जब भी जूस पीने की बात आती है तो हमें हमेशा ताजा जूस ही पीना चाहिए। ये पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण हेल्‍थ के लिए अच्‍छे होते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे ही जूस के बारे में बता रहे हैं जो महिलाओं को हेल्‍दी रहने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए और वह गाजर का जूस है। गाजर एक ऐसी सब्‍जी है जो दुनिया भर में व्‍यापक रूप में उपलब्‍ध है। यह न केवल आंखों के लिए अच्‍छी होती है बल्कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम और पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होने के कारण वेट लॉस में भी आपकी मदद करती है। अगर आपको गाजर खाना अच्छा नहीं लगता है तो आप अपनी डाइट में गाजर का जूस शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा गाजर का जूस बहुत ही टेस्‍टी भी होता है। 

carrot juice benefits inside

गाजर का जूस एक हेल्‍दी जूस है जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है। जी हां गाजर का जूस विटामिन, पोषक तत्वों और फाइबर का खजाना है। गाजर में मौजूद विटामिन ए, सी, के, बी 6, पोटेशियम, फॉस्फोरस हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। गाजर का जूस महिलाओं की हेल्‍थ को कैसे फायदा पहुंचाता है, इस बारे में जानने के लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा से बात की। मेघा मुखीजा: 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर है। तब उन्‍होंने हमें इसके फायदों के बारे में बताया। आइए आप भी हमारे साथ इस बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं के कई मर्जों की '1 दवा' है गाजर, एक्‍सपर्ट से जानिए

गाजर का जूस पीने के फायदे

1. गाजर विटामिन-A (बीटा - कैरोटीन) का समृद्ध स्रोत है। यह आंखों और स्किन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है। यह मुंहासों को कम करने में भी हेल्‍प करता है। हेल्‍दी रहने के लिए डेली डाइट में जूस शामिल करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। जी हां विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण गाजर का जूस आपकी त्‍वचा को लंबे समय तक हेल्‍दी रखता है। रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस आपकी महीन रेखाओं, झुर्रियों और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को कम करने में हेल्‍प करता है। 

carrot juice benefits for eyes inside

2. गाजर का जूस पित्त स्राव को बढ़ाता है। पित्त फैट को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है। इस तरह यह मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। प्रयोगशाला में 2006 में चूहों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पित्त प्रवाह के बढ़ने से चूहों में मेटाबॉलिज्‍म का बढ़ना और वेट लॉस देखा गया। यह मनुष्यों में भी ऐसे ही परिणाम देता है।  

Recommended Video

3. गाजर का जूस में बीटा कैरोटीन में भरपूर मात्रा होता है, एक अध्ययन ने यह साबित किया है, बीटा-कैरोटीन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और ग्लूटाथियोन मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है। इससे यह बेहतर संज्ञानात्मक क्षमताओं और मेमोरी लॉस, डिमेंशिया, अल्जाइमर आदि के जोखिम को कम करने में हेल्‍प करता है।

4. गाजर में ल्यूटिन नाम का एक तत्‍व मौजूद होता है, जो आर्रेंज कलर की गाजर में पाया जाता है। यह विजन डैमैज को बचाने के साथ ही आंखों से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में हेल्‍प करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: गाजर के हलवे को ऐसे करेंगे स्‍टोर तो कई दिन तक नहीं होगा खराब

carrot juice weight loss inside

5. गाजर का जूस पीकर आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं, क्योंकि यह न केवल कैलोरी और पोषक तत्वों का पावर हाउस है बल्कि यह उत्कृष्ट हाइड्रेटिंग ड्रिंक भी है। चुकंदर, आंवला, नींबू आदि डालकर बना गाजर का जूस और भी ज्‍यादा टेस्‍टी और पोषक तत्वों से भरपूर हो जाता है। इसके अलावा यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है और भोजन की तलब को रोकता है।

अगर आप भी हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो इन सर्दियों में रोजाना 1 गिलास जूस जरूर पीएं।