• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कुरकुरी कचौड़ी खाने का रखते हैं शौक, तो दिल्ली की इन जगहों को करें एक्सप्लोर

खस्ता कचौड़ी के साथ हरी -लाल चटनी और आलू की सब्जी का कॉम्बिनेशन के क्या कहने! दिल्ली में कहां अच्छी खस्ता कचौड़ी मिलती है, आइए जानें।
author-profile
Published -03 Jun 2022, 12:24 ISTUpdated -03 Jun 2022, 12:40 IST
Next
Article
best places to eat kachori in delhi

दिल्ली अपने लजीज व्यंजनों के लिए बहुत पॉपुलर है। आपको शहर के हर कोने में ऐसी डेलिकेसी मिलेंगी जिनका स्वाद आपके मुंह में हमेशा के लिए बैठ जाएगा। जब दिल्ली के स्वादिष्ट स्नैक्स की बात आती है, तो फिर कचौड़ी को कैसे भूला जा सकता है? यूपी और राजस्थान की गलियों से गुजरते हुए यह स्नैक दिल्ली आया और यहां जैसे रच-बस गया।

यहां इसके अपने अलग रंग-रूप बनें और ज्यादा क्रिस्पी अंदाज में कचौड़ी के साथ आलू की चटपटी सब्जी की जोड़ी बन गई। दिल्ली के ऐसे कई एरिया हैं, जहां आपको टेस्टी कचौड़ी का आनंद प्राप्त होगा। अगर आप कचौड़ी खाने के शौकीन हैं, तो दिल्ली की इन गलियों को जरूर छान मारें और यहां की बेस्ट कचौड़ी का आनंद लें। 

1. फतेह की कचौड़ी

fateh kachori in delhi

यह ऐसी दुकान नहीं है जहां आप बैठकर कचौड़ियों का आनंद ले सकते हैं। मगर यह दिल्ली में कचौड़ी की सबसे पॉपुलर जगहों में से एक है। आप इसे एक चलता-फिरता स्टॉल बोल सकते हैं, जो आपको सेंट जेवियर स्कूल के बाहर अक्सर खड़ा मिलेगा। दरअसल, यह एक ऐसा जॉइंट है जिसका काम साइकिल में होता है। साइकिल में लगे एक लकड़ी के फट्टे में कचौड़ी और छोले की सब्जी लगाकर सर्व की जाती है। इस खस्ता कचौड़ी को चटपटी चटनी के साथ सर्व किया जाता है और बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया और बारीक कटे प्याज से सजाकर सर्व करते हैं। आपको देखकर हैरानी होगी कि इन कचौड़ी वाले भैया के यहां कैसी लाइन लगती है। अगर आप कभी सिविल लाइन्स से गुजरें तो यहां की कचौड़ी का मजा भी लेकर देखें।

जगह- फतेह की कचौड़ी, सेंट जेवियर स्कूल के बाहर, गुजराती समाज बिल्डिंग के पास

कीमत- 20 से 30 रुपये के बीच

इसे भी पढ़ें : शाम की चाय के लिए घर पर बनाएं मोठ कचौड़ी, जानें पूरी रेसिपी

2. हनुमान कचौड़ी वाला

hanuman kachori wala in delhi

दिल्ली का सेंट्रल एरिया कनॉट प्लेस कई चीजों के लिए फेमस है। यहां आपको एक से बढ़कर एक कैफे, रेस्तरां और क्लब्स मिलेंगे। सीपी में सबसे पुराना प्राचीन हनुमान मंदिर भी है और यहां की कचौड़ियां भी बहुत लोकप्रिय है। जो कचौड़ी यहां परोसी जाती है, वो मंदिर के मैदान में ही लगाई जाती है और इसे खोजना मुश्किल भी नहीं है, क्योंकि यहां लंबी लाइन लगती है। कुरकुरी कचौड़ी को मसालेदार दाल से भरकर तैयार किया जाता है और इसके साथ स्वादिष्ट आलू की सब्जी को परोसा जाता है। सीपी जैसे एरिया में होने के बावजूद इससी कीमत बहुत ज्य़ादा नहीं है। अगर आप मंदिर दर्शन के लिए जा रहे हैं, तो प्रसाद के साथ कचौड़ी भी खाकर देखें। 

