किसी ने कुछ कह दिया तो मन उदास हो जाता है, पसंद की चीज न मिली तो मूड खराब हो जाता है, मन मुताबिक काम न होने पर चेहरा उतर जाता है। लेकिन इन सबके बावजूद हम यह भी देखते हैं कि लोग अपने मूड को ठीक करने के लिए कई अनोखे तरीके अपनाते हैं। चलिए हम आपको उन्हीं 5 तरीकों के बारे में बताते हैं, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकें । 

गानों की अपनी दुनिया

music play role

जल्दी से अपने मूड को ठीक करना है तो अपनी पसंद का कोई गाना सुनना एक अच्छा उपाय हो सकता है। गानों की अपनी ही दुनिया होती है और जब आप इस दुनिया में होते हैं, तो बाकी की दुनिया को कुछ देर के लिए भूल जाते हैं। गाने मनोरंजक होने के साथ-साथ हमें प्रेरित भी करते हैं और चेहरे पर मुस्कान लाते हैं। इसके लिए आप पॉप, क्लासिकल और रॉक गाने सुन सकते हैं या फिर कोई सूदिंग सॉन्ग सुन सकते हैं। वैसे अगर आपको बॉलीवुड के गाने पसंद हैं, तो संगीत के जरिए अपने मूड को ठीक करने का इससे अच्छा उपाय कुछ नहीं है।

नेचर के साथ जुड़ना

nature love mood

नेचर से जुड़ना हर किसी को पसंद है। नेचर से जुड़ना अपने मूड को ठीक करने का एक बेहतरीन उपाय है। इसलिए लोग ऐसी जगहों पर वक्त बिताना पसंद करते हैं, जहां पर पेड़-पौधे, पशु-पक्षी, नदी, पहाड़ और भी बहुत कुछ हो। ऐसे लोग अपने आसपास हरियाली विकसित करते हैं, ताकि पक्षियां वहां आकर ठहर सकें। अगर आपने अपने घर के आसपास छोटा गार्डन बनाया हुआ है तो कुछ समय के लिए वहां वक्त जरूर बिताएं या आप गार्डनिंग भी कर सकते हैं, आपको अच्छा लगेगा।   

शॉवर जेल के साथ शॉवर लें 

shower gel important role

मूड को ठीक करने के लिए आप एक बढ़िया शॉवर ले सकते हैं। क्योंकि नहाने से हमारा तन-मन एक्टिव और फ्रेश हो जाता है। आप Fiama बाथ भी ले सकते हैं। यह शॉवर जेल है, जो बाथिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है और आपके मूड को बेहतर करने में मदद कर सकता है। इसकी भीनी झाग और खुशबू न केवल त्वचा को मुलायम बनाती है, बल्कि रिफ्रेश फीलिंग भी देती है। वैसे Fiama शॉवर जेल की और भी कई खासियतें हैं। यह जेल, स्किन के लिए कंडीशनर और मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है, जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। इसके प्रोडक्ट रेंज में लेमनग्रास व जोजोबा, ब्लैक करंट व बियरबेरी, पचौली व मैकाडामिया और पीच व एवोकाडो जैसे शॉवर जेल शामिल हैं। यह 250ml और 500ml  में उपलब्ध है, जिनकी कीमत 199 और 399 रुपये है। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं - https://amzn.to/3A3oU8k

अपनी भावनाओं को कविता और कहानी की शक्ल दें 

writing story

मूड खराब है और उसे स्टेबल करने के लिए आपको ऐसे काम करने चाहिए, जहां आप अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकें। इसके लिए लेखन एक अच्छा उपाय है। जिस चीज को लेकर आपका मूड खराब है, तो उस फीलिंग को आप कविता और कहानी की शक्ल दे दीजिए। इससे आपका मन भी शांत हो जाएगा और आपको लगेगा कि आपने कोई प्रोडक्टिव काम किया है। 

कुछ समय के लिए गहरी सांस 

breething properly

जो लोग नियमित रूप से ध्यान लगाते हैं, ऐसे लोग अपने खराब मूड को जल्दी ठीक कर लेते हैं। मेडिटेशन का सांसों से गहरा रिश्ता है। अगर आपका मूड खराब है तो आप कुछ समय के लिए गहरी सांस लीजिए, यह अभ्यास आपके तनाव को दूर करेगा और शरीर व मन को रिलैक्स करेगा। सांस लेने के इस अभ्यास को आप नियमित रूप से कीजिए, आप रिचार्ज और रिफ्रेश महसूस करेंगे। अगर आपको गुस्सा भी आ रहा है तो इस अभ्यास से आपका गुस्सा शांत हो जाएगा।  

Note: यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

लेखक -  शक्ति सिंह