• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अच्छा करेला खरीदने के लिए अपनाएं ये हैक्स

अगर आपको भी मीठा करेला खरीदना नहीं आता है, तो एक बार यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। अगली बार आप बाजार से जो करेला खरीद कर लाएंगी वह कड़वा नहीं होगा। 
author-profile
Published -26 Apr 2022, 18:36 ISTUpdated -27 Apr 2022, 11:06 IST
Next
Article
tips  for  choosing  bitter  gourd

जब बात हेल्दी सब्जियों की आती है, तो उसमें करेले का नाम भी आता है। करेले का नाम सुन कर ही कई लोगों के मुंह में कड़वाहट घुल जाती है। दरअसल, करेले को यदि ध्यान से न खरीदा जाए तो वह स्वाद में कड़वा ही निकलता है। मगर यदि आप बाजार से सही करेला खरीद कर लाती हैं, तो वह स्वादिष्ट भी होता है और सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद होता है। 

आमतौर पर महिलाओं की शिकायत होती है कि वह जब भी बाजार से करेला खरीद कर लाती हैं, तो वह स्वाद में कड़वा ही निकलता है। दरअसल, सभी करेले दिखने में एक जैसे ही नजर आते हैं इसलिए यह पहचान कर पाना मुश्किल होता है कि कौन सा करेला खाने में कड़वा नहीं होगा। 

आज हम आपको बताएंगे कि करेले के वह कौन से गुण होते हैं, जो बताते हैं कि करेला खाने में कैसा होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- टमाटर खरीदने से पहले पढ़ें ये टिप्‍स

अच्छा करेला खरीदने के हैक्स

How  To  Pick  Fresh  Karela

कच्चा या पक्का, कैसा होना चाहिए करेला? 

ऐसा कहा गया है कि पकी हुई चीज स्वाद में मीठी होती है, मगर ऐसा केवल फलों के साथ होता है। फल अगर अधिक पक जाते हैं तो वह स्वाद में मीठे लगते हैं, वहीं अधिक पकी हुई सब्जियां स्‍वाद में खराब लगती हैं। करेले के साथ भी यही बात लागू होती है। करेला जितना पका हुआ होगा, स्‍वाद में उतना ही कड़वा होगा। इसलिए जब भी आप करेला खरीदें तो हल्‍के हरे रंग का खरीदें, जिसका छिलका मोटा होना चाहिए और बीज सफेद होने चाहिए। अगर करेले को काटने पर वह अंदर से डार्क ऑरेंज कलर का निकलता है तो वह अधिक कड़वा होगा। (करेले के बीज के फायदे)

मुलायम या सख्त, ऐसा होना चाहिए करेला 

हमेशा करेला खरीदने से पहले एक बार उसे थोड़ा प्रेस करके देखें। यदि वह सख्त है, तो ही उसे खरीदें क्योंकि मुलायम करेला अंदर से पका हुआ होता है और खाने में कड़वा लगता है। इसके साथ ही आपको यह भी देखना चाहिए कि करेले की स्किन पर ज्यादा से ज्यादा रिंकल होने चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- Tips: कैसे चुने अच्‍छी लौकी

karela  kaise  kharide

करेला का साइज 

बहुत छोटे आकार और बहुत गहरे हरे रंग के करेले न खरीदें। यह स्वाद में बहुत ही ज्यादा कड़वे होते हैं। बहुत मोटे और लंबे करेले भी न खरीदें क्योंकि वह देसी नहीं होते हैं और उनका स्‍वाद भी अच्‍छा नहीं होता है। आपको हमेशा मीडियम साइज के करेले ही खरीदने चाहिए, जो थोड़े पतले नजर आते हों मगर उसका छिलका मोटा होना चाहिए। 

Recommended Video

क्‍या करें जब करेला कड़वा निकले 

करेला अगर स्वाद में कड़वा है तो उसे काट कर उसमें थोड़ा सा नमक लगाएं और 15 मिनट के लिए उसे ढक कर रख दें। इसके बाद पानी से अच्छी तरह करेले (करेले की 3 टेस्टी डिशेज़) को साफ करें और फिर उसे पकाएं। ऐसे करने पर करेले में मौजूद कड़वाहट काफी हद तक खत्‍म हो जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि करेले को अच्छी तरह से वॉश करना न भूलें, नहीं तो आप जब उसे पकाते वक्‍त नमक डालेंगी तो वह बहुत ज्‍यादा ही नमकीन लगने लगेगा। 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगली बार जब आप करेला खरीदें तो उपर बताई गई टिप्‍स को ध्‍यान में रखें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।