• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

खड़े मसाले 3 महीने तक नहीं होंगे खराब, इस तरह से करें उन्हें स्टोर

क्या आपके किचन में रखे खड़े मसाले भी जल्दी खराब हो जाते हैं? आइए आज आपको ऐसे हैक्स बताएं, जिन्हें आजमाकर आप इन्हें लंबे समय तक स्टोर कर सकेंगी।
author-profile
Published -06 Jul 2022, 18:49 ISTUpdated -20 Jul 2022, 14:03 IST
Next
Article
whole spices storing tips you should know

How to Keep Spices Fresh: खड़े मसाले भारतीय कुजीन का एक अहम हिस्सा हैं। यह खाने में भरपूर स्वाद जोड़ते हैं और एकदम सिंपल से भोजन को भी एकदम स्वादिष्ट बना देते हैं। मगर हमारे किचन में रखें हर आइटम की एक शेल्फ लाइफ होती है। खड़े मसालों की भी एक शेल्फ लाइफ होती है जिसके बाद वो फ्रेश नहीं रहते हैं। आप जिस तरह से उन्हें रखते हैं, वो उतने ही दिन चलते हैं और भरपूर स्वाद देते हैं।

गर्मी, नमी, हवा आदि के कारण मसालों के एसेंशियल ऑयल, जो उन्हें स्वाद और खुशबू देते हैं, प्रभावित होते हैं। जब ये एसेंशियल ऑयल खराब होते हैं और उन मसालों का केमिकल कंपाउंड टूटता है तो स्वाद भी धीरे-धीरे कम होने लगता है और खुशबू उड़ जाती है। 

अगर आपके किचन में रखें खड़े मसाले 2-3 दिन में ही बेस्वाद हो जा रहे हैं तो मतलब आप उन्हें ठीक से नहीं रख रही हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे हैक्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप खड़े मसालों को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं। इन्हें आप आराम से बिना स्वाद और खुशबू खोए 3 महीने तक स्टोर कर सकते हैं। आइए जानें थे खड़े मसाले को स्टोर करने के अमेजिंग तरीके क्या हैं?

आपके मसाले कब तक फ्रेश रहते हैं?

ways to keep spices fresh for longer

अब यह एक अहम सवाल है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। क्या सच में मसाले खराब हो जाते हैं? आपको बता दें कि ड्राइड हर्ब्स और मसाले वास्तव में खराब नहीं होते हैं। जैसा कि हमने आपको पहले बताया, ये अपना फ्लेवर धीरे धीरे खो देते हैं। आप किसी भी मसाले की ताजगी का अंदाजा उसके रंग और सुगंध से लगा सकते हैं। आपके मसाले का प्रकार, प्रोसेसिंग मेथड और आपकी स्टोरिंग स्टाइल के ऊपर ही उनका लाइफ स्पैन निर्भर करता है। वैसे आपको बता दें कि कौन-सा मसाला कब तक फ्रेश रह सकता है-

इसे भी पढ़ें : मानसून में ख़राब हो जाते हैं मसाले तो इस तरह करें स्टोर, नहीं होंगे ख़राब

ड्राइड हर्ब्स: लगभग 1 से 3 साल तक चलती हैं

पिसा हुआ मसाला: लगभग 2 से 3 साल तक रहता है

साबुत या खड़े मसाले: लगभग 4 साल तक चलते हैं

टाइट कंटेनर में करें स्टोर (How to Store Spices in Container)

आप खड़े या साबुत मसाले को पैकेट में लाते हैं तो फिर उसे सीधा किसी टाइट जार या कंटेनर में ट्रांसफर करें। अगर कंटेनर का ढक्कन टाइट नहीं होगा, तो फिर मसालों में मॉइश्चर हो सकता है। इसकी वजह से आपके मसालों की खुशबू और फ्लेवर खत्म हो सकता है। इसके साथ ही गीले हाथों से भी अपने मसाले के डिब्बे को न पकड़ें और न उससे कोई मसाला निकालें (गरम मसाला रेसिपी)।

इसे भी पढ़ें : मसाले हो गए हैं पुराने तो फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें इनका इस्तेमाल

मसाले का डिब्बा रखने की जगह (Temperature to Store Spices)

temperature to keep whole spices fresh

क्या आप अपने सभी मसालों को गैस के पास वाले काउंटर में रखते हैं? या उन्हें यूं ही इधर-उधर रख देते हैं। आपको बता दें कि गर्म, नमी वाली जगह में मसाले रखने से भी वो अपना फ्लेवर खो देते हैं। अपने खड़े मसाले के डिब्बे को हीट और सनलाइट से दूर रखें। इसे किसी ठंडी और डार्क प्लेस में रखें, जहां ये एकदम फ्रेश रहेंगे। 

फ्रिज में रखने वाले मसाले (Store Red Spices in Refrigerator)

क्या आप लाल मिर्च का अच्छा रंग और फ्लेवर खाने में नहीं महसूस कर पा रहे हैं? दरअसल पैपरिका, सूखी लाल मिर्च जैसा मसाला आपको रंग और फ्लेवर तभी देगा जब आप उसे ढंग से रखते हैं। इसका मतलब है कि आप उन्हें अपने किचन काउंटर पर रखने की बजाय फ्रिज में स्टोर करें। ऐसे में मिर्च का रंग भी खाने में चोखा आएगा और स्वाद में भी कमी नहीं आएगी (सब्जी में कब और कौन-सा मसाला डालें)।

अब आप जब भी साबुत मसाले या अन्य मसालों को स्टोर करें, तो इन जरूरी बातों का ख्याल जरूर रखें। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद जरूर आएगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही स्टोरिंग टिप्स पड़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।