यार! 'ये फल बहुत खट्टे हैं, खाने का मन नहीं कर रहा है'। अमूमन खट्टे फलों को देखकर लगभग आप भी कुछ ऐसा ही सोचते होंगे। लगभग खट्टे फल को हर कोई खाने से बचना चाहता है। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि खट्टे फलों से घर के कई मुश्किल कामों को चंद मिनटों से आसान भी बना सकते हैं? जी हां, नींबू, मौसंबी, संतरा/संतरे, चकोतरा आदि ऐसे कई फल हैं, जिन्हें घर की सफाई से लेकर पौधे की देखभाल में आप उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा कपड़ों से दाग निकालने से लेकर बर्तन की देखभाल में भी इन खट्टे फलों की आप मदद ले सकती हैं। आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, इन टिप्स को अपनाने के बाद आप भी आसानी से खट्टे फलों का उपयोग घर के इन कामों को आसान बनाने के लिए कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।  

पौधों की देखभाल करें 

amazing uses of citrus fruits bugs spry inside

जी हां, खट्टे फलों की मदद से आप आसानी से पौधों को कीटों से सुरक्षित रख सकती हैं। इसके इस्तेमाल से कीड़े चंद मिनटों में भाग खड़े होंगे। इसके लिए किसी भी खट्टे फल से पहले रस को किसी बर्तन में निकाल लीजिए। अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ लगभग तीन से चार कप पानी डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद स्प्रे बोतल में भर लीजिए। अब, इस घोल का छिड़काव पौधे पर अच्छे से कर दीजिए। इसकी तेज महक और खट्टेपन के चलते कोई भी कीड़ा पौधे के साथ पत्तों और फूलों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। इसके छिड़काव से बरसाती कीड़े-मकोड़े भी दूर रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: घर की कई चीज़ों की सफाई में 10 तरीकों से करें आलू का इस्तेमाल

बर्तन से बदबू दूर करें 

amazing uses of citrus fruits inside

अंडा, मछली, चिकन आदि कई रेसिपीज बनाने के बाद बर्तन के एक अजीब बदबू आती है। हालांकि, इस बदबू को दूर करने के लिए महिलाएं तरह-तरह की कोशिश करती है लेकिन, बर्तन से बदबू फिर भी नहीं जाती है। ऐसे में खट्टे फल बर्तन से बदबू दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए जिस बर्तन से बदबू आ रही है उसमें गरम पानी के साथ खट्टे फल को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। इसके अलावा नींबू को उस बर्तन में एक से दो बार अच्छे से रगड़े। इससे बदबू आसानी से गायब हो जाती है। इसके अलावा जले हुए बर्तन की सफाई के लिए भी आप खट्टे फलों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

कपड़ों से दाग निकाले 

amazing uses of citrus fruits clean stains

ये तो आप ज़रूर जानते होंगे कि किसी भी कपड़े से दाग को निकालने के लिए नींबू एक बेस्ट उपाय है। इसके इस्तेमाल से हल्दी के दाग, तेल के दाग, सब्जी के दाग आदि को आसानी से आप निकाल सकती हैं। अगर सिर्फ नींबू से दाग नहीं निकल रहे हैं, तो आप नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा या फिर सिरका मिक्स करके किसी भी दाग को चंद मिनटों में निकाल सकते हैं। इसके अलावा पकड़ों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए भी नींबू के रस का इस्तेमाल आप कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: बाज़ार से नहीं बल्कि लेमन ग्रास से इस तरह घर पर बनाएं नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

घर की सफाई 

amazing uses of citrus fruits clean home

जी हां, खट्टे फलों की मदद से घर की सफाई भी आप अच्छे से कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से बरसात के दिनों में लगने वाली मक्खियां घर से चंद मिनटों से भाग जाती है। इसके लिए खट्टे फलों के रस में एक से दो लीटर पानी डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। इसके बाद इस घोल का छिड़काव फ्लोर आदि जगहों पर करके क्लीनिंग ब्रश या किसी साफ कपड़े से पोंछ लें। इसके अलावा किचन में मौजूद छोटे-बड़े कीटों को भगाने में भी इस घोल का आप इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstocks)