Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या आपके पार्टनर में हैं ये 5 खूबियां? अगर हां तो बहुत खुशनसीब हैं आप

    किसी रिलेशनशिप में अगर कोई आपका ख्याल रख रहा है तो क्या सिर्फ इतना ही काफी है? पार्टनर में ये क्वलिटीज भी होनी चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-21,18:50 IST
    Next
    Article
     Main qualities of a partner

    अरे-अरे-अरे.... देखिए, रुकिए, यहां पर तो आपके काम की बात हो रही है। चलिए अब जब आपका ध्यान इधर आ ही गया है तो मैं आपको बता दूं कि आज हम पार्टनर से जुड़ी कुछ बातें करने वाले हैं। आपका पार्टनर आपके साथ किस तरह से व्यवहार करता है इस बात पर रिलेशनशिप टिकी रहती है। 

    आपके पति या बॉयफ्रेंड यकीनन बहुत अच्छे होंगे, लेकिन अगर उनमें ये 5 खूबियां हैं तो साइकोलॉजी कहती है कि वो हमेशा रिश्ते को लेकर वफादार रहेंगे और साथ ही साथ आपका ख्याल भी रखेंगे। 

    कुछ समय पहले हार्वर्ड हेल्थ वेबसाइट (health.harvard.edu) में पब्लिश एक स्टडी में ये बताया गया था कि हेल्दी रिलेशनशिप के क्या गुण होते हैं और अगर आपके पार्टनर इस तरह की क्वालिटीज रखता है तो आपकी रिलेशनशिप ज्यादा अच्छे से चलेगी। उस स्टडी में हेल्दी रिलेशनशिप के कुछ टिप्स भी बताए गए थे। 

    1. भावनात्मक बातें सुनने वाला पार्टनर

    अगर आपका पार्टनर आपकी बातें ध्यान से सुनता है और साथ ही साथ आपकी भावनाओं का सम्मान भी करता है तो वो बहुत ही अच्छा है। ये रिलेशनशिप को लॉन्ग टर्म चलाने के लिए बहुत ही अच्छी क्वालिटी होती है। अगर पार्टनर सिर्फ बातें सुने और आपकी भावनाओं का ध्यान ही ना रखे तो रिलेशनशिप लंबी नहीं चल सकती है। इसलिए ये जरूरी है कि सुनने के साथ-साथ पार्टनर आपकी भावनाओं की कद्र करे और उसी तरह से रिएक्ट करे। 

    partner and his qualities

    इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ फिजिकल रिलेशनशिप जरूरी नहीं, शादी के बाद इस तरह के अफेयर भी कहे जा सकते हैं 'धोखा'

    2. स्पॉटलाइट शेयर करने वाला इंसान

    स्टडी में बताया गया था कि वो इंसान जो सिर्फ अपने बारे में सोचे और अपनी बात मनवाने की कोशिश करे या फिर दूसरों के सामने हमेशा खुद को ही आगे रखे उसकी रिलेशनशिप ज्यादा नहीं चल सकती है। पर अगर आपका पार्टनर आपको सामने रखने के बारे में सोचता है और किसी भी डिस्कशन में आपकी बातों के बारे में सोचता है तो ये बहुत अच्छी क्वालिटी है। (आखिर कैसे-कैसे झूठ बोलते हैं बॉयफ्रेंड?)

    partner and relationship

    3. शांति बनाए रखने की आदत 

    छोटी-छोटी बात पर विवाद ना करे और घर में शांति बनाए रखने की कोशिश करे तो आपका पार्टनर आइडियल है। देखिए ये जरूरी है कि झगड़ा होने पर शांति से विवाद का हल निकालने की कोशिश की जाए। अगर विवाद ज्यादा बढ़ गया तो ये रिलेशनशिप के लिए अच्छा नहीं साबित होगा।  

    4. पर्सनल लेवल पर बातें करना 

    कई बार अगर रिलेशनशिप में बहुत ज्यादा स्ट्रेस है तो ये सोशल मीडिया के कारण और भी ज्यादा खराब हो सकती है। लोगों के एग्रेसिव कमेंट्स और भड़काऊ बातें आपकी रिलेशनशिप को और खराब करने में सक्षम हो सकते हैं। अगर पार्टनर सोशल मीडिया पर तो अच्छा है, लेकिन आपके साथ प्यार के दो मीठे बोल नहीं बोल सकता तो ये गलत है। 

    relationship qualities of partner

    अगर पार्टनर पर्सनल लेवल पर बातें कर रहा है, आपके साथ बेसिक ह्यूमन बिहेवियर रख रहा है तो कोई सरप्राइज या महंगे गिफ्ट ना भी दे तो भी वो आपकी कद्र करता है ये समझा जा सकता है।   

    इसे जरूर पढ़ें- पुरुषों में है ये क्वालिटी तो आसानी से हैंडल कर लेंगे रिलेशनशिप, क्या आपका पार्टनर भी है ऐसा? 

    5. पॉजिटिव सोच रखे 

    अपने काम से काम रखने वाला इंसान अगर पॉजिटिव सोच रखे तो जिंदगी बहुत ही खुशहाल हो जाती है। अगर आपके पार्टनर में ये खूबी है कि वो अपनी बातों से माहौल को हल्का कर दे और खराब स्थिति में भी पॉजिटिव सोच रखे तो ये आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। ये ना सिर्फ रिलेशनशिप के लिए अच्छा है बल्कि ये मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।  

    क्या आपके पार्टनर में भी हैं ये सभी खूबियां? अपने जवाब हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।