ह्यूमिडिटी की परेशानी से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। घर में अच्छी खासी वेंटिलेशन होने के बावजूद भी घर में नमी होने लगती है। गर्मियां हो या फिर सर्दियां, नमी के कारण हाल-बेहाल रहता है। इस नमी के कारण आपको सांस संबंधी बीमारियों का खतरा भी रहता है। यह नमी किसी भी कारण हो सकती है और इससे निपटारा पाने के लिए लोग घर में ह्यूमिडिफायर्स का सहारा लेते हैं। ये आपकी परेशानी को कम तो करता है, मगर बिजली का बिल लंबा बैठा सकता है और यह लंबा सॉल्यूशन भी नहीं हो सकता है। घर में होने वाली ह्यूमिडिटी से छुटकारा पाने का बेहतर तरीका है, आप घर पर इंडोर प्लांट्स रखें। इंडोर प्लांट्स आपके घर की शोभा भी बढ़ाते हैं और यह नमी का इलाज भी है। आइए जानें ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में, जो आपके घर में चार-चांद लगाने के साथ ही हयूमिडिटी का हल भी निकालेंगे।

स्पाइडर प्लांट्स

spider plants for home

स्पाइडर प्लांट्स  घर में रखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इन्हें रखने के लिए भी आपको खूब देखभाल की जरूरत नहीं होती क्योंकि यह लो लाइट में भी आराम से रह जाते हैं। इसके साथ ही यह आपके घर में होने वाली नमी को 90 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। यह हवा में होने वाली गंदगी को भी दूर करते हैं।

इंग्लिश आइवी

इस तरह के पौधे आमतौर पर नम स्थानों में पाए जाने वाले कीटाणुओं को खत्म करते हैं। इसे आप किसी भी हैंगिंग जार में रख सकती हैं और इन्हें सीलिंग, छत आदि में टांगा जा सकता है। बस इतना ध्यान रखें कि पौधे की मिट्टी को नम बनाए रखना है और इसको सही तरह से ग्रो करना भी बहुत जरूरी है।

ऑर्किड्स

orchids for home

ये प्लांट्स आराम से हर तरह के वातावरण में फल-फूल सकते हैं। ऑर्किड्स भी आपके घर की नमी को एकदम कम करते हैं, क्योंकि वह बढ़ने के लिए आसापास की हवा से नमी पा लेते हैं और ह्यूमिडिटी को कम करते हैं। यह एक तरह से एयर-प्यूरिफाइंग इंटीरियर प्लांट है क्योंकि यह हवा को साफ-सुथरा रखता है।

इसे भी पढ़ें :इन छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर इनडोर प्लांट्स की करें केयर

बोस्टन फर्न

इस तरह के पौधों की देखभाल करना बहुत आसान है, चूंकि वे अपने आस-पास की हवा से पोषक तत्वों और नमी को कम करते हैं। इन्हें एपिफाइट्स कहते हैं। यह नमी वाले मौसम में ही होता है। बोस्टन फर्न हवा से नमी को अवशोषित करते हैं, लेकिन वे आपके घर में अधिक आरामदायक वतावारण बनाने के लिए नमी को बैलेंस भी करते हैं।

इसे भी पढ़ें :Lockdown Challenge: पुदीने, तुलसी से लेकर खूबसूरत गुलाब तक, घर में आसानी से उगाएं ये 21 तरह के पौधे

पीस लिली

peace lily plant for home

पीस लिली प्लांट्स घर में होने वाली नमी कम करने के लिए एक अन्य अच्छा विकल्प हैं। यह देखने में भी सुंदर लगते हैं और आपकी घर की हवा को साफ रखते हैं। हवा में होने वाले पॉल्यूटेंट्स जो आपको बीमार कर सकते हैं, ये प्लांट्स उन्हें क्लीन करते हैं। इसके पत्ते हवा में होने वाली नमी को सोख लेते हैं। इसे बढ़ने के लिए भी कम धूप चाहिए होती है।

ह्यूमिडिटी कम करने वाले पौधे के लाभ

घर पर पौधे रखने के वैसे भी कई लाभ हैं, लेकिन विशेष तौर पर इन पौधों के क्या लाभ हैं आइए जानें-

  • इन पौधों को सबसे अच्छा डीह्यूमिडिफायर होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि वे वास्तव में प्राकृतिक होते हैं न कि इलेक्ट्रिक डीह्यूमिडिफायर की तरह जो पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं। ये पौधे हमारे परिवेश के लिए अनुकूल हैं।
  • ये पौधे इलेक्ट्रिक डीह्यूमिडिफायर से कई सस्ते होते हैं, इसलिए आपको अपने बिल की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इन्हें बहुत लाइट, पानी की भी जरूरत नहीं होती।
  • ये हवा की शुद्धीकरण करते हैं। नमी से आने वाली गंदगी से छुटकारा भी दिलाते हैं। यह एक अच्छे एयर फ्रेशनर, एयर प्यूरीफाइंग इंडोर प्लांट्स होते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik images & shutterstock images