अगर मैं आपसे पूछूं कि आप रबर बैंड का क्या करती हैं तो यकीनन आप कहेंगी कि ब्रेड या पोनीटेल बनाने के बाद रबर बैंड की मदद से इसे सिक्योर करती हैं या फिर ज्यादा से ज्यादा किचन में पॉलिथिन में रखे सामान में रबर लगाती हैं। यकीनन हर घर में रबर बैंड का इस्तेमाल इसी तरह से किया जाता है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि रबर बैंड का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित है। अगर आप चाहें तो अपने घर में रबर बैंड को अन्य कई तरीकों से इस्तेमाल करके अपनी कई छोटी-बड़ी परेशानियों को आसानी से हल कर सकती हैं। जी हां, रबर बैंड को घर में इतने तरीकों से यूज किया जा सकता है, जिसके बारे में आमतौर पर महिलाओं को पता ही नहीं होता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रबर बैंड के कुछ ऐसे ही अमेजिंग यूज के बारे में बताएंगे, जिसे आप खुद भी इस्तेमाल कर सकती हैं-

बनाएं सोप होल्डर

uses of rubber band inside

रबर बैंड की मदद से सोप होल्डर भी आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आप किसी खाली बॉक्स के लिड के उपर रबर बैंड को चारों ओर अच्छी तरह रैप करें। बस आपका सोप होल्डर बनकर तैयार है। बस आप इसके उपर आसानी से साबुन रखें। उसका अतिरिक्त पानी लिड में गिरेगा और इस तरह साबुन गलकर जल्दी खत्म नहीं होगां।

इसे भी पढ़ें: अखबार पुराना हुआ है बेकार नहीं, कई तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

सेब को रखे फ्रेश

uses of rubber band inside

सेब की गिनती वैसे तो सबसे हेल्दी फ्रूट्स में होती है, लेकिन उनके साथ एक समस्या यह होती है कि जब आप इन्हें काटती है तो कुछ ही देर में उसका रंग बदलने लगता है। उसके बाद सेब को खाना सही नहीं माना जाता। इसलिए अगर आपने सेब काटा है और उसे कोई खाना नहीं चाहता या फिर सेब के कुछ टुकड़े बच गए हैं तो ऐसे में आप उन्हें आपस में जोड़कर रबर की मदद से सिक्योर करें। इससे आपका सेब लम्बे समय तक फ्रेश रहेगा और उसका कलर नहीं बदलेगा। किचन के पुराने सामान की मदद से सजाएं अपना आशियाना

Recommended Video


करें बचत

uses of rubber band inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन कई छोटी-छोटी चीजों की बचत करने में रबर बैंड आपके काम आ सकता है। मसलन, जब आप हैंड वॉश करती हैं तो अक्सर डिसपेंसर से काफी सारा लिक्विड निकल जाता है और इसलिए हैंड वॉश जल्दी खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप इसकी बचत करना चाहती हैं तो हैंड वॉश डिसपेंसर के पाइप में आप रबर बैंड अच्छी तरह लगाएं। इससे यह थोड़ा हार्ड हो जाएगा और हर बार सीमित मात्रा में ही हैंडवॉश निकलेगा।

इसे भी पढ़ें: पुरानी बेल्ट को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें बेहतरीन इस्तेमाल


जींस की फिटिंग

uses of rubber band inside

जब कभी आपकी फेवरिट जींस थोड़ी सी टाइट हो जाती है तो यकीनन काफी गुस्सा आता है। हल्का सा वजन बढ़ जाने पर जींस आप आसानी से पहन तो पाती हैं, लेकिन उसका बटन बंद नहीं होता। ऐसे में समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। इस स्थिति में रबर बैंड का यह हैक आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए आप जींस के बटन के उपर रबर बैंड लगाएं और उसका दूसरा हिस्सा बटन के काज में डालकर फिक्स करें। इस तरह आपके जींस को आसानी से थोड़ा स्ट्रेच कर पाएंगी। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको भी रबर बैंड काफी यूजफुल चीज नजर आएगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(netdna-ssl.com,i.pinimg)