घर में कौन सी चीज कहां रखनी है और कहा नहीं इस बात का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। हालांकि कई लोग इन बातों को नजर अंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से चीजें ऑर्गेनाइज नहीं रहती है। आमतौर पर किचन में ये समस्याएं खूब होती हैं। हालांकि ज्यादातर घरों में किचन सिंक स्टोरेज स्पॉट्स में से एक होता है, क्योंकि वहां अधिक जगह होती है, यही वजह है कि चीजें वहां आसपास फैला दी जाती हैं। किचन के सामनों को ऑर्गेनाइज रखने और अनावश्यक नुकसान को रोकने के लिए कुछ चीजों को किचन सिंक के नीचे स्टोर नहीं करना चाहिए। 

  • केमिकल प्रोडक्ट्स

chemical products

ज्यादातर घरों में किचन सिंक के नीचे डस्टबीन या फिर क्लीनर जैसी चीजों को रख दिया जाता है। ऐसे में अगर आप कैमिकल प्रोडक्ट्स जैसे ब्लीच, ड्रेन क्लीनर को भी किचन सिंक के नीचे स्टोर कर के रखती हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि इसके गिरने से यह पूरे घर में फैल जाएगा। इससे बच्चों, पेट्स या फिर घर के अन्य सदस्यों को नुकसान पहुंच सकता है, ऐसे में केमिकल प्रोडक्ट्स को किसी सुरक्षित जगह पर ही रखें।

  • टूल्स

tools

ज्यादातर लोग किचन सिंक के नीचे ड्रिल्स, रिंचेस या फिर अन्य टूल्स को स्टोर कर रखते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार सिंक से पानी बाहर निकलने लगता है, इससे इन टूल्स में जंग लग सकती है, जिससे यह जल्दी खराब हो जाएँगे। इसलिए टूल्स को किसी सूखे स्थान पर ही रखें, आप चाहें तो इसके लिए एक बैग रख सकती हैं, इससे टूल्स सुरक्षित रहेंगे।

  • पेट्स फूड आइटम

pets food

किचन सिंक के नीचे खाली जगह काफी होती है, इसका मतलब यह नहीं कि आप वहाँ कुछ भी रख दें। अगर आपके घर में पेट्स हैं तो उनके फूड आइटमों को किचन सिंक के नीचे स्टोर न करें, क्योंकि अक्सर ऐसी जगहों पर लीकेज होने का खतरा रहता है, जिससे ये फूड आइटम खराब हो सकते हैं। इसलिए उन्हें किसी ऐसी जगह पर रखें, जहां इनमें पानी न जाए और सुरक्षित तरीके से स्टोर किया जा सके।

इसे भी पढ़ें: अगर खराब हो जाते हैं आपके गुलाब के पौधे या नहीं आते हैं अच्छे फूल तो ये 3 हैक्स आएंगे काम

  • बैकअप आइटम

बैकअप आइटम रखने के लिए खाली जगह की आवश्यकता होती है, ऐसे में किचन सिंक बेस्ट मानी जाती है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर लोग इन जगहों की साफ-सफाई महीनों तक नहीं करते हैं, जिसकी वजह से यहाँ जर्म्स या फिर बैक्टीरिया पनपते है। ऐसे में कोशिश करें कि आप टिश्यू पेपर, किचन टॉवेल अन्य बैकअप आइटमों को इन जगहों पर न रखें। इन चीजों को यहां रखने के बजाय स्टोर रूम में रखना अधिक बेहतर होगा।

 

  • ऑयल रैग्स

oil rags under kitchen hacks

आग लगने वाले आइटम किचन सिंक के नीचे स्टोर न करें। थिनर, पॉलिश, पेंट या फिर ऑयली रैग्स, फर्नीचर पॉलिश आदि को किचन सिंक के नीचे स्टोर न करें। कई बार किचन सिंक के नीचे स्टोर करने से आग लगने का खतरा रहता है। ऐसे में इन आइटम्स को ऐसी जगहों पर रखें जहां यह सुरक्षित रहें और इनके गिरने और फैलने का भी डर न रहे। (किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द)

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: बड़े काम के हैं ENO के ये अद्भुत हैक्‍स

  • बेकार की वस्तुएं

Dont Use

किचन सिंक सेंट्रल लोकेशन होती है जहां चीजें आसानी से मिल जाती हैं, ऐसे में आप यहाँ बेकार की चीजों को न रखें। जैसे स्क्रबर, कचरे की थैलियां, और डिश सोप आदि चीजों को न रखें। वहीं किचन सिंक के नीचे उन्हीं चीजों को स्टोर करें, जिसका इस्तेमाल बार-बार किया जाता है। जिससे किसी तरह के नुकसान होने की संभावना न हो।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।