किसी भी महिला के लिए घर को आर्गेनाइज करना इतना भी आसान नहीं होता। घर में चाहे बच्चे हों या ना हो, लेकिन फिर भी घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें कहां रखा जाए, यह समझ ही नहीं आता। इतना ही नहीं, जिन घरों में स्पेस कम होता है, वहां पर तो सामान को स्टोर व आर्गेनाइज करना वास्तव में एक बिग टास्क साबित होता है। ऐसे में वक्त आता है कुछ हटकर सोचने का। दरअसल, आप घर को पूरी तरह शेल्फ या अलमारी से नहीं भर सकतीं और ना ही हर छोटे-बड़े सामान को वहां पर रखा जा सकता है, क्योंकि फिर उन सामान को यूज करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में काम आता है पेगबोर्ड। आपके घर की किचन से लेकर होम ऑफिस यहां तक कि बच्चों के रूम को आर्गेनाइज करने में पेगबोर्ड काफी काम आ सकता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसका साइज व जगह सुनिश्चित कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप एक से ज्यादा कमरों में भी इसे आसानी से लगा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि पेगबोर्ड को किस-किस तरह इस्तेमाल करके घर को आर्गेनाइज किया जा सकता है-

किचन टूल स्टोरेज

pegboards house organized and tidy inside

किचन में खाना बनाने के लिए सिर्फ मसालों की ही जरूरत नहीं होती, बल्कि कई छोटे बड़े बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो बड़े बर्तनों को रखने के लिए अक्सर किचन में कैबिनेट बने होते हैं, लेकिन अगर आप मीडियम या छोटे साइज के बर्तनों को इस तरह स्टोर व डिस्पले करना चाहती हैं कि वह देखने में अच्छे लगें और आपको स्पेस की परेशानी भी ना हों, तो ऐसे में आप पेगबोर्ड की मदद लें। यहां पर आप छोटे-बड़े चम्मच से लेकर पॉट व पैन आदि आसानी से रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: किचन में डेकोरेशन पर न खर्च करें पैसे, इन जरूरत की चीजों से बनाएं इसे खूबसूरत

कैबिनेट के अंदर

pegboards house organized and tidy inside

घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिसे हम डिस्पले नहीं करना चाहते और इन्हें यूं ही इधर-उधर रखना भी काफी गंदा लगता है। ऐसे में आप कैबिनेट के अंदर की तरफ पेगबोर्ड को लगाकर वहां पर अपनी चाबी से लेकर पोंछा व अन्य कई छोटे-बड़े सामान को आसानी से टांग सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर किचन कैबिनेट के अंदर पेगबोर्ड को लगाया तो आप उसे कैबिनेट डिवाइडर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह घर को आर्गेनाइज करने के साथ-साथ स्पेस सेविंग का भी एक बेहतरीन आईडिया है। इसी तरह आप अपने वार्डरोब के अंदर पेगबोर्ड लगाकर वहां पर अपने स्कार्फ, ज्वैलरी व गॉगल्स आदि आसानी से टांग पाएंगी।

Recommended Video

डिस्पले करें कॉफी मग

pegboards house organized and tidy inside

अगर आप एक कॉफी लवर हैं और आपके पास कॉफी मग का एक बड़ा कलेक्शन हैं तो ऐसे में उसे इधर-उधर रखने की जगह आप किचन या किचन के बाहर पेगबोर्ड लगाकर वहां पर डिफरेंट कलर व डिजाइन के काफी मग टांगें। इससे ना सिर्फ कॉफी मग को रखना आसान होता है, बल्कि इससे आपका होम डेकोर भी स्पाइस अप होता है।

इसे भी पढ़ें: इन 5 सस्ते तरीकों से किचन को दें खूबसूरत लुक


करें होम डेकोर

pegboards house organized and tidy inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन होम डेकोर में भी पेगबोर्ड आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक दीवार पर पेगबोर्ड लगाएं और उसमें हुक्स लगाकर वहां पर हैंगिंग प्लांटर टांगें। या फिर आप पेगबोर्ड में फ्लोटिंग शेल्फ बनाकर वहां पर भी पॉट्स टांग सकती हैं। इतना ही नहीं, आप छोटे-छोटे प्लांटस को मग आदि में रखकर भी वहां डिस्पले कर सकती हैं। वहीं अगर आप पेगबोर्ड को स्टोरेज और डेकोर दोनों के लिए इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पेगबोर्ड के अपर साइड पर एक या दो प्लांट्स टांगे और फिर निचले हिस्से में अपनी जरूरत का सामान रखें। (इसे भी पढ़ें: इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)