• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आखिर क्यों होटल के कमरे में सबसे पहले चेक करने चाहिए गिलास?

अगर आप किसी होटल के कमरे में चेक इन करते हैं तो आपको सबसे पहले कमरे में मौजूद इस चीज़ को बदलवाना चाहिए। 
author-profile
Published -25 Jul 2022, 09:28 ISTUpdated -29 Jul 2022, 10:23 IST
Next
Article
How should you check hotel glasses

होटल रूम्स में जाने की जरूरत तो हम सभी को पड़ती है। कभी किसी दूसरे शहर में जाएं तब की बात छोड़िए कई बार तो हमें अपने शहर में भी होटल जाने की जरूरत पड़ जाती है। होटल में जाने में आप कमरों में सबसे पहले क्या चेक करते हैं? शायद कमरे की बेडशीट, होटल का बाथरूम, कमरे के पर्दों के पीछे आदि। लगभग सभी यही काम करते हैं, लेकिन होटल की एक और चीज़ है जिसे आपको सबसे पहले चेक करना चाहिए। ये है कमरे में मौजूद कांच के गिलास। 

आपने देखा होगा कि कुछ-कुछ जगहों पर बाथरूम में भी टूथब्रश होल्डर की जगह कांच के गिलास रखे होते हैं। इसके अलावा, कमरे में पानी पीने के लिए कांच के गिलास और टी-सेट दोनों ही दिया होता है। कई लोग इसे बिल्कुल ही इग्नोर कर देते हैं पर असल में इसे चेक करना बहुत जरूरी होता है। 

आखिर क्यों होटल के गिलास को हमेशा चेक करना चाहिए?

इसके पीछे का कारण ये है कि जितने साफ ये गिलास दिखते हैं उतने साफ ये होते नहीं हैं। अधिकतर मामलों में इन्हें सिर्फ सादे पानी से खंगाल कर दोबारा दूसरे गेस्ट के लिए रख दिया जाता है। ऐसा कई रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ है कि हाउसकीपिंग स्टाफ इन्हें साफ करने में सबसे कम समय लगाता है। इन्हें सादे पानी से साफ करके क्लीनिंग टिशू से पोंछकर या फिर खुली हवा में ड्राई कर रख दिया जाता है। 

hotel room glasses

इसे जरूर पढ़ें- होटल के कमरे में हमेशा क्यों बिछी होती है सफेद बेडशीट, जानें वहां के बेड्स से जुड़े सीक्रेट्स

ऐसे में होटल के कमरे में मौजूद सबसे गंदी जगहों में से एक ये गिलास हो सकते हैं। आपको इन्हें इस्तेमाल करने से पहले ये चेक कर लेना चाहिए कि अगर इनमें किसी तरह का कोई दाग या फिर कोई निशान दिख रहा है तो उसे होटल स्टाफ से बदलने को कहें। अगर उनमें पानी के निशान बने हुए हैं जैसे अधिकतर बर्तनों को एयर ड्राई करते समय आ जाते हैं तो आपको ये ध्यान रखना होगा कि इन्हें या तो पहले खुद एक बार साफ करके इस्तेमाल करें या फिर इन्हें बदलवा दें। 

hotel glasses

होटल के कमरे की एक और चीज़ होती है सबसे गंदी

हमने होटल के कमरे में मौजूद गिलास के बारे में तो आपको बता दिया, लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि होटल के कमरे में मौजूद एक और चीज़ ऐसी है जो बहुत ही ज्यादा गंदी होती है। ये चीज़ है टीवी का रिमोट। कई होटल ये दावा करते हैं कि वो अपने यहां रुकने वाले गेस्ट्स को पूरा साफ एनवायरमेंट देते हैं, लेकिन 2020 में आई Inside Edition की रिपोर्ट बताती है कि होटल के कमरे में मौजूद टीवी रिमोट इतना गंदा होता है कि उसमें कोविड-19 ही नहीं बल्कि E.coli जैसे वायरस भी मिले हैं। ऐसा तब हो सकता है जब होटल गेस्ट्स अपने बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद बिना हाथ धोए टीवी रिमोट इस्तेमाल कर रहे हों। 

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं होटलों और बड़ी बिल्डिंगों में क्यों नहीं होता है 13 फ्लोर 

ऐसे में आपको सबसे पहले इसे क्लीन वाइव्स या फिर सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर इसे साफ करना चाहिए। अगर आप होटल के कमरे में मौजूद इन चीज़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले इन्हें साफ जरूर करें।  

होटल के कमरों से जुड़ी कोई और जानकारी क्या आप जानना चाहते हैं? अगर ऐसा है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं और हम जरूर जल्दी से जल्दी नई स्टोरी के जरिए आपको जानकारी देने की कोशिश करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Readers Digest/ Freepik/ Shutterstock

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।