जगह- हनुमान मंदिर के बाहर कचौरी वाला (प्राचीन हनुमान मंदिर) बाबा खड़क सिंह मार्ग, सीपी

कीमत- 15 से 30 रुपये के बीच

3. शर्मा कचौड़ीवाला

sharma kachori wala in delhi

पीतमपुरा में स्थित यह एक छोटी सी मगर बड़ी लोकप्रिय कचौड़ी की दुकान है। इस दुकान में हमेशा भीड़ रहती है और इसी के चलते कई बार समय पहले ही कचौड़ी खत्म हो जाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी लोकप्रियता के बाद भी इसकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं है। पीतमपुरा के शर्मा कचौड़ी वाले मंगल बाजार में बहुत प्रसिद्ध हैं और आप किसी से भी पूछें तो वह इन्ही का नाम बताएंगे। कचौड़ी को तेल में कुरकुरी होने तक तला जाता है और फिर गर्मागर्म उसे ग्रेवी के साथ परोसा जाता है। उनकी हरी और लाल चटनी (इमली की खट्टी-मिठी चटनी की रेसिपी) भी होती है, आपको जो पसंद हो वो डलवाकर कचौड़ी का स्वाद ले सकते हैं। अगर आप यहां आएं तो एक बार इनकी कचौड़ी खाकर जरूर देखें। हमें यकीन है कि आप भी इनकी दाल कचौड़ी के फैन हो जाएंगे।

जगह- शर्मा कचौड़ीवाला, एनपी 160, मंगल बाजार, पीतमपुरा

कीमत- 25 रुपये

इसे भी पढ़ें : कुल्फी फालूदा का लेना है मजा तो दिल्ली की ये जगहें करें एक्सप्लोर

4. जंग बहादुर कचौड़ी वाला

jung bahadur kachori wala

चांदनी चौक की गलियों में आपने पराठे और टिक्की, चाट के मजे तो लिए होंगे। वहां की गलियों से गुजरते हुए इस फेमस जगह को एक्सप्लोर किया है? इन तंग गलियों से निकलते हुए आपको परेशानी हो सकती है, मगर एक बार जब यहां स्थित कचौड़ी वाले की कचौड़ी खाएंगे, तो वो सारे दुख भूल जाएंगे। चांदनी चौक का यह फेमस कचौड़ी की दुकान जंग बहादुर कचौड़ी वाले की है। इनकी ताजी-ताजी कचौड़ी बहुत ज्यादा कुरकुरी होती हैं और मसालेदार स्टफिंग से भरी होती हैं। वे आलू की स्टफिंग के साथ ताज़े पिसे हुए मसाले का इस्तेमाल करते हैं और ऊपर से कटी हुई हरी मिर्च और धनिये से सजाकर सर्व करते हैं। अगर आप चांदनी चौक जाएं तो यहां जाना बिल्कुल न भूलें। 

जगह- जंग बहादुर कचौड़ी वाला, मालीवाड़ा, जोगीवारा, चांदनी चौक

कीमत- 40 रुपये

Recommended Video


हमें पूरा यकीन है कि कचौड़ी के इन जॉइंट्स के बारे में पढ़ते-पढ़ते अब तक आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा। फिर देर किस बात की, जब मन कर ही गया है तो अपने आसपास इन जॉइंट्स को भी एक्सप्लोर कर लीजिए।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। आप नीचे दिए गए स्माइली इमोजी को क्लिक करके हमें प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। दिल्ली और अन्य जगहों के फेमस फूड जॉइंट्स के बारे में जानने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : Freepik & Zomato

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।