Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन 6 तरीकों से नवंबर में बचाए जा सकते हैं पैसे

    दिवाली के बाद वाला महीना कई लोगों का बजट बिगाड़ देता है। पर इस महीने में पैसे बचाने के कुछ हैक्स भी अपनाए जा सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-27,12:44 IST
    Next
    Article
    How to save money during november

    दिवाली बीत गई है और अब नवंबर आने को है। बीते महीने में आपके लिए बहुत ज्यादा खर्च रहे होंगे। अब अक्टूबर में इस तरह का खर्च करने के बाद आपको नवंबर में पैसे बचाने की जरूरत महसूस हो रही होगी। धीरे-धीरे जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है ये समझ आ रहा है कि पैसों को बचाना कितना जरूरी है। त्यौहार खत्म होने के बाद का बजट क्रंच सभी को महसूस होता है पर ऐसे में किया क्या जाए?

    आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो नवंबर के महीने में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ये टिप्स हमारे रोजाना के काम से ही जुड़े हुए हैं और साथ ही साथ इनके लिए कोई बड़ा इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो बनाने की भी जरूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स...

    1. हर रोज़ 100 से 1000 रुपए के बीच जोड़ें

    ये सबसे आसान तरीका है अधिक पैसों को खर्च होने से बचाने का। आपको करना बस ये है कि किसी गुल्लक या डिब्बे में हर रोज़ 100 से लेकर 1000 रुपए तक जोड़ें जितना भी आपका बजट हो आप उस हिसाब से अमाउंट तय कर सकते हैं। ये एक ऐसी सेविंग है जिसे आपको करना ही है। ध्यान रखें कि इस सेविंग को ना तो बीच में खर्च करना है और ना ही इसे रोकना है। जो अमाउंट आपने पहले दिन तय किया है वही अमाउंट आप हर दिन जोड़ें। (सेविंग्स के लिए 5 बेस्ट बैंकिंग स्कीम)

    savings in november month

    इसे पूरा महीना करना है और आपकी सेविंग्स के हिसाब से आप पाएंगे कि एक महीने में 3000 से 30000 के बीच पैसे आपने बचा लिए हैं। ये सबसे आसान और सबसे असरदार तरीका है। आपको बस एक नियम बनाना है और इस तरह से सेविंग करना उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिनकी आदत होती है ज्यादा खर्च करने की। 

    इसे जरूर पढ़ें- रिलेशन में फाइनेंशियल मुद्दों को सुलझाएं कुछ इस तरह, नहीं टूटेगा आपका रिश्ता

    2. बजटिंग ऐप का इस्तेमाल करें

    पैसे बचाने के लिए कोई बजटिंग ऐप आपकी बहुत मदद कर सकता है। ये ऐप आपकी सेविंग्स को मैक्सिमाइज करेगा और आपको ये बताएगा कि आपने पूरे महीने में कितना खर्च किस चीज़ पर किया है। उदाहरण के तौर पर ये ऐप आपको बता सकता है कि फूड डिलीवरी ऐप्स में आपने कितना खर्च किया है, कितना खर्च आपने शॉपिंग पर कर दिया है आदि। ये आपकी सेविंग्स को बूस्ट करने में मदद करेगा। आपको ये समझ आएगा कि किस तरह से सेविंग्स शुरू करनी है और किस चीज़ पर कटौती करनी है। 

    3. 50-30-20 रूल को जरूर फॉलो करें

    ये नियम बताता है कि आपकी इनकम का 50% हिस्सा जरूरतों पर खर्च करना चाहिए और 20% को सेविंग्स में डालना चाहिए। इसके अलावा, 30% इनकम को आप अपने शौक पूरा करने के लिए रख सकते हैं। अगर आप इस रूल को फॉलो करेंगे तो हमेशा ही आपके पास सेविंग्स रहेंगी। अपनी सैलरी का 30% हिस्सा अलग ही रख लें जिससे आप अपना खाना, पीना, घूमना आदि कर पाएं। ये मैनेजमेंट आपको पैसे बचाने में मदद करेगा।  

    november month saving hacks

    4. किसी बहुत बड़े खर्च से बचें 

    पिछले महीने बहुत सारा खर्च होने के बाद आपको इस महीने बहुत खर्च से बचना चाहिए। अगर आप कोई बड़ा खर्च करने की प्लानिंग कर रहे हैं जैसे टीवी, कार, घर आदि तो आप उसके लिए थोड़ा सा इंतज़ार जरूर कर लें। इस महीने पहले अपनी सेविंग्स पर ध्यान दें और उसके बाद किसी बड़े खर्च पर। अगर पहले से आपकी सेविंग्स हैं तो भी पूरा एक साथ खर्च करने की जगह थोड़ी सेविंग्स अपने पास बचा लें। 

    इसे जरूर पढ़ें- फाइनेंस सेक्टर से जुड़े लोगों के बेहद काम आते हैं यह वास्तु टिप्स 

    Recommended Video

    5. ट्रैवल और एंटरटेनमेंट एक्सपेंस पर ध्यान रखें 

    अगर आपका खर्च ज्यादा ट्रैवल और एंटरटेनमेंट पर होता है तो ध्यान रखने की जरूरत है। इस महीने इस खर्च को थोड़ा रोक दें। बहुत आसान है ओला या ऊबर कैब की जगह मेट्रो या पब्लिक सिटी बस से ट्रैवल करना। हर चीज़ के लिए कार से जाने की जगह किसी टू-व्हीलर या शेयर्ड ट्रांसपोर्ट से जाना। इस तरह से आप जल्दी और ज्यादा पैसे बचा सकते हैं।  

    6. डिलीवरी ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें 

    अगर किसी भी तरह से आपका बजट कंट्रोल नहीं आ रहा है तो आप ऑनलाइन शॉपिंग और फूड डिलीवरी ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें। हो सकता है कि आपको लगे कि इसकी वजह से क्या होगा, लेकिन यकीन मानिए ये बहुत ही असरदार नुस्खा है जो आपके हज़ारों रुपए सिर्फ एक ही महीने में बचा सकता है।  

    ये सारे टिप्स ट्राई जरूर करके देखें। अगर आपको फायदा समझ आ रहा है तो इन टिप्स को फॉलो करें। आपकी मनी सेविंग टिप क्या है इसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

     Image Credit: Freepik/ Shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।