• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बेस्ट लड्डू खाने हैं तो कानपुर की इन जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें

कानपुर के ठग्गू के लड्डू के बारे में तो सबको पता है, चलिए आपको आज बताएं कानपुर की वो जगहें जहां बेस्ट लड्डू मिलते हैं।   
author-profile
Published -04 Jul 2022, 11:44 ISTUpdated -04 Jul 2022, 11:44 IST
Next
Article
eat ladoo in kanpur

कानपुर का फेमस ब्रेकफास्ट लुची सब्जी है, जिसे लोग बहुत पसंद करते हैं। समोसा, जलेबी, कचौड़ी के बाद एक यही है जिसे आप सुबह-सुबह नाश्ते में लोगों को खाते देखेंगे। अब अगर मीठे की बात करें तो मिठाई के नाम पर अगर पूरा कानपुर शहर फेमस है तो वो सिर्फ ठग्गू के लड्डू की वजह से। यह शॉप कई दशकों से कानपुर का नाम रोशन कर रही है।

किसी भी को कानपुर में मिठाई लेनी हो तो वो यहीं दौड़ा-दौड़ा आता है। इसके लड्डू भी बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और शायद यही कारण है कि ठग्गू के लड्डू सिर्फ कानपुर नहीं, उसके बाहर शहरों में भी चर्चित हो गए हैं। आपका कोई सगा-संबंधी यदि कानपुर आने-जाने वाला हो तो आप भी उसे कह ही देते होंगे कि भई वहां से ठग्गू के लड्डू जरूर लेते आना। लेकिन छोटी बड़ी ऐसी कई दुकानें भी कानपुर में हैं, जहां से आप अच्छे और स्वादिष्ट लड्डू खरीद सकते हैं। चलिए आपको आज उन्हीं जगहों के बारे में भी बताएं।

ठग्गू के लड्डू

thaggu ke ladoo

अब इसकी तारीफ कितनी ही की जाए? यह जगह इतनी लोकप्रिय है कि कोई कानपुर सुनता है तो उसे यही जगह याद आती है। कहते हैं इनके लड्डू इतने स्वादिष्ट होते हैं कि आप 3-4 से खाए बिना नहीं रह सकते हैं। इस जगह आपको लड्डू के दो वेरिएंट मिलते हैं एक तो प्लेन खोया सूजी के लड्डू और दूसरा जिनमें ड्राई फ्रूट्स भरे होते हैं। इसके साथ ही यहां आपको बदनाम कुल्फी भी मिलेगी जो इनका दूसरा पॉपुलर डेजर्ट है। अगर आप कानपुर कभी जाते हैं इनके लड्डू और बदनाम कुल्फी आपको जरूर जरूर ट्राई करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : मात्र 5 रुपये में दिल्ली-NCR की इन जगहों पर मिलेगा भरपेट खाना, आप भी उठाएं लुत्फ 

बनारसी मिष्ठान भंडार

banarasi misthan shop old kanpur

अगर आप गूगल पर कभी बिरहाना रोड पर स्थित इस जगह को सर्च करें तो आप पाएंगे कि इसे कानपुर की बेस्ट शॉप कहा जाता है। ओल्ड कानपुर की यह फेमस जगह अपने बूंदी के लड्डू के लिए बहुत फेमस है। वैसे तो आपको यहां कई तरह की मिठाइयां मिलेंगी, लेकिन कहते हैं कि इनके जो बूंदी के लड्डू हैं वो एकदम मुंह में घुलने लगते हैं।

कोई अगर ओल्ड कानपुर की गलियों को एक्सप्लोर कर रहा है, तो उसके यहां के मेवे वाला बूंदी के लड्डू जरूर ट्राई करने चाहिए। इनके फैंस भी मानते हैं कि इनके लड्डू की तुलना किसी और से नहीं की जा सकती है (पान के लड्डू की रेसिपी)। 

पंडित मिठाई शॉप

अब चलिए जरा कानपुर के लाजपत नगर में घूम आएं। यहां मरियमपुर रोड पर स्थित पंडित मिठाई शॉप भी बड़ी चर्चित है। 1977 में खुली इस शॉप में आपको तमाम मिठाइयां मिलेंगी। शुद्ध घी में बनी इनकी मिठाइयां, खासतौर से लड्डू बड़े पसंद किए जाते हैं।

यहां आप मेवे वाले बूंदी के लड्डू, चूरमा लड्डू का लुत्फ उठा सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां आपको कई स्नैक्स भी मिलेंगे और इनका अपना एक फाइन डाइनिंग रेस्तरां चोखा मारवाड़ भी है, जहां आप बैठकर अन्य लजीज व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ओल्ड दिल्ली जाएं तो फिर इन डेजर्ट्स का मजा जरूर लें

भिखाराम स्वीट हाउस

bhikharam mithai shop

अब अगर आपने कराची खाना घूमने का प्लान बनाया है, तो आपको यहां भिखाराम स्वीट हाउस जरूर जाना चाहिए। यह भी कानपुर की सबसे पुरानी और बेस्ट दुकानों में से एक हैं, जहां स्वीट्स और स्नैक्स के साथ अन्य कुजीन भी पेश की जाती है। ऐसा कहते है कि कराची खाना की इस दुकान में सुबह ब्रेकफास्ट में कचौड़ी जरूर खानी चाहिए और उसके बाद मीठे का लुत्फ जरूर उठाना चाहिए।

जहां तक बाद है इन लड्डू की इस स्वीट शॉप में आपको एकदम स्वादिष्ट बेसन के लड्डू मिलेंगे। इतना ही नहीं, इनके मोतीचूर के लड्डू भी लोग बहुत पसंद करते हैं। अब अगर आप यहां जाएं तो ब्रेकफास्ट के साथ-साथ मिठाई का मजा भी ले सकते हैं।

Recommended Video

तो ये हैं कानपुर की वो बेस्ट प्लेसेस जहां बेस्ट लड्डू मिलते हैं। ठग्गू की जगह आप इन दुकानों को भी एक्सप्लोर करें और स्वादिष्ट मिठाइयों और लड्डू का आनंद उठाएं। 

हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको कानपुर की ऐसी और लोकप्रिय जगहों के बारे में पता है तो हमें कमेंट कर बताएं। अगर आपको लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik, instagram@thaggukeladoo, Zomato

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।