Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पुरानी दिल्ली का फेमस हलवा पराठा है खाना तो जान लें रेसिपी

    पुरानी दिल्ली में निजामुद्दीन दरगाह के पास मिलता है बेस्ट हलवा पराठा। यह कोई आम डिश नहीं है, इसलिए आज इसकी रेसिपी जानते हैं।
    author-profile
    Updated at - 2022-12-01,10:01 IST
    Next
    Article
    halwa paratha recipe in hindi

    सर्दियों में हलवा और पराठे का एक अलग ही मजा है। चाय के साथ गर्मागर्म पराठे आपके नाश्ते को दोगुना स्वाद दे देते हैं। वहीं, खाने के बाद गर्मागर्म हलवा आपकी रात को और भी आनंदमयी बना देता है। ऐसे में हलवा गाजर का हो और पराठे आलू के तो सोचिए कितना मजा आएगा!

    खैर, आज हम न ही पराठों की बात करेंगे और न ही आपको हलवा के बारे में कुछ बता रहे हैं। आज रेसिपी ऑफ द डे में बात करेंगे हलवा-पराठा की। अरे, अरे... ये हम अपनी मर्जी की रेसिपी नहीं लाए हैं, बल्कि यह तो एक फेमस कश्मीरी रेसिपी है।

    ऐसा माना जाता है कि दरगाह जाने वाले लोगों बाकरखानी रोटी में हलवा लपेटकर दिया जाता है। अगर आप पुरानी दिल्ली गए होंगे, तो शायद आपने इसे बनते और परोसते देखा होगा। सर्दियों में इस हलवा पराठा को खाने के अपने अलग मजा है और लोग बड़ी दूर से सिर्फ इसके लिए निजामुद्दीन के चक्कर लगाते हैं। इस पराठे की खास बात यह है कि इन्हें सेका नहीं जाता बल्कि तेल में डीप फ्राई किया जाता है।

    यह एक लोकप्रिय डिश है, जिसे दिल्ली में रहते हुए अगर आपने चखा नहीं तो आपने दिल्ली देखी नहीं! यह रेसिपी जाने-माने शेफ संजीव कपूर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी शेयर की है। शेफ कपूर हमेशा अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कुकिंग टिप्स और रेसिपीज शेयर करते रहते हैं। इस बार उन्होंने इस लोकप्रिय डिश की रेसिपी भी हमारे साथ साझा की, तो चलिए इसे बनाना कैसे है जानते हैं।

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं पुरानी दिल्ली का फेमस नागोरी हलवा, हर कोई पूछेगा रेसिपी 

    बनाने का तरीका-

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

    • पराठा बनाने के लिए एक गहरे नॉन स्टिक पैन को गर्म करें और फिर उसमें चीनी और पानी डालकर पकने दें। इसमें चीनी अच्छी तरह से घुल जानी चाहिए। 
    • चीनी जब पिघल जाए तो इसमें थोड़ा-सा फूड कलर डालकर मिलाएं और आंच को बंद कर दें। इसे एक तरफ रखकर छोड़ दें।
    • अब इसके बाद एक दूसरे नॉन स्टिक पैन में घी डालकर गर्म करें। इसमें छानी हुई सूजी डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। ध्यान रखें कि हमें सूजी में हल्का भूरा रंग चाहिए। सूजी को लगातार चलाते रहें ताकि वह जले या पैन में चिपके नहीं। इस दौरान आंच को धीमा रखें। 
    • जब सूजी का रंग बदलने लगे तो इसमें जो आपने फूड कलर वाली चाशनी बनाई है, उसे धीरे-धीरे डालकर चलाते रहें। ऊपर से चुटकी भर इलायची पाउडर डालें। लगभग 8-10 मिनट ढककर और बीच में करछी चलाते हुए पकाएं। हलवा तैयार है, इसे गैस से हटाकर किनारे रखें।
    • वहीं दूसरी ओर एक बाउल में मैदा डालकर आटा गूंथ लें और उसे 5 मिनट के लिए रेस्ट करने रखें। इसके बाद आटे की लोई बनाकर तैयार करें। एकदम पतले पराठे बेल लें। 
    • अब ध्यान रखें कि पराठों को घी या तेल में सेंकना नहीं है, इसलिए एक कढ़ाही को गर्म कर उसमें पर्याप्त मात्रा में तेल डालें। जब तेल गर्म होने लगे तो पराठे एक-एककर डालें और ब्राउन और क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई करें। 
    • एक प्लेट में अब्सॉर्बेंट पेपर रखें और इन पराठों को उसमें निकाल लें। आप पराठे के ऊपर भी हलवा सजाकर परोस सकती हैं। इसके ऊपर से सूखा नारियल, चारोली और खरबूजे के बीज डालकर गार्निश करें और आनंद लें।

    हलवा पराठा रेसिपी Recipe Card

    चलिए आज आपको पुरानी दिल्ली का मशहूर हलवा और पराठे की रेसिपी बताएं।

    Total Time :
    30 min
    Preparation Time :
    15 min
    Cooking Time :
    15 min
    Servings :
    4
    Cooking Level :
    Medium
    Course:
    Appetisers
    Calories:
    175
    Cuisine:
    Indian
    Author:
    Ankita Bangwal

    सामग्री

    • 12 कप सूजी
    • 250 ग्राम मैदा
    •  1½ कप चीनी
    • 2-3 बूंद लिक्विड ऑरेंज फूड कलर
    • 3 बड़े चम्मच घी
    • 1/2 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर
    • तेल तलने के लिए
    • गार्निश करने के लिए-डेसिकेटेड कोकोनट
    • मुट्ठी भर चारोली
    • मुट्ठी भर खरबूजे के बीज

    विधि

    Step 1
    नॉन स्टिक पैन को गर्म करें और फिर उसमें चीनी और पानी डालकर पकने दें। इसमें फूड कलर डालकर मिलाएं और गैस बंद कर दें।
    Step 2
    दूसरे पैन में घी गर्म करें और सूजी डालकर अच्छी तरह से भून लें। अब इसमें चाशनी और इलायची का पाउडर डालकर मिलाएं और पकने दें।
    Step 3
    दूसरी तरफ मैदे का आटा गूंथ लें और फिर उससे पतला-पतला बेल लें।
    Step 4
    अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और इन पराठों को डीप फ्राई कर लें।
    Step 5
    एक प्लेट में इन्हें निकाल लें और साथ में गार्निश किए गए हलवे के साथ परोसें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।