हम सभी अपनी स्किन को बेहद ही अच्छी तरह ख्याल रखना चाहती हैं और इसके लिए अपनी स्किन के अनुरूप स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। यह सच है कि स्किन टाइप के अनुसार सही प्रॉडक्ट को चुनना और एक स्किन केयर रूटीन अपनाना आपकी स्किन के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन इसके अलावा नियमित रूप से फेशियल मसाज करने से मसल्स को टोन करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। जिससे स्किन में एक ग्लो आता है। इतना ही नहीं, अगर सही टूल्स का इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्किन पर अप्लाई किए जाने वाले प्रॉडक्ट्स का मैक्सिमम बेनिफिट मिलता है। अब आप यह सोच रही होंगी कि आखिरकार आपको किस ब्यूटी टूल्स को अपनाना चाहिए। दरअसल, हेयर टूल्स के बारे में तो अधिकतर महिलाएं जानती हैं लेकिन स्किन केयर टूल्स की उन्हें अधिक जानकारी नहीं होती, जिसके कारण वह सही प्रॉडक्ट को नहीं चुन पातीं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ब्यूटी टूल्स के बारे में बता रहे हैं, जो स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इनके बारे में जानकर आप अपनी स्किन का बेहद आसानी से ख्याल रख सकती हैं-

जेड रोलर

Zed roller

जेड रोलर को फेस रोलर भी कहा जा सकता है। यह स्किन केयर का एक एसेंशियल टूल है। जब इसका इस्तेमाल फेस पर किया जाता है तो इससे ब्लड सर्कुलेशन तो बेहतर होता ही है, साथ ही यह आपकी स्किन से फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी कम करने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन यंग और यूथफुल नजर आती है। इसके अलावा यह आंखों की थकान व पफीनेस को भी कम करता है। बस आप अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार फेस सीरम या मॉइश्चराइजर लगाएं और फिर जेड रोलर की मदद से फेस की पांच से दस मिनट तक मसाज करें।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 3 चीज़ों से बना ये फेस मास्क लगाती हैं रकुल प्रीत सिंह, काले धब्बों और डल स्किन के लिए है असरदार नुस्खा

गुआ शा स्टोन

Beauty tips

एक अन्य स्किन केयर टूल है गुआ शा स्टोन। यह रोज़ क्वार्ट्ज या जेड से बना एक सपाट पत्थर है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने के अलावा डेड स्किन सेल्स की ऊपरी परत को हटाने में मदद करता है। यह चेहरे की सूजन को कम करने से लेकर फेस मसल्स को रिलैक्स करता है। गुआ शा स्टोन का नियमित उपयोग त्वचा को टोन करने और त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद कर सकता है ताकि आप युवा दिखने वाली त्वचा पा सकें। इसे हमेशा अपने सीरम या चेहरे के तेल को लगाने के बाद इसका उपयोग करें, ताकि पत्थर बेहतर तरीके से काम कर सके। इसे आप चेहरे के सेंटर से शुरू करें और करीबन पांच मिनट तक सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: दीपिका पादुकोण की तरह आपकी हाइट भी है लम्बी, तो पहनें यह फ्लैट्स फुटवियर

Recommended Video


कोलेजन रोलर

colezen roller

चेहरे के लिए कोलेजन का महत्व हम सभी जानती हैं। जब उम्र बढ़ने लगती है तो ऐसे में शरीर कम मात्रा में कोलेजन का उत्पादन करता है। एक कोलेजन रोलर जैसा कि नाम से पता चलता है, यह त्वचा की कोशिकाओं को सक्रिय करने में मदद करता है और त्वचा को स्किनकेयर उत्पादों को अच्छी तरह से अवशोषित करने की अनुमति देता है। यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप अपने फेस पर सीरम या मॉइस्चराइज़र लगाएं। इसके बाद आप माथे से शुरू करते हुए आप गालों पर इससे मसाज करें। इसके बाद आप अंडर आई एरिया और फिर पूरे फेस पर इसे अप्लाई करें। अगर आपकी उम्र 25 वर्ष से अधिक है तो आप इस कोलेजन रोलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।