टमाटर एक ऐसी सब्‍जी है, जिसके बिना भारतीय खाना अधूरा है। टमाटर के बिना न तो सब्‍जी में स्‍वादा आता है और न ही दाल में तड़का लग पाता है। हालांकि, कई बार टमाटर के भाव बढ़ जाने पर लोग इसके इस्‍तेमाल को कम कर देते हैं, मगर टमाटर के बीना खाने के स्‍वाद के साथ समझौता अधिक दिनों तक नहीं किया जा सकता है। 

लेकिन खाने में टमाटर से अच्‍छा स्‍वाद आए इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप बाजार से अच्‍छा और सही टमाटर खरीद कर लाएं। आमतौर पर टमाटर खरीदते वक्‍त लोग उसके लाल रंग पर ही गौर करते हैं। मगर केवल लाल रंग का टमाटर ही अच्‍छा नहीं होता है। टमाटर में और भी कई चीजें होती हैं, जिन पर गौर करना जरूरी होता है। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि जब आप टमाटर खरीद रही हों तो किन बातों का ध्‍यान जरूर रखें- 

टमाटर को दबा कर देखें 

  • जब भी टमाटर लें, यह देखें कि वह सख्‍त है या नहीं। सख्‍त टमाटर जल्‍दी गलता नहीं हैं और उसे स्‍टोर भी किया जा सकता है। 
  • टमाटर को हल्‍का सा दबा कर जरूर देखें। अगर वह आसानी से दब रहा है और पिलपिला सा लग रहा है तो उसे न खरीदें। ऐसे टमाटर अंदर से सड़े निकलते हैं। 
  • टमाटर यदि हल्‍का पीला और लाल है तो उसे आप खरीद सकते हैं। मगर वह सख्‍त होना चाहिए। कई बार पीला टमाटर भी अंदर से गला हुआ होता है। 
how to choose good tomatoes

हरा टमाटर न खरीदें 

  • कई बार सब्‍जी वाले आपको इस बात के लिए कंविंस करते हैं कि हरा टमाटर खरीद लें। मगर ऐसा कभी न करें क्‍योंकि वह अंदर से पका हुआ नहीं होता है। 
  • हरे टमाटर को अगर आप घरेलू नुस्‍खों को अपना कर घर पर पकाना चाहेंगी तो उसमें समय भी लगेगा और उसका स्‍वाद भी अच्‍छा नहीं होगा। 
  • टमाटर हल्‍का हरा और लाल है तो उसे खरीदा जा सकता है क्‍योंकि ऐसे टमाटर दो-तीन दिन घर पर रखे-रखे ही पक जाते हैं। 
 
tips to pick perfect tomatoes

जल्‍दी खराब हो जाता है ऐसा टमाटर 

  • जब भी टमाटर खरीदें तो केशिश करें कि अधिक दबे हुए टमाटर न लें। वह अंदर से गले हुए होते हैं और उन्‍हें स्‍टोर नहीं किया जा सकता है। 
  • अगर किसी टमाटर की स्‍टेम से पानी रिस रहा है तो उसे न खरीदें। ऐसे टमाटर खुद तो जल्‍दी सड़ ही जाते हैं, साथ ही इन्‍हें यदि दूसरे टमाटर के साथ रख दिया जाए तो वह भी सड़ जाते हैं। (टमाटर के हेल्‍थ बेनिफिट्स)
  • अगर किसी टमाटर पर सफेद फंगस लगा हुआ नजर आए या घर लाने पर स्‍टोर किए हुए टमाटर में फंगस लग जाए तो उसे तुरंत ही फेंक दें। ऐसे टमाटर खाने में हानिकारक होते हैं और इनका स्‍वाद भी खराब होता है। 
  • टमाटर में यदि काले दाग हैं या फिर उनमें छेद है तो उन्‍हें न खरीदें। ऐसे टमाटर में अंदर कीड़े हो सकते हैं या फिर वह अंदर से काले निकल सकते हैं। 

न खरीदें इस तरह का टमाटर 

साइज में बहुत अधिक बड़े टमाटर न खरीदें। ऐसे टमाटर आर्टीफीशियल फार्मिंग से तैयार किए जाते हैं। न तो इनमें स्‍वाद होता है और न ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। 

Easy Tips to Buy Perfect Tomatoes

कौन सा टमाटर होता है अच्‍छा 

बाजार में टमाटर की दो किस्‍में आती हैं और इनमें भी कई वैरायटी होती है- 

  1. देशी टमाटरों में भारत में पूसा शीतल, पूसा-120, पूसा रूबी, पूसा गौरव, अर्का रक्षक, अर्का सौरभ और सोनाली आदि वैरायटी आती हैं। 
  2. वहीं हाइब्रिड टमाटर में  पूसा हाइब्रिड-1, पूसा हाइब्रिड-2, पूसा हाईब्रिड-4, रश्मि और अविनाश-2 आदि वैरायटी आती हैं। (टोमेटो केचअप क्‍लीनिंग टिप्‍स)
  3. भारत में सबसे ज्‍यादा देशी टमाटर की अर्का रक्षक वैरायटी की पैदावार होती है। यह टमाटर आकार में  गोल, बड़े, गहरे लाल रंग एवं मीडियम साइज का होता है और ठोस भी होता है। टमाटर की इस वैरायटी को सबसे अच्‍छा माना गया है। 

टमाटर से जुड़े यह हैक्‍स आपको अच्‍छे लगे हों तो इन्‍हें शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।