एक सवाल आपसे पूछा जाए कि आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल किन चीज़ों के लिए करते हैं तो आप उसके लिए क्या कहेंगे? यकीन मानिए अधिकतर लोग माइक्रोवेव का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ खाना गर्म करने के लिए या केक बेक करने के लिए करते हैं। आपको शायद पता ना हो, लेकिन माइक्रोवेव से पूरा खाना भी तैयार किया जा सकता है। 

अगर खाने-पीने को छोड़ दिया जाए तो भी माइक्रोवेव बहुत सारे ऐसे काम कर लेता है जिससे आपको घर में बहुत मदद मिल सकती है। जी हां, माइक्रोवेव का इस्तेमाल अगर आप ठीक तरह से करती हैं तो रोज़मर्रा के कुछ बहुत आसानी से हो सकते हैं। जानिए क्या हैं वो काम-

1. कपड़ों को डाई करना-

आपको शायद माइक्रोवेव की इस ताकत का अंदाज़ा नहीं है, लेकिन यकीन मानिए ये आपके क्राफ्ट्स और टी-शर्ट आदि को बहुत अच्छे से डाई भी कर सकता है। ऊन और सिल्क जैसे कपड़ों के लिए भी ये अच्छा साबित हो सकता है। बस एक बड़े बर्तन में पानी में कलरफुल ड्रिंक पाउडर या फिर कोई नेचुरल डाई डालकर माइक्रोवेव में रखें और उसमें वो कपड़ा डाल दें। 

कुछ ही मिनटों में माइक्रोवेव की हीट कपड़ों में डाई कर देगी। हां, ध्यान रखें कि माइक्रोवेव की हीट बहुत ज्यादा ना हो और नायलॉन, सिंथेटिक जैसा कोई कपड़ा ना रखें जिसके आग पकड़ने की गुंजाइश हो। 

microwave and sues

इसे जरूर पढ़ें- माइक्रोवेव ओवन के इस्‍तेमाल के कुछ खास फायदों के बारे में जानें 

2. किसी लिफाफे से हटाएं स्टैंप-

किसी कागज से स्टैंप हटाने की कोशिश की जाए तो ये कागज हमेशा फट जाता है। ऐसे में आप अपने स्टैंप कलेक्शन के लिए या किसी स्टैंप को रीयूज करने के लिए काम नहीं कर पाते। बिना डैमेज किए अगर स्टैंप को निकालना है तो उसके लिए माइक्रोवेव सबसे अच्छा साधन हो सकता है। सिर्फ 20 सेकंड के लिए इसे माइक्रोवेव में रखें और आप पाएंगे कि स्टैंप के पीछे का ग्लू बहुत ही आसानी से निकल गया है। 

3. मिट्टी को करें स्टेराइल- 

गार्डनिंग के लिए स्टेराइल सॉइल काफी मददगार साबित हो सकती है। यकीनन मिट्टी में अगर कोई पेस्टिसाइड या फंगस होगी तो वो पौधे के लिए अच्छी नहीं होगी। ऐसे में मिट्टी को 90 सेकंड तक माइक्रोवेव करने से वो काफी हद तक स्टेराइल हो सकती है। अगर मिट्टी में पहले से कोई सीड्स होंगे या फिर वीड आदि उग रही होगी तो वो भी खत्म हो जाएंगे।  

बस इसके बाद मिट्टी को ठंडा कीजिए उसमें ऑर्गेनिक खाद मिलाएं और फिर उसमें बीज बोइए।  

4.  किचन के सामान का डिसइन्फेक्शन- 

किचन स्पॉन्ज, कटिंग बोर्ड आदि को आप आसानी से माइक्रोवेव में डिसइनफेक्ट कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि इन्हें 30 सेकंड से ज्यादा गर्म ना करें। प्लास्टिक के बोर्ड को भी माइक्रोवेव में ना डालें। पानी में नींबू डालकर किचन स्पॉन्ज को उस पानी में डालें और फिर माइक्रोवेव को ऑन करें। चॉपिंग बोर्ड में भी आप नींबू घिसकर 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख सकते हैं।

microwave uses other than cooking  

इसे जरूर पढ़ें- फेस्टिव सीज़न में लगने वाली सेल में माइक्रोवेव खरीदने समय इन बातों को रखें ध्यान

5. मेडिकल सामान के लिए- 

हॉट वाटर बैग का इस्तेमाल करने के लिए हमेशा गीजर ऑन करते हैं तो उसका आसान उपाय भी है। आप सीधे टॉवल को पानी में सोक करें और फिर 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव कर लें। ये तरीका आपको बहुत राहत भी देगा और साथ ही साथ बार-बार गीजर ऑन करने के झंझट से भी बचाएगा।  

Recommended Video

बालों में लगाने वाले मेडिकल तेल, पैर में बांधने वाली पट्टी, हॉट जेल पैक्स सभी कुछ माइक्रोवेव में रखी जा सकती हैं और उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। बस ध्यान रखें कि इसमें दवाएं ना डालें वर्ना वो काम नहीं करेंगी। ये सिर्फ मेडिकल इक्विपमेंट्स के लिए ही है।  

अगर आपको अभी तक माइक्रोवेव के इन इस्तेमालों के बारे में नहीं पता था तो इन्हें जरूर ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।