दाल हमारी हेल्थ के लिए बहुत अच्छी है। विशेषज्ञ भी अपने आहार में एक कटोरी टाल शामिल करना की सलाह देते हैं। कई दालों में मूंग एक ऐसी दाल है, जिसमें फाइबर, पोटेशियम और मैग्नेशियम की उच्च मात्रा होती है। इससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त होता है। आज के टाइम में, जहां बड़े-बड़े विशेषज्ञ इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने पर जोर देते हैं, ऐसे में मूंग दाल हमारे लिए फायदेमंद हो सकती है। इसलिए इसे किसी न किसी रूप में अपने आहार में शामिल जरूर करें। लेकिन अगर ऐसा हो कि आपके घर में बच्चे या कोई अन्य सदस्य इसे खाना पसंद न करता हो, तो इसके लिए भी उपाय है। आप इसका हलवा बना सकती हैं या फिर फज बना सकती हैं। फज मिठाई का ही एक रूप है। बच्चों को वैसे भी फज बहुत पसंद होता है। इसे बनाने का तरीका ठीक वैसा ही है, जैसे हलव बनाते हैं। बस इसे कुछ घंटे के लिए फ्रीज करना होता है। आइए सीखें इसे बनाने का तरीका। 

बनाने का तरीका

make moong dal fudge

  • इसके लिए एक कप हरी मूंग दाल को भिगोकर रखना है। आप एक दिन पहले मूंग की दाल को भिगाने के लिए रख सकती हैं। अगले दिन इसका पानी निकालकर ब्लेंड कर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाते वक्त ध्यान रखें कि न यह ज्यादा दरदरा हो और न बहुत ज्यादा पीसा हुआ।
  • अब एक पैन को गर्म करने के लिए रखें। उसमें घी डालकर गर्म करें। जब घी गर्म हो जाएं, तो उसमें दाल का पीसा हुआ पेस्ट डालकर चलाते रहें। दाल को सुनहरा भूरा होने तक चलाते रहें। इतना ध्यान रखें कि दाल पैन में चिपके नहीं और न ही पेस्ट जले।
  • जब आपका पेस्ट अच्छी तरह भुन जाएं, तो इसमें दूध डालें और हल्के-हल्के चलाती रहें। फिर इसमें इलायची, गुड़ और किशमिश डालें। आप चाहें तो अपने स्वाद के मुताबिक गुड़ की जगह इसमें चीनी भी डाल सकती हैं। गुड़ आपके स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है, इसलिए बेहतर है आप गुड़ का इस्तेमाल करें।
  • इस मिक्स्चर को धीमी आंच में लगभग 5-6 मिनट के लिए पकने के लिए छोड़ दें। धीमी आंच पर इसे इसलिए रखना है, ताकि यह थोड़ा गाढ़ा हो जाए। जिस तरह आप हलवा बनाती हैं, ठीक उसे तरह इसकी कंसिस्टेंसी होनी चाहिए। जब यह बन जाए तो आंच बंद कर दें।
  • फज बनाने के लिए इसे ठंडा होने के लिए थोड़ी देर अलग रख दें। इसके बाद एक ट्रे लें और उसे मक्खन से अच्छी तरह ग्रीस कर लें। आप चाहें तो बटर पेपर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 
  • इस तैयार हलवे को अच्छी तरीके से ट्रे में फैला दें और इसे लगभग 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। दो घंटे बाद जब यह ठीक से सेच हो जाए, तो इसे बराबर हिस्सो में काट लें। आप किसी भी शेप में इसे काट सकती हैं। उसके बाद इसके ऊपर क्रश्ड काजू, बादाम डालकर गार्निश करें। आपका मूंग दाल फज तैयार है। इसे ठंडा- ठंडा सर्व करें।
  • यह रेसिपी जब आप बनाएंगी, तो निश्चित ही आपके बच्चे इसे चट कर जाएंगे। तो क्यों न अगले वीकेंड ही इस रेसिपी को घर में ट्राई किया जाए। ऐसी अन्य मजेदार रेसिपी जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : Freepik images

मूंग दाल फज Recipe Card

मूंग दाल का हलवा तो खूब खाया होगा, तो अब कुछ हटके बनाएं। चलिए इस बार मूंग दाल का फज बनाना सीखें। यह रेसिपि आपके बच्चों को भी जरूर पसंद आएगी।

Total Time :
165 min
Preparation Time :
10 min
Cooking Time :
155 min
Servings :
4
Cooking Level :
Medium
Course:
Desserts
Calories:
200
Cuisine:
Indian
Author:
Ankita Bangwal

सामग्री

  • एक कप भीगी हुआ मूंग दाल
  • 3 चम्मच घी
  • एक कप गुड़
  • 2 इलायची
  • 8-10 किशमिश
  • 400 मिली दूध और 6-7 क्रश्ड काजू और बादाम
  • और ग्रीसिंग के लिए मक्खन

विधि

Step 1
रात भर भिगोकर रखी हरी मूंग दाल का पेस्ट बना लें।
Step 2
एक पैन में घी गर्म करें और उसमें यह पेस्ट डालकर सुनहरा भूरा होने तक चलाती रहें।
Step 3
इसके बाद इसमें दूध डालें और थोड़ी देर पकाएं। फिर इसमें गुड़, किश्मिश और इलायचजी डालकर पकाएं।
Step 4
हलवा बन जाने के बाद इसे एक मक्खन लगी ट्रे पर फैलाएं और दो घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें।
Step 5
फ्रिज से निकालकर इसे बराबर हिस्सों में काट लें। मूंग डाल फज तैयार है। क्रश्ड काजू और बादाम से ठंडा- ठंडा सर्व करें।