गर्मियों के मौसम में बाजार में खरबूजा आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा। यह एक बेहद रसीला और स्‍वादिष्‍ट फल होता है। मगर इसके अंदर बहुत सारे बीज होते हैं, जो अक्‍सर महिलाएं फेक देती हैं। मगर इन बीजों का इस्‍तेमाल खाने में किया जा सकता है। यह बेहद फायदेमंद होते हैं। 

इस बारे में न्‍यूट्रिशनिस्‍ट कविता देवगन कहती हैं, 'खरबूजे के बीज में एंटीऑक्‍सीडेंट का खजाना होता है। यह बीज आप घर पर ही धो कर सुखा सकती हैं और इसे छील कर खा सकती हैं। यह खाने में बेहद स्‍वादिष्‍ट लगते हैं।'

कविता खरबूजे के बीज को डाइट में शामिल करने के आसान तरीके और इसके लाभी भी बताती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: झुर्रियों से लेकर हेयरफॉल तक का समाधान छुपा है खरबूजे के बीज में

muskmelon seeds advantages

खरबूजे के बीज में मौजूद पोषक तत्‍व 

  • खरबूजे के बीज में विटामिन-ए और ई होता है। 
  • खरबूजे के बीज में फाइबर होता है। 
  • खरबूजे के बीज में कैल्शियम होता है। 
  • खरबूजे के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। 
  • खरबूजे के बीज में प्रोटीन होता है। 
  • खरबूजे के बीज के फायदे जानें 

त्‍वचा और बालों के लिए लाभ 

शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए खरबूजे के बीज को खाया जा सकता है क्‍योंकि यह प्रोटीन का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है। इससे त्‍वचा में चमक बनी रहती हैं और बाल भी मजबूत बने रहते हैं। 

आंखों के लिए फायदे 

विटामिन ई और ए का अच्‍छा सोर्स होने के कारण खरबूजे के बीज का सेवन आंखों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी किया जा सकता है। आपकी आंखों की रोशनी अगर कमजोर है तो इसका सेवन करने से वह बेहतर हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: ज्‍यादा खाएंगी वॉटर मिलन तो हो जाएंगी इन बीमारियों की शिकार

दांतों और हड्डियों के लिए होता है फायदेमंद 

खरबूजे के बीज में कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा होती है और इसलिए यह कमजोर दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। महिलाओं और बच्‍चों को इसके बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। 

Recommended Video

हार्ट की सेहत के लिए अच्‍छा होता है 

खरबूजे का बीज हार्ट की सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का सोर्स होता है। इसे खाने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नियंत्रित रहता है। 

वेट लॉस में करता है मदद 

अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं तो आपको खरबूजे के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। यह फाइबर का अच्‍छा सोर्स होता है, इसके नियमित सेवन से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। 

muskmelon seeds and its benefits

खरबूजे के बीज को अपनी डाइट में कैसे करें शामिल 

खरबूजे के बीज को वैसे आप खाली भी उसका छिलका निकाल कर खा सकती हैं। मगर यदि आप उसे किसी अन्‍य रेसिपी में शामिल करना चाहती हैं, तो इन टिप्‍स को आजमा कर देखें। 

मैगो शेक में डाल कर करें सेवन 

मैगो शेक को गार्निश करने के लिए नट्स का इस्‍तेमाल तो कई लोग करते हैं, मगर इसके साथ आप खरबूजे के बीज को भी मिक्‍स करके डाल सकती हैं। इससे मैंगो शेक का स्‍वाद भी बढ़ जाता है। 

खरबूजे के बीज का नमकीन बनाएं 

अगर आप घर में कोई नमकीन तैयार कर रही हैं तो खरबूजे की बीज को फ्राई करके उसमें डाल सकती हैं। ऐसा करने पर आपका होममेड नमकीन बाजार जैसा स्‍वाद देने लगेगा। 

muskmelon seeds side effects

खरबूजे के बीज का ग्रेवी में करें इस्‍तेमाल 

ग्रेवी को गाढ़ा और टेस्‍टी बनाने के लिए आप खरबूजे की बीज को पीस कर उसका पेस्‍ट डाल सकती हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि पहले बीज को फ्राई कर लें और फिर उसका पेस्‍ट बनाएं। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik