• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्या आप जानते हैं होटल के बाथरूम में ड्रिंकिंग गिलास क्यों रखा होता है? जानें ऐसे ही 5 दिलचस्प फैक्ट्स

होटल रूम्स में शायद आपने ये देखा होगा कि बाथरूम में भी पानी पीने के गिलास रखे होते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?   
author-profile
Published -01 Aug 2022, 19:02 ISTUpdated -01 Aug 2022, 19:12 IST
Next
Article
Why does hotel rooms have bathroo glasses

अक्सर हम महंगे से महंगे होटल में जाकर रूम सर्विस का मज़ा लेना चाहते हैं। वहां के नरम बेड पर सोना, रूम सर्विस ऑर्डर करना, बाथटब का इस्तेमाल करना आदि बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि होटल रूम्स में जो दिखता है वो सही ही हो ये जरूरी नहीं है। 

होटल रूम्स के बारे में इससे पहले हम आपको काफी जानकारी दे चुके हैं जैसे- होटलों में 13वां फ्लोर क्यों नहीं होता, होटल के कमरों में हमेशा सफेद बेडशीट ही क्यों होती है, होटल के कमरों में मौजूद गिलास को क्यों हमेशा चेक करना चाहिए आदि। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं होटल के कमरों में मौजूद चीज़ों से जुड़े कुछ फैक्ट्स। हो सकता है आपको इनके बारे में पहले से पता हो, लेकिन ये भी हो सकता है कि आपको इनके बारे में जानकारी ना हो। 

1. होटल के कमरों के बाथरूम में क्यों रखे होते हैं पानी के गिलास

जी नहीं, ये वहां का पानी पीने के लिए या मग की तरह इस्तेमाल करने के लिए नहीं होते बल्कि ये आपकी दैनिक जरूरतों की चीजें रखने के लिए होते हैं। आप अपनी ऐसी चीज़ें इनमें रख सकते हैं जिन्हें हाइजीनिक रखने की जरूरत है जैसे टूथब्रश, टूथपेस्ट, शेविंग के लिए रेज़र आदि। इन्हें कथित तौर पर सैनिटाइज तो किया जाता है, लेकिन अगर आपको इनमें उंगलियों के निशान दिखें या जरा भी डाउट हो तो इन्हें पहले धो लें क्योंकि होटल के गिलास वहां मौजूद सबसे गंदी चीज़ों में से एक हो सकते हैं। (जानिए क्यों होटल के कमरे में हमेशा चेक करने चाहिए गिलास)

hotel room glasses in bathroom

इसे जरूर पढ़ें- होटल के कमरे में हमेशा क्यों बिछी होती है सफेद बेडशीट, जानें वहां के बेड्स से जुड़े सीक्रेट्स

2. आपके बेड में हो सकते हैं खटमल

खटमल की समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है और अगर किसी के बेड में पहले से ही खटमल मौजूद हों तो? एक रिपोर्ट बताती है कि न्यूयॉर्क के महंगे होटलों में भी एक साल में 300 प्रतिशत बढ़त हुई थी। ऐसा जरूरी नहीं कि अगर बेड साफ दिख रहा हो तो उसमें खटमल ना हों। खटमल के होने की पूरी गुंजाइश हो सकती है। ऐसे में आप थोड़ा ध्यान से ही बेड इस्तेमाल करें। 

hotel rooms and its secrets

3. होटल बाथटब होती है सबसे गंदी जगह में से एक

होटल की पांच सबसे गंदी जगहों की लिस्ट बनाई जाए तो इसमें बाथटब जरूर आएगा। Texas A&M University की एक लिस्ट के अनुसार 95 प्रतिशत होटलों के बाथटब और जकूजी में ह्यूमन फीसीस (मल) बैक्टीरिया पाया गया और 81 प्रतिशत में बीमारी वाली फंगस इसके अलावा कई अन्य तरह के बैक्टीरिया भी पाए गए जिनसे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए बाथटब इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा सा जांच-परख लेना बहुत जरूरी है।

hotel room bedsheet 

4. कमरे के मिनीबार से ज्यादा सस्ता हो सकता है रेस्त्रां का खाना

अगर आप बजट का ध्यान रखते हैं और मिनीबार का इस्तेमाल करने का मन करता है तो ना करें। होटल के मिनीबार में रखा सामान बहुत ज्यादा महंगा हो सकता है। रिसर्च बताती है कि मिनीबार में रखा हुआ सामान कुछ होटलों में 400% तक महंगा हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि मिनीबार को आप वैसे ही छोड़ दें। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं होटलों और बड़ी बिल्डिंगों में क्यों नहीं होता है 13 फ्लोर 

5. होटल के तकिए नहीं होते सस्ते 

होटल के बारे में बात करते हुए हमेशा ये सोचा जाता है कि शायद वो सस्ते होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। होटल के कमरों में मौजूद तकिया को सेलेक्ट करने में बहुत समय लगता है और होटल्स हमेशा एक ही ब्रांड के तकिए इस्तेमाल करते हैं। अगर उन्हें बदलना होता है तो पूरे होटल में जितने भी तकिए होंगे सब एक साथ बदले जाएंगे।  

होटल के कमरों के बारे में और जानकारी आपको चाहिए हो या फिर किसी और बारे में जानना हो तो हमें जरूर बताएं। कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव जरूर लिखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Conde Nest/ RD

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।