Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    परफेक्ट फ्रूट चाट बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

    अगर आपको फ्रूट चाट खाना अच्छा लगता है तो आपको उसे बनाते समय इन टिप्स को भी फॉलो करना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-20,14:45 IST
    Next
    Article
    Recipe of Fruit Chaat

    चाट का नाम सुनते ही महिलाओं के मुंह में पानी आ जाता है। आमतौर पर, महिलाएं मैदा से बनी हुई फ्राइड आइटम को अपनी चाट में शामिल करती हैं। यह खाने में भले ही टेस्टी लगे, लेकिन इससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा उपाय है कि आप फ्रूट चाट बनाएं। यह टेस्ट और हेल्थ का एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। इतना ही नहीं, फ्रूट चाट बेहद ही जल्द बन जाती है। इसलिए, जब आप जल्दी में हैं और कुछ अच्छा खाने का मन कर रहा है तो ऐसे में आप फ्रूट चाट बना सकती हैं।

    हालांकि, कुछ महिलाओं की यह शिकायत होती है कि फ्रूट चाट बनाने के बाद वह टेस्ट नहीं आता, जो वास्तव में आना चाहिए। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो परफेक्ट फ्रूट चाट बनाने में आपकी मदद करेंगे-

    बहुत सारे फलों को ना करें मिक्स

    Do not mix many fruits

    अमूमन घर में महिलाएं फ्रूट चाट बनाते समय कई तरह के अलग-अलग खट्टे फलों का इस्तेमालकरती हैं। लेकिन अगर आप फ्रूट चाट में छह-सात फलों को इस्तेमाल करेंगी, तो ऐसे में आपको किसी भी फल का सही तरह से टेस्ट नहीं आ पाएगा। कोशिश करें कि आप फ्रूट चाट में 2-3 फलों को मिक्स करें। चार से अधिक तरह के फलों का इस्तेमाल तो बिल्कुल भी ना करें। 

    इसे भी पढ़ें-मार्केट से ताजे और मीठे सेब खरीदने के अमेजिंग ट्रिक्स

    समझदारी से चुनें फल

    Use sweet fruits only

    यह भी एक महत्पूर्ण पहलू हैं, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। जब भी आप फ्रूट चाट बनाएं तो हमेशा पके व मीठे फलों का ही इस्तेमाल करें। अगर फल कच्चा होगा या फिर बीज सख्त होंगे तो ऐसे में आपको फ्रूट चाट का स्वाद नहीं आएगा।(सेब मीठा है या नहीं, खरीदारी करते समय इन बातों का रखें ध्यान)

    टेस्ट को करें मिक्स

    fruit chaat recipe

    फल प्राकृतिक रूप से मीठे होते हैं। लेकिन जब आप फ्रूट चाट बना रही हैं तो ध्यान दें कि आप इसमें आप मीठे के अलावा नमकीन और फ्लेवर को भी अवश्य एड करें। ऐसा करने से आपकी फ्रूट चाट का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।  

    हर्ब्स का करें इस्तेमाल

    Use Herbs in Fruit Chaat

    यह एक आसान ट्रिक है, जो आपके फ्रूट चाट के फ्लेवर को नेक्स्ट लेवल पर लेकर जाएगी। आप फ्रूट चाट बनाते समय हर बार चाट मसाला एड करने के अलावा कई तरह की अलग-अलग फ्रेश हर्ब्स को भी अवश्य शामिल करें। इससे आप अपनी फूट चाट में एक हेल्दी और टेस्टी ट्विस्ट दे पाएंगी। बेसिल और मिंट जैसी हर्ब्स फ्रूट चाट के स्वाद को कई गुना बढ़ाने में मदद करेगी।(इस तरह खरीदें मीठे और रसीले संतरे)

    इसे भी पढ़ें-अब फल छिलने और काटने में नहीं लगेगा समय, ये ट्रिक्स आएंगे काम

    सही समय पर डालें मसाले

    कुछ महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उनकी फ्रूट चाट में वह क्रंच नहीं होता है, बल्कि वह सॉगी होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप फ्रूट चाट में मसालों को गलत समय पर शामिल करती हैं। मसलन, खाने से ठीक पहले आपको अपनी चाट में नमक डालना चाहिए, क्योंकि नमक पानी छोड़ने लगता है जिससे स्वाद जल्दी खराब हो जाता है। इसी तरह, अगर आप अपनी फ्रूट चाट में एक ड्रेसिंग शामिल करना चाहती हैं तो इसे भी सर्व करने से ठीक पहले शामिल करें।  

    तो अब आप भी इन टिप्स को फॉलो करके फ्रूट चाट बनाएं और अपने टेस्ट बड को एक ट्रीट दें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।