• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

होटल के कमरे में हमेशा क्यों बिछी होती है सफेद बेडशीट, जानें वहां के बेड्स से जुड़े सीक्रेट्स

क्या आप जानते हैं कि होटल के कमरे में बेडशीट्स हमेशा ही सफेद क्यों होती है और इनसे कभी बदबू क्यों नहीं आती है। 
author-profile
Published -01 Jul 2022, 12:57 ISTUpdated -01 Jul 2022, 14:31 IST
Next
Article
why hotels have light color  bedsheets

आप सभी कभी ना कभी होटल के कमरों में जरूर गए होंगे। ट्रैवल करते समय, किसी दूसरे शहर में जाते समय या अपने ही शहर में किसी काम से होटल के कमरों का इस्तेमाल किया जाता है। अलग-अलग रेंज में होटल के अलग-अलग कमरे मिल जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन सभी कमरों में एक कॉमन चीज़ क्या होती है? होटल में रखा हुआ फ्रिज नहीं, होटल के कमरे में रखा हुआ टी-सेट नहीं बल्कि होटल के कमरों में बिछी हुई बेडशीट्स। 

जी हां, आपने शायद गौर ना किया हो, लेकिन लगभग सभी होटल्स में बेडशीट्स का रंग सफेद ही होता है। सफेद रंग की बेडशीट्स हम घरों में इस्तेमाल करने से बचते हैं क्योंकि इनमें दाग बहुत जल्दी लगते हैं और ये बार-बार धुलने पर अपनी चमक खो देती हैं, लेकिन फिर भला होटलों में सफेद बेडशीट बिछाने का क्या कारण होता है? इसके पीछे की वजह भी बहुत दिलचस्प है। 

बेडशीट्स का सफेद रंग ही नहीं होटल के बेड्स से जुड़े ऐसे कई सीक्रेट्स होते हैं जिनके बारे में शायद आपको ना पता हो। 

इसे जरूर पढ़ें- होटल में ठहरते समय सुरक्षा के लिए किन बातों का रखें ध्‍यान

आखिर क्यों सफेद या फिर हल्के रंग में ही होती है बेडशीट्स-

अब सबसे पहले इसी चीज़ का हल निकालते हैं। आखिर बेडशीट्स का रंग क्यों इस तरह से हल्का रखा जाता है। यकीनन सभी लोग इन्हें साफ-सुथरा नहीं रखते और कई तो इन्हें बहुत गंदा करके जाते हैं फिर भी होटल की बेडशीट्स को इस रंग में रंगने का क्या कारण है वो तो जान लीजिए। 

1. सफाई में आसान-

नहीं-नहीं इस कारण के बारे में जानकर आप चौंकिए नहीं, लेकिन सफाई करने में सफेद बेडशीट्स आसान होती है। होटलों में बल्क में बेडशीट्स की सफाई होती है और उन्हें हाथ से या मशीन से नहीं बल्कि ब्लीच करके साफ किया जाता है। एक साथ इन्हें क्लोरीन में डुबोया जाता है जिससे इनकी सफाई भी होती है और क्लोरीन की परत ऊपर चढ़ जाती है जो इसके रंग को बरकरार रखती है। 

hotel room white bedsheets

2. स्मेल और सीलन की नहीं होती दिक्कत-  

क्या आपने नोटिस किया है कि घरों में बेडशीट्स में स्मेल आने लगती है और मानसून जैसे मौसम में इनमें नमी महसूस होती है। पर ये कभी भी होटल की चादरों में नहीं होता। इसका कारण ही यही है कि होटल की चादरों को क्लोरीन से ब्लीच किया जाता है।  

3. दिखने में लगती हैं क्लासी- 

कुछ भी कहें सफेद चादरों की अपनी अलग पहचान होती है और ऐसे में अगर आप होटलों में जाते हैं तो इन बेडशीट्स को देखकर अच्छा तो लगता ही है। ये एक तरह का भ्रम ही है क्योंकि ये बेडशीट्स सस्ती भी होती हैं और इनका कपड़ा ज्यादा मोटा है जो लंबे समय तक चलता है।  

होटल बेड पर रखा कपड़ा कभी नहीं धोया जाता है- 

hotel room bed cover

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि होटलों के कमरे में रखी बेडशीट्स के ऊपर एक कपड़ा बिछाया जाता है। ये सीक्रेट शायद आपको नहीं पता होगा कि ये धोया नहीं जाता। अगर कोई बहुत गंदा हो गया है तो उसे भी रिप्लेस कर दिया जाता है। ऐसे में कमरे में रखी सबसे गंदी चीज़ों में से एक ये होता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- होटल बुकिंग या मीटिंग करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान 

होटल बेड्स की बेडशीट्स इस तरह होती हैं फोल्ड- 

क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर होटल के कमरों में बिछाई गई बेडशीट्स कभी भी अपनी जगह से खिसकती नहीं हैं। इनकी फोल्डिंग तकनीक भी अलग होती है और आप इसे घर पर भी उसी तरह से फोल्ड कर सकती हैं। इसे कॉर्नर फोल्ड कहा जाता है और हॉस्पिटल्स में भी ऐसे ही फोल्ड्स का इस्तेमाल होता है।  

कैसे करें- 

  • सबसे पहले बेडशीट को ठीक से फ्लैट करके बिछा लें और कॉर्नर को बहुत ज्यादा लूज ना छोड़ें।
  • इसके बाद चौड़ाई वाले हिस्से को गद्दे के नीचे टक करें।
  • अब एक कॉर्नर को लेकर 45 डिग्री एंगल बनाएं और इसे सीधे ही नीचे टक करें। 
  • बस आपका कॉर्नर अब अपनी जगह फिक्स हो गया है। 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Detailsbydre (@detailsbydre)

 

ज्यादा बेहतर अंडरस्टैंडिंग के लिए ये वीडियो देखें।   

अब होटल बेडशीट्स से जुड़े कुछ राज़ तो पता चल ही गए हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।