पिछले 4 दशकों से दिल्ली में मूलचंद परांठे वाला बहुत मशहूर है। बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान तक यहां पर परांठे खाने आते थे। मूलचंद में flyover के पास ही इनका ये फूड्डी अड्डा है जो दिल्ली में ही नहीं बल्कि दिल्ली से बाहर भी पूरे भारत में मशहूर है। पिछले 42 सालों से यहां पर परांठे बनाकर लोगों को खिला रहे राम लाल खट्टर और उनके भाई सुभाष खट्टर की आज दिल्ली में 3 दुकानें हैं। सन् 1975 में राम लाल खट्टर ने यहां पर ढेला लगाकर परांठे बनाने से शुरूआत की थी हाल ही में 3 साल पहले इन्होंने मूलचंद मेट्रो स्टेशन के नीचे एक बड़ी दुकान खोली उससे पहले ये यहीं पर ढेला लगाते थे जैसा कि आप इन पिक्चर्स में देख पा रहे हैं। अब दिल्ली के देशबंधू कॉलेज के पास भी इनकी एक दुकान है। 

वैसे तो दुनियाभर में कोई ना कोई ऐसी जगह जरूर होती है जिसकी चर्चा ना सिर्फ वहां के local लोग करते हैं बल्कि दूर-दूर से वहां आए लोग भी उसकी तारीफें सुनकर वहां जरूर जाते हैं। इसी तरह से दिल्ली में मूलचंद के परांठे वाला बहुत famous है। इनके परांठों की popularity इतनी ज्यादा है कि इसकी चर्चा कई बार टीवी चैनल और न्यूज़ पेपर तक में हो चुकी है। शाहरुख खान सुपरस्टार बनने से पहले भी यहां आते थे और उसके बाद भी कई बार यहां आए हैं। अगर आपको याद हो तो Superhit Muqabla नाम से टीवी पर एक शो आता था इस शो को शाहरुख खान ने यहां इनके साथ ही शूट किया था।

यहां कितनी तरह के परांठे मिलते हैं?

delhi moolchand paratha wala cooking

मूलचंद में परांठे वाला के नाम से famous दीपक भाई के यहां पर 28 तरह के परांठे serve किए जाते हैं। जब हमारी इनसे exclusive बातचीत हुई तब इन्होंने हमें बताया कि इन्होंने जब यहां पर परांठे खिलाने का बिज़नेस शुरू किया था तब वो सिर्फ दो तरह के परांठे ही बनाते थे एक आलू के परांठे और दूसरा अंडे के परांठे। लोगों को उनके हाथों के बने परांठों का स्वाद इतना पसंद आया कि अब उनके यहां पर 28 तरह के परांठे लोगों को खिलाए जाते हैं। सबसे खास बात ये है कि परांठे बनाने का तरीका बहुत ही सादा है।

Read more: मेथी का थेपला बनाने की आसान रेसिपी शेफ से जानिए

परांठों के साथ क्या serve करते हैं? 

delhi moolchand paratha wala mirchi achar

Image Courtesy: Wikimedia.com

यहां पर आपको परांठे पर बहुत सारा मक्खन डालकर दिया जाता है साथ में प्याज और हरी चटनी। इतना ही नहीं इसके साथ एक खास मिर्ची का अचार serve करते हैं जिसे मार्किट  से नहीं खरीदा गया बल्कि वो इनके घर पर ही बनाया जाता है। अब इस अचार के मसालों में ऐसा क्या खास होता है ये भी एक दिन हम आपके साथ जरूर शेयर करेंगें।

Read more: ऐसे बनता है 81 लेयर वाला वरकी परांठा

शाहरुख खान मूलचंद में परांठे खाने आते थे

shah rukh khan delhi moolchand paratha wala food

ये तो सब जानते हैं कि शाहरुख खान दिल्ली से हैं और शाहरुख खान को दिल्ली की हर बात पसंद है लेकिन ये बात कम लोग जानते हैं कि जब शाहरुख दिल्ली में रहते थे और सुपरस्टार नहीं बने थे तब वो अपने दोस्तों के साथ अकसर मूलचंद में इनके पास परांठे खाने आते थे। राम लाल के परांठे और साथ में गर्मागर्म चाय शाहरुख खान और उनके दोस्तों का सबसे फेवरेट लंच या डिनर हुआ करता था। आज भी अगर शाहरुख खान से कोई इन परांठों के बारे में बात करे तो वो उनकी तारीफ करना नहीं भूलते। शाहरुख खान के फेवरेट फूडी अड्डों में से एक ये जगह भी बहुत खास है। दीपक खट्टर ने हमें ये भी बताया कि शाहरुख खान यहां पर सुपरस्टार बनने के बाद भी कई बार आए हैं लेकिन अब वो शायद फैंस की भीड़ की वजह से नहीं आते या हो सकता है कि वो उनके परांठे आज भी किसी और मंगवाकर कार में बैठकर खाते हों क्योंकि उनके यहां पर बैठकर खाने का कोई इंतज़ाम नहीं है। 

Read more: शाहरुख खान को मां और बीवी के हाथों का ये फूड पसंद है

पहले ये पंराठे वाला आधी रात तक खुला रहता था। दिल्ली में अगर आपको कहीं भी खाना ना मिले तो यहां पर परांठे जरूर मिलते थे लेकिन अब ये सुबह 9 बजे से रात 11 बजे तक ही खुला रहता है।

मूलचंद में आप जैसे ही flyover के पास पहुंचेंगी वैसे ही यहां पर एक रास्ता अंदर जा रहा है अब तो आप इसे मूलचंद मेट्रो स्टेशन के बाहर परांठे वाले के नाम से भी पहचान सकती हैं। आप जैसे ही यहां पर मेट्रो स्टेशन से बाहर आएंगी आपको आसानी से उनके परांठो की खूशबू अपनी तरफ खींच लेगी और बहुत सारे लोग यहां पर परांठे खाने के लिए इंतज़ार करते आपको आसानी से नज़र आ जाएंगें। आज भी दिल्ली में हर स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे हों या फिर जॉब पर जाने वाले लोग जब भी किसी को मूलचंद के पास आने का मौका मिलता है वो यहां परांठे खाने जरूर आता है। 

Read more: हीरोइन्स ऐसा ब्रेकफास्ट करती हैं जो उन्हें दिनभर energetic बनाए रखता है

हालांकि आपको ये परांठे देखने में बहुत ही भारी और बड़े लगते हैं लेकिन इनका स्वाद मुंह में जाते ही आपका मन करता है कि आप एक और परांठा जरूर खा सकते हैं। वो कहते हैं ना पेट भर गया लेकिन दिल नहीं भरा मन कर रहा है खाए जाएं बस यहीं कहना है यहां पर आकर परांठे खाने वाले हर किसी का। 

वैसे मैं खुद भी आपके साथ ये बात जरूर शेयर करना चाहूंगी कि मैं भी दिल्ली से ही हूं और इनके परांठे कई बार खा चुकी हूं। अपने कई दोस्तों को भी यहां पर मैं स्पेशली इनके परांठे खिलाने साथ ले जा चुकी हूं। एक बार आप भी यहां आए तो इनके खास परांठे जरूर खाएं क्योंकि इनका स्वाद सच में बहुत खास है। सबसे खास है इसके साथ आपको जो मिर्ची का अचार सर्व किया जाता है और हरी चटनी। मक्खन में डूबे हुए हरी चटनी और मिर्ची के अचार के साथ इन परांठो को खाने के लिए तो यहां जाना बनता है।

Loading...
Loading...