Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Cooking Tips: करी पत्ता नहीं है तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

    आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं की आप खाने में करी पत्ते की जगह किन चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस लेख को जरूर पढ़ें।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-09,15:12 IST
    Next
    Article
    substitute of curry leaves

    हम सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए क्या कुछ नहीं करते। कभी अपने मसालों को बदलते हैं तो कभी सब्जी बनाने का तरीका बदल देते है। लेकिन कभी-कभी घर में वह चीजें नहीं होती हैं जिनका हम रोज इस्तेमाल करते है।

    अगर किसी दिन आपके घर में करी पत्ता खत्म हो जाए तो आप उसकी जगह किन चीजों का इस्तेमाल करेंगी? आज हम आपको इस लेख में ऐसी ही चीजों के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल आप करी पत्ते के विकल्प के रूप में कर सकती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें।

    नींबू का छिलका

    lemon zest

    करी पत्ते का पहले विकल्प है की आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल करें। अगर आप सब्जी में नींबू का छिलका डाल रही हैं तो सबसे पहले नींबू को काटे बिना ही उसकी बाहरी परत को कद्दूकस कर लें। कद्दूकस करने के बाद करी पत्ते की जगह इससे सब्जी को तड़का दें या छोंके। यह आपकी सब्जी के टेस्ट को तो बढ़ाएगा ही साथ ही एक अच्छी सी खुशबू भी देगा।

    इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: 'अरहर की दाल' में ये 5 तरह के तड़के लगाएं और दाल को स्‍वादिष्‍ट बनाएं

    तेज पत्ते का इस्तेमाल

    tej patta

    तेज पत्ता खड़े मसालों में आता है और आप इसका इस्तेमाल करी पत्ता न होने पर कर सकती हैं। तेज पत्ते(तेज पत्ता के फायदे) डायबिटीस, श्वसन तंत्र और हमारा वजन कम करने के साथ-साथ कई चीजों के लिए हमारे लिए फायदेमंद है। आप रोजाना तेज पत्ते को खाने में डाल सकती हैं। यह हमारे खाने के स्वाद को बहुत ही ज्यादा बढ़ा देगा।

    नींबू के पत्ते

    lemon leaf

    वह लोग जिनके घर में नींबू का पौधा है उनके लिए और भी बढ़िया है। करी पत्ते की जगह आप नींबू के पत्ते का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह खाने का स्वाद भी बदलेगा और सब्जी में थोड़ा खट्टापन भी देगा। खाने की महक भी बताती है कि खाने में कुछ नया डला है और खाना स्वादिष्ठ बना है।(खड़े मसाले ऐसे करें स्टोर)

    तुलसी की पत्तियां

    besil leaf

    हर किसी के घर में तुलसी का पौधा होता ही है। तुलसी के पत्ते को आप करी पत्ते की जगह उपयोग कर सकती हैं। यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी करता है और यह हमें सर्दी-खांसी जैसी कई बीमारियों से भी बचाता है।

    इसे जरूर पढ़ें- Cooking Hacks: उड़द की दाल में इन 3 तरीकों से लगाएं देसी तड़का, स्वाद लगेगा और भी जबरदस्त 

    आप अपने मसालों में इन में से कौन-सा पत्ता डालती हैं हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik, shutterstock 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।