अगर आपके गार्डनिंग करने का शौक है या फिर घर में गार्डन है, तो यक़ीनन गार्डन के लिए आपने कई टूल्स रखें होंगे। कई बार गार्डन टूल्स को मिट्टी में इस्तेमाल करते-करते इसमें जंग पकड़ लेते हैं, जिसे कई लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं। ये जंग टूल्स को बेकार कर देते हैं, जिसके बाद टूल्स किसी काम का नहीं होता है। इससे पहले की गार्डन टूल्स आप फिर से नया खरीदने के लिए बाज़ार जाए, उससे पहले ये ज़रूर सोचे कि क्या टूल्स को पहले जैसा चमकाया जा सकता है। जी हां, आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप गार्डन टूल्स को चमका सकती हैं। आइए इन टिप्स के बारे में जानें।

सिरका 

easy tips remove rust from garden tools inside

जी हां, सफेद सिरके के जरिए गार्डन टूल्स से आसानी से जंग साफ की जा सकती है। इसके लिए टूल्स पर सिरके का छिड़काव या फिर कॉटन में सिरका भिगोकर लगा दीजिये और बीस से तीस मिनट के लिए ऐसे भी छोड़ दीजिये। तीस मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लीजिये और धूप में सूखने के लिए रख दीजिये। इससे टूल्स एकदम नया हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

बेकिंग सोडा 

easy tips remove rust from garden tools baking soda inside

बेकिंग सोडा की मदद से भी आप गार्डन टूल्स से जंग को हमेशा के लिए हटा सकती है। इसके लिए आप एक बर्तन में बेकिंग सोडा और लेमन जूस को मिलकर पेस्ट तैयार कर लीजिये और जंग लगे हिस्से पर इस पेस्ट को अच्छे से लगाकर कुछ देर छोड़ दीजिये। थोड़ी देर बाद इसे सुखें कपड़ें से साफ कर लीजिये। इससे गार्डन टूल्स से जंग एकदम निकल जाएगी।     

बालू का करें इस्तेमाल

easy tips remove rust from garden tools sand inside

शायद, आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन, बालू की मदद से भी पुराने से पुराने टूल्स से जंग की सफाई की जा सकती है। इसके लिए आप एक बाल्टी में बालू भर लीजिये और टूल्स को इसमें डालकर एक से दो दिन को के लिए छोड़ दीजिये। दो दिन बाद आप जब टूल्स को बाहर निकालेंगे तो आपको काफी हद तक जंग गायब दिखेगी।

Recommended Video

नींबू और सफ़ेद सिरका 

easy tips remove rust from garden tools inside

नींबू और सफ़ेद सिरके की मदद से भी गार्डन टूल्स को साफ किया जा सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी में नींबू का रस, सफ़ेद सिरके के कुछ बूंद को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिये और टूल्स पर स्प्रे करके कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिये। कुछ मिनट बाद इसे साफ कर लीजिये। इससे सारे जंग आसानी से अपने आप हट जाएंगी। 

 

इसे भी पढ़ें: अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम

स्टील टूल्स का उपयोग करें 

easy tips remove rust from garden tools inside

लोहे से बने टूल्स में बहुत जल्दी जंग पकड़ लेते हैं। पानी और मिट्टी के चलते टूल्स बहुत जल्दी ख़राब भी हो जाते हैं। ऐसे में आप गार्डन के लिए स्टील के टूल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें जंग भी नहीं पकड़ते और अधिक दिन चलते भी हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@cottagelife.com,images.onlymyhealth.com)