• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किमची और बिबिंबैप के दीवानों को रास आएगा ये कोरियन फूड फेस्ट, जरूर करें एक्सप्लोर

अगर आप सिर्फ के-ड्रामा के नहीं बल्कि कोरियन कुजीन के दीवाने हैं तो आपको इस फूड फेस्टिवल में एक बार जरूर जाना चाहिए। 
author-profile
Published -16 Jul 2022, 11:33 ISTUpdated -16 Jul 2022, 11:49 IST
Next
Article
korean food festival crowne plaza

अगर हम आपसे पूछें कि वो क्या एक चीज है, जो आपको आजकल सोशल मीडिया पर ट्रेंड करती दिख रही है, तो आप भी शायद कोरियन कल्चर का नाम लें। देश भर में कोरियन कल्चर को लेकर जो दीवानगी है, वो शायद ही आपने किसी और चीज़ को लेकर देखी हो। हम कोरियन ब्यूटी रूटीन से लेकर के-ड्रामा सब धीरे-धीरे अपने जीवन में अडैप्ट कर रहे हैं। फिर कोरियन कुजीन में हम पीछे कैसे रह सकते हैं? इसे लेकर भी युवाओं के बीच अच्छा-खासा क्रेज है। वैसे तो दिल्ली एनसीआर में कोरियन रेस्तरां के कोई कमी नहीं है, लेकिन क्या आप कोरियन एक्सपैट शेफ के हाथों से कोरियन फूड का मजा लेना चाहते हैं?

ग्रेटर नोएडा स्थित क्राउन प्लाजा में 'कलिनरी मार्वल्स ऑफ कोरियन कुजीन' फेस्ट चल रहा है। इसे कोरिया के इंटरकॉन्टिनेंटल होटल सोल के अनुभवी एक्सपैट शेफ नम यॉन वान्ग (Chef Nam Yeon Hwang) और (Joon Seok Park)जुन सॉक पाक ने खासतौर से क्यूरेट किया है। 

अब जरूरी नहीं है कि आप कोरिया जाकर ही कुजीन का आनंद लें, फूड लवर्स ऑथेंटिक कोरियन कुजीन का एक्सपीरियंस इस फेस्टिवल में ले सकते हैं, जहां आपको वेज और नॉन-वेज दोनों का मजा मिलेगा। 

क्राउन प्लाजा में यह फेस्टिवल 10 दिन से चल रहा है। आइए आपको इस फेस्टिवल से जुड़ी खास बातें और खास डिशेज के बारे में बताएं। 

इसे भी पढ़ें : कोरियन फूड के हैं शौकीन, तो दिल्ली के इन प्लेसेस को करें एक्सप्लोर

हर दिन बदलता है मेन्यू

korean cuisine menu

एक्सपैट शेफ ने बताया कि इस फेस्टिवल की खास बात यह है कि उनका मेन्यू हर दिन चेंज होता है। वह कोई भी डिश रिपीट नहीं करते हैं, क्योंकि वे चाहते हैं कि उनके गेस्ट को जितना हो सके पारंपरिक कोरियन डिशेज का मजा मिल सके। फेस्टिवल के शुरू में वेज के ऑप्शन कम थे लेकिन उसके बाद से वेज खाने वाले लोगों के लिए हर तरह की डिशेज शामिल की गई। फेस्टिवल में डिनर बुफे की कीमत 90 मिनट के लिए 2,999 रुपये से लेकर 3,999 रुपये रखी गई है जिसका आप अनलिमिटेड बीयर के साथ मजा ले सकते हैं। वहीं अनलिमिटेड हाउस ब्रेंड ड्रिंक्स के साथ बुफे की कीमत 4,999 रुपये है।

korean chef

मेन्यू में शामिल कोरियन सिग्नेचर डिशेज

सलाद, स्नैक्स, सूप के साथ आप स्वादिष्ट डेजर्ट का मजा लेना बिल्कुल न भूलें। कोरियन क्लासिक या सिग्नेचर डिशेज खाने का मन हो तो आप किमिची जिजिगे, बोसा, बिबिंबप, कोरियन किमची, जपचाई, सैमग्योप्सल, सुओगी बुल्गोगी आदि का मजा ले सकते हैं। आपको यहां डेजर्ट की 10-12 वैरायटी मिलेंगी जो हर दिन मेन कोर्स के साथ बदलती रहती हैं।

caremal kimchi cupcake

शेफ रेकेमंड डिशेज

शेफ के साथ बातचीत में हमने उनसे पूछा कि वे अपने गेस्ट को क्या टेस्ट करने की सलाह देंगे? शेफ ने हंसते हुए जवाब दिया, 'वैसे तो हमारा क्यूरेट किया गया मेन्यू सभी को पसंद आएगा, लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको वेज किमी जरूर ट्राई करनी चाहिए। इसके साथ बिबिंबैप मस्ट ट्राई डिश है। अगर आपको नॉनवेज पसंद है तो आप चिकन रामेन और हेमुल पैजॉन (Haemul Pajeon)जरूर ट्राई करना चाहिए।'

इसे भी पढ़ें : घर पर झटपट तैयार करें टेस्टी कोरियन कुकंबर किमची, जानें आसान रेसिपी

korean expat chef

क्या जरूर ट्राई करें

chicken ramen noodles

मैं कोरियन फूड की बहुत बड़ी फैन नहीं हूं। इसकी वजह है मेरा देसी स्वाद, लेकिन मुझे इस फेस्टिवल में जो चीज़ बेहद पसंद आई वो चिकन रामेन नूडल्स, कोरियन चिकन, फ्राइड फिश, ग्लास नूडल्स और थाइम और वेजिटेबल्स के साथ ओवन रोस्टेड चिकन रहा। इसके अलावा डेजर्ट जो आपको जरूर ट्राई करना चाहिए वो मैंगो केक, फ्रूट कोको कप, चॉकलेट गोचुजंग गेटॉ (Chocolate Gochujang Gateaux) है।

अगर आप किमची के फैन है तो इसे जरूर टेस्ट करें, मुझे यह इतना पसंद नहीं आया और शायद इसलिए कैरेमल किमची कप केक देसी पैलेट की वजह से पसंद नहीं आया। किमची पसंद करने वालों को ये दोनों ही अच्छे लग सकते हैं। 

जगह- मोसैक, क्राउन प्लाजा, इंस्टीट्यूशनल ग्रीन-1, ग्रेटर नोएडा

समय- शाम 7:30 बजे से रात 11 बजे तक

निकटतम मेट्रो स्टेशन- एक्वा लाइन, सेक्टर-143, 144, 145। आप नोएडा सिटी सेंटर पर उतरकर कैब से भी जा सकते हैं। 

चूंकि फेस्टिवल सिर्फ 10 दिनों का था और कल खत्म हो जाएगा, तो यह मौका आप बिल्कुल न छोड़ें। कोरियन कुजीन का मजा जरूर लें। इसके साथ ही आप एक्सपैट शेफ्स से कॉन्वर्सेशन भी कर सकते हैं। 

हमें उम्मीद है कि आप इस फेस्टिवल में जाना पसंद करेंगे। आपको अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। आपकी फेवरेट कोरियन डिश कौन-सी है यह भी कमेंट बॉक्स पर कमेंट कर बताएं। इसी तरह फूड रिव्यू पढ़ते रहने के लिए विजिट करें हरजिंदगी। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।