आप इस बात से परेशान है की आप जब भी बेसन के लड्डू बनाती है तो वो मार्केट जैसे नहीं बनते। तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे आसान टिप्स और ट्रिक्स जिन्‍हें अपनाकर आप बिल्‍कुल परफेक्‍ट बेसन के लड्डू बना सकती हैं। इन टिप्स और ट्रिक्स को आजमाने पर आपके घर के बने बेसन के लड्डू बाजार के लड्डू से भी बहुत ज्यादा टेस्‍टी बनेंगे। तो आइए जानें बेसन के परफेक्‍ट लड्डू बनाने का तरीका।

how to make perfect besan ladoo know tricks inside

इसे जरूर पढ़ें: पंजाबी पिन्नी लड्डू को घर पर बनाने की ये आसान रेसिपी आप सर्दियों में जरुर ट्राई करें  

बेसन में गुठलियां न पड़े इसके लिए क्‍या करें

बेसन में गुठलियां न पड़े इसके लिए लड्डू बनाते समय बेसन को भूनते हुए लगातार चलाते रहे। ऐसा करने से बेसन में गुठलियां नहीं पड़ेगी। अगर गुठली पड़ भी रही हो तो उन्हें कलछी से दबाते हुए हटाते जाएं।

दानेदार बेसन का लड्डू बनाने के लिए

बेसन के लड्डू दानेदार बनाने के लिए मोटे बेसन और तगार की की जरूरत होती। आपको बता दें कि तगार भी दो तरह की होती है- एक बूरा और दूसरी करारा। बूरा बारीक तगार है और करारा तगार दानेदार होती है। लड्डू को दानेदार बनाने के लिए बूरा और करारा दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं इससे लड्डू दानेदार बनते हैं। अगर घर पर तगार बनाना है तो बूरा और करारा की जरुरत नहीं है। सिर्फ अपनी बनाई हुई तगार मिला कर ही लड्डू बनाएं। लड्डू अच्छे दानेदार बनेंगे।

लड्डू खाते समय बेसन गले में चिपके इसके लिए क्‍या करें

इस बात का ध्‍यान रखें कि लड्डू बनाते समय बेसन को अच्‍छे से भूने। बेसन को अच्‍छे से नहीं भूनने पर वह खाते समय गले में चिपकता है। बेसन कच्‍चा बिल्‍कुल नहीं रहना चाहिए। बेसन को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक भूनें जब तक की बेसन में से अच्छी खुश्बू न आने लगे। ‘ओट्स के लड्डू’ बनाने के लिए पढ़ें

how to make besan ladoo know tips and tricks inside  

बेसन के कच्चेपन को दूर करने के लिए क्‍या करें

बेसन में कच्चापन न रह जाए इसके लिए बेसन को धीमी आंच पर ही भूनना चाहिए। बेसन को कभी भी तेज आंच पर न भूने, नहीं तो बेसन कहीं से भून जाती है और कहीं से कच्ची रह जाती है। इसलिए बेसन का टेस्‍ट कच्चा लगता है। बूंदी के लड्डू बनाने के लिए पढ़ें

भूना हुआ बेसन पतला न हो इसके लिए क्‍या करें

अगर गरम गरम भूने हुए बेसन में तुंरत ही चीनी या तगार को मिलाते है तो यह घुल जाती है और बेसन का मिश्रण पतला हो जातर है और इस वजह से लड्डू नहीं बंध पाते हैं। इसलिए ऐसा बिल्‍कुल न करें और बेसन को पहले थोड़ा ठंडा होने दें।

how to make perfect besan ladoo know tips inside  

लड्डू का रंग न बिगड़ें, इसके लिए क्‍या करें

लड्डू बनने पर उसका कलर एकदम डार्क हो जाता हैं। और ऐसा न हो इसके लिए बेसन के अच्छे से भून जाने पर गैस बंद कर दें और गैस बंद करने के बाद भी बेसन को लगातर चलाते रहे। चूंकि कड़ाही गर्म होती है और अगर हम बेसन को चलाना छोड़ देंगे तो बेसन नीचे से डार्क हो जाएगा और जब हम इसे मिलाएंगे तो हमारे सारे लड्डू डार्क कलर के हो जाएंगे। अलसी और गोंद के लड्डू बनाने के लिए पढ़ें। 

अगर लड्डू बंध नहीं पाते तो क्‍या करें

बेसन को बहुत ज्यादा ठंडा न होने दें। बहुत ठंडे बेसन में तगार मिक्स करने पर यह मिश्रण अच्छे से नहीं बन पाता है और वह बिखर जाता है और लड्डू बंध नहीं पाते हैं। इसे ठीक करने के लिए मिश्रण में थोड़ा सा घी गर्म करके मिक्स करें तो वह ठीक हो जाएगा और लड्डू आसानी से बंध जाएंगे।

for perfect besan ladoo know tips and tricks inside

इसे जरूर पढ़ें: सौंठ और मेथी से घर पर लड्डू बनाएं, कई बीमारियों से छुटकारा पाएं

लड्डू बनने के बाद सख्त न हो इसके लिए क्‍या करें

अगर गरम बेसन में तगार डालकर मिक्स करें तो वह पतला हो जाता है और फिर अगर हम उसे ठंडा होने के बाद उससे लड्डू बनाते हैं तो वो जम कर थोड़े हार्ड लड्डू बन जाते हैं। या फिर लड्डू बना कर इन्हें फ्रिज में रख दें तो भी यह हार्ड हो जाते हैं। खट्टे-मीठे आम से बनाएं स्पेशल लड्डू, जानें रेसिपी। 

लड्डू में रंग डालने के लिए

लड्डू में पीला रंग लाने के लिए बेसन के मिश्रण में खाने का पीला रंग मिला सकती हैं। या इसमें थोडी़ सी हल्दी भी मिला सकती हैं।

Photo courtesy- (YouTube, Craftlog, Archana's Kitchen, WeRecipes, Your Food Fantasy)