हेल्थ के लिए ज़रूरी है, हम ठीक से खाना खाएं और सही मात्रा में पौष्टिक आहार लें। ये तब संभव है, जब खाना बहुत टेस्टी बना हुआ हो। अक्सर आप लोगों को ये कहते हुए सुनती होंगी कि खाना जब अच्छा बना हो तो इंसान एक रोटी ज़्यादा खाता है। उम्र के हिसाब से सही खुराक लेना बहुत ज़रूरी है। अगर ऐसा नहीं होता तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।  जब भी आप घर में सब्जी बनाती हैं तो आपके बच्चे उसे ज़्यादा शौक से नहीं खाते, क्यों? वे स्वाद में तो ठीक होती है लेकिन थोड़ी मीठी हो जाती है। इसी वजह से आपके बच्चे खाना नहीं खाते और बाहर का खाना पसंद करते हैं।

आप परेशान ना हो आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से सब्जी की मिठास कम हो जाएगी। जब भी आप कोई भी सब्जी या ग्रेवी वाली डिश बनाएं उसमें ये चीज़े ज़रूर डाल दें।  

टमाटर का करें इस्तेमाल

inside  use tomato

जब भी आप कोई डिश बनाती हैं जैसे आलू की सब्जी, कद्दू की सब्जी या कोई नॉनवेज डिश आदि में आप टमाटर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से सब्जी बहुत टेस्टी बनेगी साथ ही उसकी मिठास भी कम हो जाएगी। सब्जी की मात्रा के अनुसार आप इसमें टमाटर डालें। इसका इस्तेमाल आप सीधा काट कर या मिक्सी में पीसकर कर सकती हैं।

दही डाल दें 

inside  include curd

दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। उसका इस्तेमाल आप सब्जी में भी कर सकती हैं। इसे डालने से सब्जी का ज़ायका भी बढ़ेगा और मिठास भी चली जाएगी। दही का इस्तेमाल करते समय ये ध्यान रखें कि वे ताज़ा हो वर्ना सब्जी का टेस्ट खराब भी हो सकता है। साथ ही दही की मात्रा का भी ध्यान रखें ज़्यादा डालने से सब्जी खट्टी हो जाएगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर में तवे पर 5 मिनट में मिनी ब्रेड पिज्‍ज़ा बनाएं, जानें रेसिपी

इमली एक बेहतर ऑप्शन 

inside  imli add

इमली नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। आप इमली का इस्तेमाल सब्जी की मिठास को कम करने के लिए कर सकती हैं। सब्जी बनाते समय आप उसमें थोड़ी इमली डाल दें जिससे आपकी सब्जी अच्छी बनेगी। ध्यान रहे, इमली को अच्छी तरह से साफ कर लें वर्ना सब्जी किरकिरी हो सकती है। 

Recommended Video

खटाई का करें प्रयोग 

inside  khatai

खटाई एक ऐसा मसाला है, जो इंडियन किचन में आसानी से मिल जाता है। अगर आपके घर टमाटर खत्म हो गए हैं तो अन्य मसाले की तरह खटाई का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बहुत आसान टिप है। इसको आप कभी-कभी डालें क्योंकि ज़्यादा इस्तेमाल करने से आपका गला खराब हो सकता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- Kitchen Tips: चावल हो जाता है गीला, तो इन 3 आसान ट्रिक्स से मिनटों में बनाएं खिले-खिले चावल

 नींबू 

inside  lemon use in vegitable

आप अपनी सब्जी में नींबू भी डाल सकती हैं। इसका उपयोग आप दो तरह से कर सकती हैं पहला ये कि आप सब्जी बनाते समय नींबू का रस उसमें डाल दें या बाद में ऊपर से स्वादानुसार डालकर खाएं। ये टिप बहुत उपयोगी है, जिसे नियमित रूप से फॉलो किया जा सकता है। 

इन बताए गए टिप्स को आप फॉलो कर सकती हैं, जिससे आपकी सब्जी मीठी भी नहीं होगी और स्वाद में भी अच्छा होगा। लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit-Freepik.com