कई बार हमारे पास बहुत सी चीज़ें ऐसी होती हैं जिनका एक से ज्यादा तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन हमें इसके बारे में नहीं पता होगा। डियोड्रेंट भी उन्हीं में से एक है। अगर आपके घर में कोई आवाज़ करता हुआ दरवाज़ा है या फिर आपको पैरों की बदबू परेशान कर रही है, ऐसे कई कामों को हल करना डियोड्रेंट के लिए बहुत आसान है। भले ही आपको लगता हो कि ये सिर्फ पसीने की बदबू हटाने के लिए होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

जिस तरह से हमने आपको गुलाब जल के कई इस्तेमाल बताए थे उसी तरह हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि आखिर डियोड्रेंट को और किन-किन तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

1. आवाज़ करते हुए दरवाज़े को करें ठीक-

अगर आपके दरवाज़ों से आवाज़ आ रही है तो आप जंग लगे हुए नट-बोल्ट पर डियोड्रेंट स्प्रे कर सकते हैं। ये वैसे ही काम करता है जैसे हम दरवाज़ों पर तेल लगाते हैं। इसमें मौजूद केमिकल्स जंग से लड़ते हैं। इसे दरवाज़ों पर इस्तेमाल करना बहुत आसान है। अगर आपके पास स्प्रे बॉटल नहीं है और आप रोल ऑन डियो का इस्तेमाल करती हैं, तो आप रोल ऑन को उंगलियों पर रगड़ें और फिर उंगलियों से डियो को दरवाज़ों के नट बोल्ट पर लगाएं।

deodorant uses for different porpused

इसे जरूर पढ़ें- घर को आर्गेनाइज करने में बेहद काम आता है पेगबोर्ड, जानिए कैसे

2. बग बाइट्स ठीक करने के लिए करें इस्तेमाल-

अगर आपको मच्छर या चींटी ने काट लिया है तो आप रोल ऑन डियो को उसके ऊपर लगा सकती हैं। इससे तुरंत ही खुजली की समस्या बंद हो जाएगी। डियोड्रेंट में मौजूद एल्युमीनियम सॉल्ट सूजन और दर्द में भी राहत देंगे। अगली बार अगर मच्छर काटने पर सूजन आ जाए तो आप इस तरीके को इस्तेमाल कर जरूर देखिएगा।

deodorant for mosquitoes

3. पैरों के छालों से मिलेगी मुक्ति-

कोई नया जूता खरीदा है और उसे पहनने पर आपको चोट लग रही है तो आप डियोड्रेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। यहां भी रोल ऑन ज्यादा कारगर साबित होगा। अपने पैरों को साफ कर, सूखे पैरों पर रोल ऑन लगाएं। खास तौर पर उन जगहों पर ज्यादा जूते के काटने की समस्या होती है। इसके बाद ही नए जूते पहनें। डियोड्रेंट पैरों को ल्यूब्रिकेट रखेगा और इससे घर्षण कम होगा।

Recommended Video

4. मैट कॉस्मेटिक्स के लिए करें इस्तेमाल-

आप डियोड्रेंट को मैट कॉस्मेटिक्स की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप थोड़ा सा डियो उंगलियों पर लगाएं। चाहें तो स्प्रे कर लें या फिर रोल ऑन से लगाएं। इसे अपनी आंखों के नीचे (ध्यान से कहीं आंखों पर न जाए), और चेहरे के टी जोन में लगाएं। इसके बाद ही मेकअप करें। इससे आपको शाइनी स्किन की समस्या से छुटकारा मिलेगा और आपके मेकअप में मैट लुक आएगा।

5. पैरों की बदबू से राहत-

आप रात में सोने से पहले ये आसान सी ट्रिक करें। अपने पैरों पर थोड़ा सा डियोड्रेंट छिड़क लें और सो जाएं। ध्यान ये रखना है कि डियोड्रेंट लगाने से पहले आपने पैर जरूर साफ कर लें। इससे रात में पैरों में पसीना भी नहीं आएगा और कुछ ही दिनों में पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

6. जीन्स पहनने के लिए करें इस्तेमाल-

अगर आपकी जीन्स बहुत टाइट है और आप उसे ठीक से पहनना चाहती हैं, या फिर कोई लेदर का कपड़ा पहन रही हैं जो टाइट लग रहा है तो अपनी जांघें पर थोड़ा सा डियो लगा लें। इससे टाइट जीन्स भी आसानी से पैरों में चढ़ जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- रबर बैंड के इन अनोखे इस्तेमाल को जानने के बाद कहेंगी कि पहले क्यों नहीं बताया

7. नेल पॉलिश हटाएं-

अगर आपके पास नेल रिमूवर नहीं है तो एरोसॉल युक्त डियोड्रेंट अपने नेल पॉलिश लगे नाखूनों पर लगाएं। हालांकि, इससे एक बार में नेल पॉलिश साफ नहीं होगी, लेकिन दो-तीन ट्राई में ये पूरा हो जाएगा। ये आपके लिए सेवियर बन सकता है।

इन ट्रिक्स को आजमाएं और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य ट्रिक्स फॉलो करने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।