज्यादा से ज्यादा फूल निकलने लगते हैं। पिंचिंग प्रक्रिया से नयी शाखाएं निकलती हैं और इसमें ज्यादा फूल निकलते हैं। पिंचिंग यानी कटाई करने के लिए सबसे पहले ऊपर की तरफ बढ़ी हुई पत्तियों को कैंची से काटें और नीचे की भी अतिरिक्त पत्तियों की कटाई करें। 

सूरज की रोशनी है जरूरी 

marie gold plant

गेंदे के पौधे को आपको हमेशा पूरी तरह से धूप में रखना चाहिए। इसे छाया में रखने से ये पौधा जल्दी ही खराब हो जाता है और इसमें ज्यादा फूल भी नहीं निकल पाते हैं। इस पौधे को हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां कम से कम 5 से 6 घंटे तक धूप आती हो। ऐसा करने से इस पौधे में सर्दियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा फूल खिलते हैं और पौधा भी हरा भरा बना रहता है। 

इसे भी पढ़ें:Gardening Tips: इस आसान तरीके से घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

Recommended Video


ओवर वाटरिंग से बचें 

सर्दियों में गेंदे के पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। इसलिए आप इस मौसम में इसे ज्यादा पानी न दें। दरअसल गेंदे के पौधे की शाखाएं खोखली होती हैं और ये ओवर वाटरिंग की वजह से सड़ने लगता है। 

यहां बताए कुछ आसान तरीकों से आप जब भी गेंदे के पौधे की देखभाल करेंगी तो सर्दियों के मौसम में ये पौधा फूलों से भर जाएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik